Natural skin care tips | एलोवेरा के प्रयोग से चेहरे के दाने व दाग-धब्बे हटाएं और पाएं Natural निखार | Aloe vera gel | एलोवेरा के 6 फायदे

आज के समय में हर कोई अपनी सुंदरता बढ़ाना चाहता है। अगर आप भी नेचुरल तरीके (Natural skin care tips) से अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाना चाहते हैं तो आप अंत तक पूरे लेख को पढ़ें। क्योंकि यहां हम एक ऐसे  औषधीय पौधे से न केवल चेहरे को साफ और सुंदर बनाने की विधि बताएंगे बल्कि मुहांसे व दाने भी दूर करने के तरीके के बारे में भी बात करेंगे।

Natural Skin Care Tips in hindi : चेहरे पर निखार कैसे लाएं ?

Natural skin care tips
Natural skin care tips

अगर आप भी प्राकृतिक तरीकों से अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं या अपने चेहरे को साफ और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आप अपनी त्वचा (Skin) पर एलोवेरा (Aloe Vera) का प्रयोग कर सकते हैं।

रोजाना चेहरे पर अथवा कहीं भी अपनी स्किन पर एलोवेरा के प्रयोग करना एक बहुत ही सरल घरेलू उपचार है। इससे आपको अनेक लाभ कुछ ही दिनों में देखने को मिलेंगे।

एलोवेरा : Aloe vera

एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है जोकि भारत की जलवायु में लगभग सभी जगह , सभी प्रदेशों में पाया जाता है। अतः यह एक सुलभ औषधि है।

एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी पौधा है। इसके सारे गुण इसकी पत्तियों में विद्यमान होते हैं। अर्थात एलोवेरा के प्रयोग से तात्पर्य इसके पत्तियों के प्रयोग से होता है।

एलोवेरा की पत्तियों में गाढ़ा चिपचिपा पदार्थ होता है। इसे निकालकर आज के समय मे एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) बनाये जाते हैं। जिनका भी उपयोग प्राकृतिक एलोवेरा की अनुपलब्धता में किया जा सकता है।

एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें ? Use of Aloe vera in hindi : Skin care tips

वैसे तो एलोवेरा का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है। एलोवेरा को पत्तियों के जेल को खाने से भी पेट संबंधी बहुत से रोग दूर होते हैं। किंतु यहां हम एलोवेरा के त्वचा पर उपयोग के बारे में बात करेंगे।

नेचुरल एलोवेरा (Natural Aloevera) का प्रयोग सबसे बेहतर होता है। अतः आप कोशिश करें कि एलोवेरा की पत्तियां ही उपयोग में लाएं। अगर आपको इसकी पत्तियां सुलभता से उपलब्ध नहीं हो रही हैं तो आप किसी भी अच्छी व विश्वसनीय कंपनी के एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रात में चेहरे पर लगाएं एलोवेरा : Aloe vera for face

अगर आप एलोवेरा के प्रयोग से घरेलू उपचार करके अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो एलोवेरा का रात में प्रयोग करना सर्वोत्तम है।

रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे को किसी अच्छे फेसवॉश से धुल लें और सोते समय एलोवेरा की पत्तियों (Aloevera Leaves) के बीच के जेल (Aloevera Gel) को अपने चेहरे पर लगा कर हल्के हाथों से थोड़ा मसाज कर लें।

इसको सारी रात चेहरे पर लगा रहने दें और अगले दिन सुबह साफ पानी से अच्छी तरह धूल लें।

ऐसा नियमित करने से आपके अगर कील मुहांसे हैं तो दूर हो जाएंगे , अगर नहीं हैं तो नहीं होंगे और आपका चेहरा खूबसूरत होगा।

सुबह करें एलोवेरा का प्रयोग : Aloe vera for skin

एलोवेरा का प्रयोग आप रात में तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ आप इसका प्रयोग सुबह भी कर सकते हैं। अगर आप  एलोवेरा को सुबह प्रयोग करना चाहते हैं तो आप इसे नहाने के तुरंत बाद अपने चेहरे पर लगा लें। तथा कम से कम 3-4 घण्टे तक लगा रहने दें।

बता दें कि एलोवेरा के जेल (Aloe vera gel) को लगाते ही कुछ ही मिनटों में जेल सुख जाएगा और पता नहीं चलेगा कि चेहरे पर एलोवेरा लगाया गया है। तो इसका मतलब आप एलोवेरा को किसी भी समय सुबह अथवा रात में लगा सकते हैं।

एलोवेरा लगाने के फायदे : Aloe vera for skin , face & Hair

एलोवेरा का प्रयोग आप जहां भी करेंगे आपको लाभ ही मिलेगा चाहे आप इसका प्रयोग सिर में करें अथवा चेहरे या अन्य जगहों के त्वचा पर। इसके अलावा इसके सेवन करने से भी पेट संबंधी विकार दूर रहते हैं तथा कब्ज की समस्या नहीं होती है।

एलोवेरा लगाने से मुहांसों व चेहरे के अन्य दानों से पाएं छुटकारा – Aloe vera for skin in hindi :

एलोविरा और एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो ब्रेकआउट्स , कील-मुहांसों व चेहरे के अन्य दानों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। एलोवेरा के नियमित प्रयोग से आप उपरोक्त रोगों से मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोते समय एलोवेरा अथवा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा अथवा एलोवेरा जेल लगाकर निखार बढ़ाएं – Aloe vera gel for face

Aloe vera (एलोवेरा) के नियमित प्रयोग से आप अपने चेहरे के निखार को बढ़ा सकते हैं और खूबसूरत चेहरा पा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा को सुबह नहाने के बाद अथवा रात को सोने के पहले चेहरे को अच्छी तरह धुलकर एलोवेरा अथवा Aloevera gel का प्रयोग अपने चेहरे पर करें।

एलोवेरा से चेहरे के दाग धब्बे दूर करें : Aloe vera for skin

अगर आपके चेहरे के दाने व मुहांसे ठीक हो गए हैं किन्तु उनके दाग धब्बे अभी भी आपसे चेहरे से जाने का नाम नहीं ले रहे हैं तो आप उन्हें एलोवेरा के प्रयोग से ठीक कर सकते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे आसानी से हटाने एलोवेरा से बेहतर उपाय नहीं हो सकता। एलोवेरा के प्रयोग से आप कुछ ही दिनों में पायेंगे कि आपके चेहरे चिकने , मुलायम और दाग धब्बे मुक्त हो रहे होंगे।

Aloe vera से डार्क सर्कल मिटाएं : usage of Aloe vera in hindi

आंखों के नीचे डार्क सर्कल एक आम समस्या है। जिस प्रकार यह एक आम समस्या है ठीक उसी प्रकार इसका इलाज भी बहुत आसान है।

एलोवेरा अथवा एलोवेरा जेल के रात में उपयोग से आप बहुत ही कम समय में इससे छुटकारा पा सकते हैं।

इस प्रकार एलोवेरा चेहरे के किसी भी समस्या के लिए एक रामबाण औषधि साबित होता है।

Disclaimer : इस आर्टिकल में बताए गए सभी घरेलू उपचार , विधि व औषधीय ज्ञान सुझाव के तौर पर बताए गए हैं। इसके लगातार प्रयोग के लिए आप डॉक्टर अथवा किसी जानकार से सलाह लें। कभी भी कोई समस्या होने पर आप डॉक्टर व विशेषज्ञ को प्राथमिकता दें। 

इन्हें भी पढ़ें : 

Leave a Comment

x