Wellness tips : रात के खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान अन्यथा हो सकती हैं परेशानियां | रात के खाना खाने से पहले क्या करें , क्या खाएं ?

Wellness tips : रात के खाने का तथा उसके बाद किये जाने वाले कार्यों का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अधिकतर लोग रात के खाने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें नहीं जानते हैं और वे वैसी गलतियां प्रतिदिन करते रहते हैं। लिहाजा उनका स्वास्थ्य (Health) (विशेषकर पेट संबंधी) हमेशा खराब बना रहता है। और वे उसका कारण भी नहीं जान पाते हैं।

Contents

रात के खाने से संबंधित महत्वपूर्ण बातें : Wellness tips

Dinner ke pahle kya kare : Wellness tips
Health tips in hindi

सुबह के नास्ते और दोपहर के भोजन के अलावा रात के खाने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपना स्वास्थ्य (Health) सही रख सकते हैं।

रात का खाना क्यों महत्वपूर्ण है ?

रात का खाने हमारे स्वास्थ्य का काफी हद तक प्रतिनिधित्व करता है। अगर हम रात का खाना अच्छा व सुपाच्य नहीं लेते हैं तो खाना पचने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जिससे हमारी नींद पर भी प्रभाव पड़ सकता है। अगर हमारी नींद पर्याप्त नहीं हुई है तो हम अगले दिन अपने आपको तरो ताजा नहीं महसूस करेंगे जिससे हमारा स्वास्थ्य और दैनिक कार्य दोनों प्रभावित होंगे।

इसलिए हमें रात का खाना बहुत हल्का व सुपाच्य करना चाहिए। इसके अलावा खाने के पहले से लेकर खाने के बाद और सोने तक कि कुछ खास बातों को हम अपने दैनिक जीवन मे अपनाकर हम उपरोक्त समस्याओं से बच सकते हैं।

रात को खाने के पहले क्या करें क्या न करें ?

अगर आपका पेट और स्वास्थ्य ज्यादातर ठीक नहीं रहता तो आपको रात के खाने के पहले किये जाने वाले कामों को सुधारने की आवश्यकता है। आईये जानते हैं कि रात के खाने के पहले हमें क्या करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए–

रात के खाने के पहले क्या नहीं करना चाहिए ?

सबसे पहले हम जानेंगे कि रात के खाने (Dinner) के पहले हमें क्या नहीं करना चाहिए ? तथा उसके बाद हम यह जानने के प्रयास करेंगे कि हम खाना खाने के पहले क्या कर सकते हैं ? अतः आप पूरे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

फ़ास्ट फ़ूड बिल्कुल न खाएं – Don’t Eat Fast food before Dinner :

■ रात के खाना खाने के पहले हमें कोई भी फ़ास्ट फ़ूड (Fast food) बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

■ जब भी आप खाने खाते हों उसके पहले आप स्नैक्स (Snacks) या ऐसी अन्य चीजें बिल्कुल भी न खाएं। इनको खाने से आप पर्याप्त भोजन नहीं कर पाएंगे और आपको ऊर्जा कम मिल पाएगी।

कड़ी मेहनत के तुरंत बाद न करें रात का भोजन :

■ अगर आप खाना खाने के तुरंत पहले कड़ी मेहनत किये हैं तो तुरंत खाना खाने के बजाय थोड़ी देर रुककर , थोड़ा आराम कर के खाएं। ऐसा न करने से आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

खाने के पहले पानी बिल्कुल भी न पियें :

■ अधिकतर लोग यह जानते हैं कि खाने के दौरान अथवा तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से बचने के लिए कुछ लोग खाने के तुरंत पहले पानी (Water) पी लेते हैं ताकि खाने के साथ पानी न पीना पड़े। लेकिन ऐसा करना भी बिल्कुल गलत है। जितना नुकसान हमें खाने के साथ व खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होता है, उतना ही नुकसान खाने के तुरंत पहले पानी पीने से होता है। 

ऐसा करने से पाचन क्रियाएं बहुत धीरे हो जाती हैं और खाना सुबह होने तक पच नहीं पाता है।

■ खाने से थोड़ी देर पहले (लगभग 1 घंटे पहले) ही पानी पी लें जिससे खाने के दौरान पानी न पीना पड़े।

चाय , कॉफी , कोल्ड्रिंक्स कुछ भी पीने से बचें :

■ खाना खाने के पहले कुछ लोग चाय अथवा काफी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा करना सर्वथा गलत है।

खाने के पहले चाय – कॉफी , कोल्ड्रिंक्स (Cold drinks) या एनर्जी ड्रिंक अथवा किसी भी प्रकार का कोई भी पेय पदार्थ का सेवन खाना खाने के पहले नहीं करना चाहिए।

क्योंकि हम जानते हैं कि चाय और कॉफ़ी में कैफीन पदार्थ होता है और कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक में एसिड (Acid) की अच्छी मात्रा पाई जाती है जोकि हमारे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालते हैं।

खाने के पहले नशा (एल्कोहल) करना है गलत :

■ खाना खाने के तुरंत पहले नशा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। नशे में विशेष कर हमें एल्कोहल युक्त पेय पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

क्योंकि नशे में एल्कोहल होता है लिहाज़ा यह हमें हर प्रकार नुकसान ही पहुंचाता है।

खाने के पहले हमें क्या करना चाहिए ?

अभी तक हमने जाना कि रात के खाने के पहले हमें क्या नहीं करना चाहिए ? अब हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि हम खाने से पहले क्या क्या कर सकते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हो।

खाना खाने के पहले धुले हाथ :

■ खाना खाने के पहले अच्छी तरह साबुन से हाथ अवश्य धोना चाहिए। अगर आप अच्छी तरह हाथ नहीं धोते हैं तो आपके हाथों में मौजूद वायरस , बैक्टीरिया तथा अन्य हानिकारक कीटाणु खाने के साथ शरीर के अंदर पहुंच जाएंगे जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं।

खाने से पहले कर सकते हैं Walking या Yoga :

■ रात के खाना (Dinner) खाने के पहले हम हल्की Walking कर सकते हैं। Walking करने से हम अपना पेट खाली अनुभव करते हैं तथा हमारी Energy के use हो जाने से हमें भूख भी लगती है।

इसके अलावा हम खाने के पहले योग (Yoga) अथवा एक्सरसाइज (Exercise) कर सकते हैं।

खाने के पहले कर सकते हैं स्नान :

■ अधिकतर लोग अपने काम से वापस आने के बाद नहाना पसंद करते हैं। तो आप खाना खाने के पहले ही नहाएं खाने के बाद स्नान करने से बचें।

खाने के पहले पियें गुनगुना पानी :

■ रात को अथवा किसी भी समय के खाना खाने के तुरंत पहले हमें पानी नहीं पीना चाहिए। किन्तु अगर आप खाना खाने के 1 घण्टे पहले पानी पीते हैं तो यह लाभप्रद साबित होगा।

खाना खाने के लगभग 1 घण्टे पहले अगर आप 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पिएं तो इसके अनेक लाभ देखने को मिलेंगे। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और किया हुआ भोजन शीघ्रता व आसानी से पच जाएगा।

निष्कर्ष :

इस प्रकार हमने आज इस पोस्ट में यह जाना कि खाना खाने के पहले हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ? अगर हम इन उपरोक्त बातों को अपने दैनिक जीवन मे शामिल कर पाते हैं तो इसके लाभ हमें तुरंत से देखने को मिल सकते हैं। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अवश्य मदद करेगा।

इन्हें भी पढ़ें 👇

Disclaimer : इस article में स्वास्थ्य को लेकर बताए गए सभी उपाय एक सुझाव के तौर पर हैं। यह वेबसाइट इन उपायों को लेकर कोई दावे नहीं करती है। ऐसी समस्या होने पर विशेषज्ञ (Doctor) से सलाह अवश्य लें।

Tag :

रात के खाने के पहले क्या खाएं , खाने के पहले क्या करें , रात के खाने से पहले क्या करना चाहिए , खाने के पहले क्या नहीं करना चाहिए , खाने के पहले क्या खाएं , क्या खाने के पहले योगा कर सकते हैं , रात के खाने से पहले क्या करें कि पेट सही रहे ?

Leave a Comment

x