Skin care tips by clove | लौंग से करें चेहरे की समस्याओं को दूर | 5 Natural skin care tips | लौंग के तेल के अद्भुत फायदे

Skin care tips by clove : स्किन की समस्या आज के समय में एक आम समस्या है। कोई त्वचा की झुर्रियों से परेशान है तो किसी के चेहरे पर दाने या मुंहासे हैं। ऐसे में सभी कुछ न कुछ उपाय कर रहे हैं अथवा करना चाहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जो आपकी इन समस्याओं को निश्चित रूप से कम करने में मददगार सबूत होगा।

Skin care tips by clove
Skin care tips by clove

लौंग से करें चेहरे के दाग धब्बे के दूर और दिखें खूबसूरत | skin care tips by cloves

लौंग आजकल हर घर मे किसी न किसी रूप में उपयोग में लायी जाती है। यह हर किचन में देखने को मिल सकती है। ऐसे में लौंग (Cloves) से अगर चेहरे को सुन्दर और साफ बनाने की विधि पता चल जाए तो यह हर व्यक्ति के किये सुलभ होगा।

Cloves : लौंग

लौंग न केवल स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है बल्कि यह एक औषधि के रूप में भी कारगर है। इसी गुणों के कारण यह आयुर्वेद का एक अहम हिस्सा है।

लौंग में एंटी-माइक्रोबियल, एंंटी-फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। इसके इन्ही गुणों के कारण इसका प्रयोग साबुन , तेल , फेस क्रीम , बॉडी लोशन , अनेक दवाओं , इम्युनिटी बूस्टर और टूथपेस्ट में भी किया जाता है।

★ लौंग का आज हम एक महत्वपूर्ण प्रयोग बताएंगे। लौंग के प्रयोग से तात्पर्य लौंग के तेल (Cloves oil) से है।

Natural skin care tips | लौंग के तेल के फायदे :

स्किन एक्सपर्ट्स (Skin experts) के अनुसार लौंग का तेल चेहरे (त्वचा) की समस्या को दूर करने में बेहद कारगर है। इसके त्वचा संबंधी कुछ प्रयोग निम्न हैं-

1. लौंग के तेल से दूर होते हैं मुंहासे | Face care tips by clove in hindi

लौंग का तेल चेहरे के मुहांसों को भगाने का सामर्थ्य रखता है। इसके माध्यम से चेहरे के दाने व कील-मुहांसों से आसानी से निजात पाया जा सकता है।

लौंग के तेल को सीधे चेहरे पर न लगाएं बल्कि इसे बादाम तेल अथवा नारियल तेल में मिलाकर लगाने से चेहरे के मुहांसे दूर होते हैं और चेहरा सुंदर बनता है।

2. लौंग तेल चेहरे के दाग धब्बे और लालिमा को करता है दूर | Clove oil remove stains

लौंग का तेल (Cloves oil) अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण यह चेहरे के मुहांसों के साथ साथ स्किन (Skin) की अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

लौंग के तेल के प्रयोग से चेहरे के दाग धब्बे और लालिमा को दूर किया जा सकता है। लौंग के तेल को दाग-धब्बे वाली जगह पर 1-2 बून्द लगाकर उसे त्वचा की सतह पर हल्का सा फैला दें। ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे और लालिमा दूर हो जाएगी और त्वचा साफ , सुंदर और चमकदार दिखेगी।

3. त्वचा की बैक्टीरिया को भगाए | skin care in hindi

हम बता चुके हैं कि लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं तो लौंग के तेल में भी होना स्वाभाविक है। लौंग का तेल हल्की मात्रा में चेहरे पर लगाने से यह त्वचा के एलर्जी और इंफेक्शन को दूर करता है , त्वचा के रोम छिद्रों से गंदगी को दूर करता है , त्वचा (skin) पर बैक्टीरिया के विकास को कम करता है तथा बैक्टीरिया को नष्ट करता है तथा स्किन को स्वस्थ रखता है।

4. लौंग तेल से झुर्रियों की समस्या से मिलता है आराम | healthy skin tips for face :

लौंग का तेल बेहद गुणकारी तेल होता है। यह चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाने में कारगर होता है। लौंग के तेल की 2–3 बूंद और नारियल अथवा बादाम के तेल की 5–6 बूंद को मिलाकर चेहरे पर लगाने और हल्की मसाज करने से त्वचा की झुर्रियों से आराम मिलता है। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

5. एजिंग के लक्षणों को कम करता है लौंग का तेल | Anti aging tips

बढ़ती उम्र (Aging) के लक्षणों की समस्या से अगर आप भी परेशान हैं तो आप इसे बहुत ही आसानी से दूर कर सकते हैं।

लौंग का तेल एन्टी एजिंग के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लौंग का तेल लगाने से चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन धीरे धीरे कम होती है और त्वचा सुंदर और चमकदार दिखती है।

लौंग के तेल का कैसे करें इस्तेमाल | Use of clove oil in hindi :

लौंग के तेल के फायदे तो हमने ऊपर जान लिए लेकिन प्रश्न यह उठता है कि इसका चेहरे पर इस्तेमाल कैसे करें ?

लौंग का तेल बहुत तीक्ष्ण होता है अतः इसे सीधे त्वचा (face) पर नहीं लगाना चाहिए। इसे किसी अन्य तेल में अथवा किसी क्रीम या लोशन में मिलाकर लगाया जाता है।

• लौंग के तेल को 2-3 चुटकी हल्दी में मिलाकर लगा सकते हैं।

• लौंग के तेल को 2–3 बूंद थोड़े से नारियल अथवा बादाम के तेल में मिलाकर लगाया जाता है।

• फेस सीरम और फेस क्रीम में भी लौंग तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर भी लगाया जाता है।

• लौंग के तेल को लोशन में भी मिलाकर लगाया जा सकता है।

• अगर आप चेहरे के अलावा कहीं मोटी त्वचा पर लगाना चाहते हैं तो इसे सीधे भी लगा सकते हैं।

◆ अगर आपकी त्वचा (स्किन) अधिक संवेदनशील है तो आप लौंग के तेल को अपने चेहरे पर लगाने से बचें।

इन्हें भी पढ़ें 👇

Disclaimer : इस article में बताये गए सभी उपाय एक सुझाव के तौर पर हैं। यह वेबसाइट इन उपायों को लेकर कोई दावे नहीं करती है। ऐसी समस्या होने पर विशेषज्ञ (Doctor) से सलाह अवश्य लें।

Tag :

skin care tips , natural skin care tips , skin care by cloves , face care tips by clove in hindi, लौंग के प्रयोग के फायदे , Uses of cloves , लौंग के फायदे , लौंग के तेल को चेहरे पर कैसे लगाएं, लौंग के तेल के फायदे ।

Leave a Comment

x