home remedies for cough and cold in hindi | सर्दी जुकाम के 15 घरेलू उपाय | Sardi jukam ke gharelu upchar

Contents

Cold & Cough | सर्दी जुकाम की समस्या

home remedies for cough and cold : बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम अक्सर सभी को हो जाते हैं। यह होना स्वाभाविक है इसमें जरा भी परेशान होने की बात नहीं है।

सर्दी जुकाम एक बहुत ही साधारण समस्या है जिससे कुछ लोग बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं और अंग्रेजी दवाओं या अन्य जटिल उपाय करने लगते हैं ताकि यह जल्दी से ठीक हो जाए। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । सर्दी जुकाम (Cough and cold problem) जैसी कॉमन समस्या के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं।

Cold and Cough home remedies In Hindi | शीत और जुकाम के घरेलू उपाय

जब मौसम बदलता है तो जब हमारी शरीर जब उसके अनुकूल नहीं हो पाती है तब शरीर में कुछ बदलाव अथवा समस्याएं आती हैं। इनमें सर्दी व जुकाम भी एक आम समस्या होती है। ऐसे में अगर आप कॉमन फ्लू से बचना चाहते हैं तो आप कुछ सर्दी जुकाम के घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे आसानी से बच सकते हैं।

Cold and Cough symptoms | सर्दी जुकाम के लक्षण :

सर्दी व जुकाम के लक्षण (Cold-Cough symptoms) बहुत ही साधारण होते हैं जिन्हें आसानी से जाना जा सकता है चाहे वह खुद के हुई हो अथवा किसी दूसरे के।

सर्दी जुकाम होने पर गले मे खराश , नाक बहना , खांसी आना , नाक का बन्द होना , हल्का बुखार , सिर दर्द , सीना दर्द , सांस लेने में तकलीफ होना , गले का चुभना आदि समस्याएं आती हैं। यही सर्दी जुकाम के सामान्य लक्षण होते हैं।

Cold and cough Causes | सर्दी जुकाम होने के कारण :

सर्दी जुकाम होने के कुछ प्रमुख कारण अधोलिखित हैं–

1. मौसम का बदलाव

2. बारिश में भीगना

3. इम्युनिटी का कमजोर होना

4. वायरस अथवा बैक्टीरिया संक्रमण

5. वायरल सर्दी-जुकाम

6. धूम्रपान (Smoking)

 • आदि

Home treatment of Cough and Cold | सर्दी जुकाम के घरेलू उपचार :

सर्दी और जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने में घरेलू उपचार कारगर सिद्ध होते हैं। चूँकि अंग्रेजी दवाओं और सिरप के साइड इफेक्ट्स पाए जाते हैं , ऐसे में आज हर व्यक्ति नेचुरल तरीके से अपनी समस्याओं का इलाज करना चाहता है। आईये जानते हैं कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जिनसे हम अपनी कफ़ और कोल्ड की समस्याओं को दूर कर सकते हैं–

1. शहद की चाय | Home remedies for Cough and Cold :

आधुनिक शोध और रिसर्च (Researches) के अनुसार शहद में सर्दी और जुकाम में आरामदायक साबित होती है।

• शहद को आप सीधे भी खा सकते हैं इसके अलावा इसे आप दूध और पानी में भी मिलाकर पी सकते हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा शहद के सेवन से इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे हमें सर्दी और जुकाम से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है।

• आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंदे नींबू के रस को मिलाएं। अब इस बने हुए पेस्ट को दिन में 2 से 3 बार सेवन करने से जुकाम व खांसी से छुटकारा मिलता है।

2. अदरक से सर्दी व जुकाम का उपचार | Cold & Cough treatment by Ginger :

अदरक को सर्दी , खांसी और जुकाम की दवा कहें तो गलत नहीं होगा। अदरक का किसी भी तरह से सेवन करने से सर्दी जुकाम से निजात मिलता है।

★ अदरक की चाय –

2 कप चाय के लिए लगभग आधी इंच अदरक को कूट लें । इसे 2 कप पानी में डालकर लगभग 5 मिनट तक उबालें। अधिक लाभ के लिए इसमें आप हल्का नामक , शहद और नींबू भी डाल सकते हैं। अदरक की इस चाय को दिन में 2-3 बार पीने से सर्दी , खांसी , जुकाम व गले की खराश भी दूर होती है।

★ एक छोटे टुकड़े अदरक को अच्छी तरह कूट लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर खाने से भी उपरोक्त लाभ होते हैं।

★ अदरक के छोटे से टुकड़े को मुहं में डालकर चबाएं और थोड़ी देर तक मुँह में डाले रखें।

★ अदरक को थोड़े से पानी में उबालकर भाप लेने से भी बंद नाक खुल जाती है और खांसी और सांस लेने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. गर्म पानी का करें प्रयोग | cold cough home remedies in hindi :

गर्म पानी का उपयोग सर्दी व जुकाम की समस्या के लिए रामबाण औषधि है। वास्तव में सर्दी , जुकाम , खांसी , सांस लेने में तकलीफ या गले के चुभने जैसी समस्याओं में आप हमेशा गरम पानी का ही प्रयोग करें।

गर्म पानी हर प्रकार से शरीर के लिए अमृत का काम करता है। इससे इम्युनिटी मजबूत होती है और उपरोक्त problems में लाभ होता है।

4. नमक पानी का गरारा | cold and cough in hindi

सर्दी–जुकाम की परेशानी होने पर हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरारा करने से शीघ्र ही आराम मिलता है। आप गरम पानी मे नामक मिलाकर पी भी सकते हैं। मिले हुए गरम पानी – नमक में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जोकि बेहद लाभकारी होते हैं।

5. लहसुन का काढ़ा | Home remedies for Cold-Cough :

लहसुन का काढ़ा वायरल जुकाम व खांसी में आराम दिलाता है। सर्दी में लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है।

एक-दो लहसुन को कूटकर 1 गिलास पानी में अच्छी तरह तब तक उबालें जब तक वह एक कप चाय जितना न बचे। आप चाहें तो इसमें हल्का नमक , तुलसी और लौंग भी मिला सकते हैं।

6. तुलसी से करें सर्दी-जुकाम का इलाज | Sardi jukam ke gharelu upay :

तुलसी एक एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों वाला पौधा होता है। तुलसी की पत्तियों में अधिकाधिक गुण पाए जाते हैं इसीलिए इसे आयुर्वेद और आध्यात्म में बहुत उच्च स्थान प्राप्त है।

तुलसी की 5 से 10 पत्तियों को अपने रोज की चाय में मिलाकर पीने से न केवल वायरल जुकाम से छुटकारा मिलता है बल्कि गले में फंसा कफ़ भी आसानी से निकल जाता है।

तुलसी का प्रयोग आप किसी भी काढ़े या चाय में मिलाकर कर सकते हैं।

7. हर्बल चाय भी होती है फायदेमंद | Cold cough treatment by Harbal tea :

हर्बल चाय एक नहीं कई मायनों में फायदेमंद होती है। सर्दी जुकाम के समय हर्बल चाय पीना तो किसी औषधि से कम नहीं।

तुलसी , इलायची , लौंग , कालीमिर्च और सेंधा नमक को थोड़ी थोड़ी मात्रा में मिलाकर तैयार की गयी हर्बल चाय हमें बहुत जल्द ही सर्दी , जुकाम व गले की समस्याओं से निजात दिला सकती है।

8. काली मिर्च है रामबाण | Black pepper remedy of cold and cough :

काली मिर्ची का प्रयोग सर्दी और जुकाम में किसी रामबाण से कम नहीं होता। काली मिर्ची को आप एक नहीं कई तरीके से प्रयोग में ला सकते हैं।

★ लगभग आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर को आधा चम्मच शहद में मिलाकर चाटने से फायदा मिलता है।

★ काली मिर्च के साथ तुलसी की कुछ पत्तियां उबालकर पीने से गले की खराश की समस्या से छुटकारा मिलता है।

★ काली मिर्ची का प्रयोग आप किसी भी चाय अथवा काढ़े में कर सकते हैं।

9. प्याज भी होती है लाभकारी | sardi aur jukam ke gharelu nuskhe :

प्याज हर घर के किचन में आसानी से उपलब्ध होती है अतः सर्दी जुकाम के घरेलू उपचार के लिए प्याज सबसे आसान उपाय है।

★ प्याज को साधारणतया काटकर सूंघने से बंद नाक खुल जाती है। जोकि सर्दी और जुकाम में होने वाली एक प्रबल समस्या होती है।

प्याज का 1 चम्मच रस निकालकर उसमें उसी मात्रा में शहद मिलाकर सेवन करने से शीघ्र ही सर्दी से आराम मिलता है।

10. दालचीनी से भगाएं सर्दी और जुकाम | Cold and cough home remedy in hindi

दालचीनी का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी के प्रयोग से आप अपनी अनेक समस्याओं को दूर कर सकते हैं? उन्ही में से एक है सर्दी , जुकाम , बुखार और गले की समस्या।

★दालचीनी के आधे चम्मच पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर खाने से न केवल सर्दी , जुकाम , बुखार में आराम मिलता है बल्कि आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती है।

★ दालचीनी के आधे चम्मच पाउडर को किसी भी काढ़े या चाय में मिलाकर पीने से ऊपर की सारी समस्याओं में आराम मिलता है।

इस प्रकार दालचीनी एक इम्युनिटी बूस्टर (Immunity booster) के तौर पर अच्छा काम करता है।

11. बादाम से सर्दी का इलाज संभव | cold and cough remedies :

बादाम का प्रयोग तो अधिक से अधिक लोग किसी न किसी रूप में किसी न किसी उद्देश्य से करते रहते हैं। लेकिन हम आज आपको बादाम से सर्दी और जुकाम का इलाज करना बताएंगे।

★ रात को 5 से 6 बादाम पानी में भीगा दे। सुबह उसका पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा सा शहद और 1 चम्मच बटर मिलाकर दिन भर में 2-3 बार खाएं। ऐसा तब तक करें जब तक आपकी सर्दी जुकाम दूर नहीं हो जाती।

12. पैरों में सरसों के तेल की मालिश :

सर्दी जुकाम या ऐसे किसी भी समस्या से ग्रस्त होने पर आप पैर के दोनों तलवे में सरसों के गर्म तेल की मालिश करना ना भूले। संभव हो तो तेल की मालिश करने के साथ ही पैरों को आग में सेंके। ऐसा करने से बहुत ही जल्द आराम मिलेगा। किन्तु आग में सेंकना केवल ठंडी के दिनों में ही संभव है। बाकी आप तेल की मालिश तो किसी भी मौसम में कर सकते हैं।

13. हल्दीयुक्त दूध :

हल्दी वाले दूध के गुण लगभग सभी जानते हैं। चूंकि हल्दी में एन्टी ऑक्सीडेंट , एन्टी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं अतः यह सर्दी जुकाम में भी लाभ पहुंचाता है।

★ रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीने से हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है जो की इन्फेक्शन से लडती है. इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाती है।

14. नाक में डालें सरसों के तेल की कुछ बूंदें :

अगर आपको सर्दी के मौसम में जुखाम की समस्या आती है तो आप रात को सोते समय अपने दोनों नाक में एक एक बूंद सरसों के तेल डाल कर सोयें। ऐसा करने से सोते समय नाक के रास्ते आपके अंदर जाने वाली सांसे ठण्डी न होकर अनुकूलित होकर जाएंगी।

15. मेथी और अलसी से दूर होती है सर्दी जुकाम की समस्या :

अनेक प्रकार के घरेलू सामग्रियों की भांति मेथी और अलसी से भी सर्दी जुकाम की समस्याएं दूर की जा सकती है।

3 से 4 ग्राम मेथी और इसी मात्रा में अलसी को एक गिलास पानी में रखकर तब तक उबालें जब तक वह 1/4 ग्लास ना हो जाए। अब इसकी कुछ बूंदों को आप अपने नाक में डालेंगे तो आपकी बंद नाक खुल जाएगी और इस चाय का सेवन करने से आपकी सर्दी भी दूर हो जाएगी।

इन्हें भी देखें : 👇

Disclaimer : इस article में बताये गए सभी उपाय एक सुझाव के तौर पर हैं। यह वेबसाइट इन उपायों को लेकर कोई दावे नहीं करती है। ऐसी समस्या होने पर विशेषज्ञ (Doctor) से सलाह अवश्य लें।

Tag :

सर्दी जुकाम का उपचार , सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय , सर्दी जुकाम के घरेलू नुस्खे , Sardi jukam ke gharelu upay , Cold Cough remedy , Cold and cough home remedies , home remedies for cough and cold , Cold and cough home remedies in hindi , Home remedies of cough and cold in hindi , cold and cough , cold cough.

Leave a Comment

x