6 Glowing skin Tips in hindi | चेहरे के निखार के लिए सुबह करें ये कुछ उपाय | home remedies for glowing skin

Glowing skin Tips in hindi : फैशन के इस दौर में हर कोई अपनी त्वचा (Skin) को खूबसूरत और ग्लोइंग (Glowing) बनाना चाहता है। इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। कोई इसके लिए अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेता है तो कोई क्रीम और फेसवाश (Face wash) के सहारे अपना निखार बढ़ाना चाहता है। किन्तु इन सभी उपायों से नुकसान ज्यादा और लाभ कम होता है। क्योंकि इन केमिकल युक्त दवाओं और फेस क्रीम (Face creem) के साइड इफ़ेक्ट बहुत अधिक होते हैं।

Naturally glowing skin Tips : निखार बढ़ाने के उपाय

आप उपर्युक्त साधनों से अगर अपना निखार बढ़ा भी लेते हैं तो यह स्थायी नहीं रहता। इसके लिए आपको प्रतिदिन प्रयास करना पड़ेगा जिससे कि आपका निखार या आपकी खूबसूरती हमेशा वैसी की वैसी बनी रही। आज हम कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप सुबह की दिनचर्या में शामिल करके अपनी स्किन को ग्लोइंग (Glowing skin) बना सकते हैं।

Morning tips for glowing skin : Glowing skin Tips in hindi

खिली खिली और तरोताजा त्वचा के लिए आप मोर्निंग स्किन केअर टिप्स (Morning Skin care tips) जरूर अपनाएं। यदि इसे आप अपने daily Routine में शामिल कर लिये तो आपकी त्वचा (Skin) हमेशा खिली खिली , तरोताजा और ग्लोइंग बनी रहेगी।

सुबह शीघ्र उठें | Morning skin care tips

■ सुबह उठने से हर प्रकार के फायदे मिलते हैं। कहा भी जाता है कि ‘सुबह जल्दी उठना मनुष्य को स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है।’ सुबह उठने से आपकी स्किन (Skin) healthy रहती है।

सुबह जल्दी उठने से पेट पूरी तरह सही रहता है और त्वचा के सारे विकार पेट पर निर्भर होते हैं। पेट के स्वस्थ रहने से हम अपनी स्किन को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

सुबह उठकर हल्की एक्सरसाइज और योग करें | Glowing skin tips by yoga

■ अपनी स्किन को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिये तथा उसमें निखार लाने के लिये आप सुबह सुबह योग और एक्सरसाइज (Yoga & Exercise) कर सकते हैं।

सुबह योग और एक्सरसाइज करने से हमारे अंदर रक्त संचार अच्छी तरह से होता है। हम जानते हैं कि हमारी त्वचा (Face skin) का निखार अच्छे Blood Circulation से बढ़ता है तथा खराब Blood Circulation से निखार भी घटता जाता है तथा face skin dull होती चली जाती है।

रोज सुबह आधा से एक घण्टे योगा और एक्सरसाइज करने से शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा का स्ट्रक्चर बनाए रखने में मदद करता है।

सुबह पानी का प्रयोग | Beauty tips for face at home

■ सुबह उठकर ताजे ठण्डे पानी से अपने मुंह को थोड़ी देर तक धुलें। पानी से सिर्फ मुंह को धुलना है न रगड़ना है और न ही मसाज करना है।

ऐसा करने से रात में आए हुए चेहरे पर पसीने या रात को लगाई हुई फेस क्रीम अथवा फेस पैक आसानी से छूट जाता है तथा चेहरे की चिकनाई भी दूर हो जाती है और हमारा चेहरा निखर जाता है। 

■ उपरोक्त के अलावा आप सुबह सुबह 1 glass ताजा पानी जरूर पिएं। सुबह सुबह पानी पीने से हमारा शरीर अच्छे से हाइड्रेट हो जाता है।

सुबह पानी पीना कई मायनों में लाभकारी होता है। सुबह के पानी पीने में आप हल्का नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

शहद आए एलोवेरा का कर सकते हैं प्रयोग | Aloevera skin care tips in hindi

एलोवेरा (Aloe vera) और शहद (Honey) के लाभ और गुणों के बारे में आज के समय में कौन जानता है ? लेकिन इसके एक लाभ के बारे में हो सकता है आप न जानते हों।

सुबह सुबह मुँह धुलने के बाद आप एलोवेरा अथवा शहद के नेचुरल फॉर्म को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। आप इसकी एक परत लगाकर थोड़ी देर के लिए (लगभग 1 घण्टे) छोड़ दें। उसके बाद आप नहाते समय चेहरे को अच्छी तरह धूल लें।

हम जानते हैं कि शहद में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज (antioxidant properties) हैं तो वहीं एलोवेरा विटामिन ई (Vitamin E) से भरपूर होता है। अतः इसको नियमित लगाने से कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर निखार देख सकते हैं।

सीरम के प्रयोग से पाएं निखार | Face glow by Serum

सीरम का प्रयोग बहुत से लोग अपना निखार बढ़ाने के लिए करते हैं। सीरम को यदि स्किन टॉनिक (Skin Tonic) कहा जाए तो कहीं से भी गलत नहीं है।

जब हम सुबह सुबह सीरम (Serum) को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इसकी एक परत चेहरे पर बन जाती है जोकि हमारे चेहरे को दिन भर के धूल व अन्य प्रदूषण से बचाता है।

सीरम (Serum) को खरीदते समय एक बात का ध्यान रखें कि जिस सीरम में एंटीऑक्सीडेंट रिच हो यानी जिसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में रहे उसे ही लें। भले ही वह थोड़ा महंगा हो सकता है लेकिन त्वचा पर अच्छी गुणवत्तायुक्त सीरम को लगाना चाहिए।

सुबह हेल्दी (Healthy) ब्रेकफास्ट लें | healthy skin tips for face

सुबह का नास्ता (Breakfast) हमारे स्किन को सुंदर तथा ग्लोइंग बनाने में काफी मदद करता है। अगर हम सुबह अपने नास्ते को संतुलित न करें तो यह हमारे निखार को कम करने लगता है।

त्वचा को स्वस्थ , सुंदर और निखारयुक्त बनाने के लिए हमें स्वस्थ और प्रोटीनयुक्त नास्ते को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। सुबह नास्ते में आप साबुत अनाज , फल व सब्जियां ले सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें 👇

Disclaimer : इस article में बताये गए सभी उपाय एक सुझाव के तौर पर हैं। यह वेबसाइट इन उपायों को लेकर कोई दावे नहीं करती है। ऐसी समस्या होने पर विशेषज्ञ (Doctor) से सलाह अवश्य लें।

Tag :

Naturally glowing skin tips , beauty tips for face at home , glowing skin secrets in hindi , home remedies for glowing skin , face glow tips , tips for glowing skin homemade , glowing skin tips in hindi , face whitening tips, निखार लाने के लिए सुबह करें ये उपाय , सुबह के उपायों से पाएं निखार , चेहरे पर निखार लाने के उपाय , त्वचा को ग्लोइंग बनाने के उपाय।

Leave a Comment

x