IAS Salary | UPSC Salary | जानें कितना वेतन पाता है एक आईएएस अधिकारी | IAS Officer Salary

IAS Salary :

UPSC (Union public service commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली IAS की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में प्रतिवर्ष लाखों उम्मीदवार बैठते हैं और भारत की सबसे प्रतिष्ठित सिविल सर्विस (Civil Services) को पाना चाहते हैं।

I.A.S. Full form | Full form of IAS

I.A.S. का फुल फॉर्म “Indian administrative Service” होता है। Indian administrative Service का मतलब “भारतीय प्रशासनिक सेवा” होता है।  भारत के युवाओं को ias बनने का सपना जीवन में एक न एक बार अवश्य आता है। इसके प्रति आकर्षण के कई कारण हो सकते हैं। फिर चाहे वो इस पद की सैलरी हो अथवा इस प्रतिष्ठित पद की गरिमा और पॉवर हो।

IAS Officer Salary : आईएएस अधिकारी का वेतन

UPSC की 3 चरणों वाली कठिन परीक्षा को पास करके भारतीय प्रशासनिक सेवा के कई पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है। IAS पद भी उन्ही में से एक होता है।

प्रत्येक उम्मीदवार , जो यू०पी०एस०सी० की परीक्षा देता है , का सपना होता है IAS OFFICER बनना।

किन्तु हम बता चुके हैं कि लाखों (लगभग 10-12 लाख) उम्मीदवार जिस परीक्षा को देते हैं उसके लिए निर्धारित पदों की संख्या मात्र कुछ सौ (लगभग 1000) होती है। और इस लगभग 1000 पदों में IAS Officer का पद मात्र 100 ही होता है।

अतः लाखों उम्मीदवार भले ही परीक्षा देते है किंतु मुट्ठी भर लोग ही आईएएस बन पाते हैं।

IAS Salary per month | UPSC Salary

Upsc की परीक्षा पास करने के बाद आईएएस के साथ साथ भारत सरकार और राज्य सरकारों के कई विभागों में काम करने का अवसर मिलता है। भारत की विस्तृत नौकरशाही में एक से बढ़कर एक उच्च पद हैं। लेकिन बता दें कि IAS की सबसे ऊंची POST कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) होता है। जैसे हर उम्मीदवार का सपना होता है आईएएस (IAS) बनने का वैसे ही हर IAS  का सपना होता है Secretary बनने का। इसीलिए ऐसा कहा जाता है कि UPSC Clear करने पर असली मजा आईएएस बनने में नही Secretary बनने में है।

IAS Salary per month : IAS Salary

एक आईएएस अधिकारी की Monthly Payment 7वें वेतन आयोग के अनुसार मूल वेतन 56,100 / month होता है। किन्तु एक आईएएस ऑफिसर को सिर्फ इतना ही नहीं मिलता है।

IAS OFFICER को महंगाई भत्ता , यात्रा भत्ता जैसे कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं जिनको मिलाकर IAS OFFICER की SALARY लगभग प्रतिमाह 1 लाख रु० से अधिक (1,00,000 + ₹) हो जाता है।

वहीं अगर बात करें भारतीय प्रशासनिक सेवा के सबसे वरिष्ठ पद के सैलरी की तो बता दें कि Cabinet Secretary के पद पर आसीन अधिकारी को लगभग 2,50,000 ₹ प्रति माह वेतन दिया जाता है। इसके अलावा भत्ते और अन्य सुविधाएं अलग से दी जाती हैं।

ias salary and facilities :

बता दें कि IAS सैलरी स्ट्रक्चर (IAS Salary Structure)  को 8 ग्रेड में बांटा किया गया है। इस प्रकार इसके अनुसार उसे एक फिक्स्ड बेसिक पे (Fixed basic pay) और ग्रेड पे (Grade pay) मिलता है। इसके साथ ही उसे महंगाई भत्ता (Dearness Allowance / DA), हाउस रेंट अलाउंस (House rent allowance / HRA), चिकित्सा भत्ता (Medical Allowance / MA), वाहन भत्ता (Conveyance Allowance / CA) आदि भी मिलता है।

बता दें कि किसी भी आईएएस अधिकारी को मिलने वाला DA उसकी पोस्टिंग (Posting Area) पर निर्भर करता है। अलग अलग शहर के अनुसार DA अलग अलग दिया जाता है।

ठीक इसी तरह HRA भी IAS अधिकारी को मिलने वाले आवास पर निर्भर करता है। यदि वह सरकार द्वारा आवास का इस्तेमाल करता है तो वह वह HRA का हकदार होगा. सभी भत्ते अधिकारी से अधिकारी के लिए भिन्न होते हैं।

इसके अलावा अलग अलग आईएएस अधिकारी को उसके पद , वरिष्ठता , कार्यानुभव और कैडर के हिसाब से पेमेंट अलग अलग कम ज्यादा होती है।

और जानें : read must 👇

Leave a Comment

x