8 Weight loss tea in hindi | ये 8 प्रकार की चाय वजन घटाने में है फायदेमंद | home remedies for weight loss

Weight loss tea in hindi : बदलते हुए समय के साथ-साथ मनुष्य का खानपान भी दिन प्रतिदिन बदलता जा रहा है। ऐसे में किसी भी उम्र में पेट निकलने की समस्या और जरूरत से ज्यादा वजन होने की समस्या एक आम समस्या बन गयी है। आज के समय में हर व्यक्ति अपने आपको स्वस्थ और फिट रखना चाहता है।

How to weight lose in hindi : Weight loss tea

अगर आपका वजन भी तेजी के साथ बढ़ रहा है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी होने वाली है। क्योंकि यहां हम कुछ ऐसी चायों (Weight lose tea) के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करके आप अपना वजन बहुत आसानी से कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के उपाय : weight loss remedies

आज के समय में लोगों का वजन बढ़ना जितनी सामान्य और आसान बात है उतना ही कठिन कार्य है वज़न कम करना। weight loss करना आज के समय में एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। कुछ लोग इसके लिए कठिन से कठिन एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ इसे अपने डाइट के द्वारा सम्भव करना चाहते हैं।

लिहाज़ा ये होता है कि ये सभी लोग या तो कुछ समय बाद एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं या फिर इसके प्रति अनियमित हो जाते हैं।

वजन कम करने के उपायों में से एक अच्छा उपाय हर्बल चाय (Harbal tea) भी है।

Home remedies for weight loss in hindi : वजन घटाने के घरेलू उपाय

वजन घटाने के कई घरेलू उपायों में से एक अच्छा उपाय है चाय। अध्ययनों में पाया गया है कि कुक विशेष प्रकार की चाय वजन को तेजी घटाने में काफी मददगार साबित होती हैं।

तो आप अब अलग तरह की चाय पीने का शौक भी पूरा कर सकते हैं साथ ही साथ अपना वजन भी Control कर सकते हैं।

सौंफ की चाय से वजन घटाएं : Fennel tea for weight loss

सौंफ कई गुणों से भरपूर एक औषधीय मसाले के रूप में जानी जाती है। किंतु इसके अधिकांश गुणों के बारे में शायद ही हम जानते हैं।

सौंफ को Mouth freshner के रूप में लगभग हम सभी जानते हैं। इसके अलावा सौंफ अपने हीलिंग और एंटीइंफ्लामेटरी गुणों के लिए जानी जाती है। सौंफ के एक सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है इसका पाचन क्रिया को दुरुस्त करना।

इन सभी गुणों के अलावा इसका एक महत्वपूर्ण गुण है बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करना। सौंफ की चाय न केवल फूले हुए पेट को कम करती है बल्कि इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में भी सुधार होता है और बढ़ा हुआ शरीर का वजन (Body weight) भी कम होता है।

वजन घटाने के लिए पियें ब्लैक टी – black tea for weight loss :

बता दें Black tea निश्चित रूप से व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने में बेहद कारगर है। इसकी सबसे खास विशेषता है कि यह न केवल हमारे बढ़ते हुए वजन को Control करती है बल्कि बढ़े हुए वजन को कम भी करती है।

इसके बारे में हुए अध्ययन हमें यह बताते हैं कि ब्लैक टी में पॉलीफेनॉल्स मौजूद होते हैं जोकि हमारे शरीर को फैट सोखने से रोकते हैं जिससे चर्बी की समस्या नहीं होती और वजन भी नहीं बढ़ता। साथ ही में यह फैट को बर्न (Fat burn) करने में भी मददगार साबित होता है।

ग्रीन टी से करें बढ़े हुए वजन को नियंत्रित | Green tea for weight loss in hindi :

ग्रीन टी की महत्ता आज शायद ही किसी को न पता हो। ग्रीन टी पीने से हमारे अंदर बहुत से फायदे कुछ ही दिनों में देखने को मिलते हैं। इसका एक बहुत खास फायदा बढ़े हुए वजन को कम (Reduce Weight by green tea) करना भी है।

ग्रीन टी में कैटेचिन नाम का प्राकृतिक फेनॉल ऐंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे शरीर (Body) के बढ़े हुए एक्सट्रा फैट को न केवल बर्न करने में मददगार है बल्कि यह हमें स्वस्थ भी बनाए रखता है। इसके अलावा यह चाय (Green tea) शरीर को ज्यादा एनर्जी देती है जिससे व्यायाम या कोई भी अन्य कार्य ज्यादा देर तक करने में मदद मिलती है और वजन भी कम होता है।

वजन घटाने के लिए पिएं हर्बल चाय | Weight loss tea in hindi :

कम समय में वजन घटाने के लिए (Fast Weight loss in hindi) किये जाने वाले अनेक उपायों में से हर्बल चाय (Herbal tea) एक बेहतर उपाय है। क्योंकि इस उपाय में समय की बचत भी होती है और इसके नुकसान भी बिल्कुल नहीं हैं।

हर्बल चाय ट्रेडिशनल चाय से काफी भिन्न होते हैं क्योंकि इसमें कैफीन नहीं होता है और यह कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों से नहीं बनता है। इसमें सूखे हुए मसाले, जड़ी-बूटी और फल आदि होते हैं। इसी कारण यह चाय बहुत मायनों में फायदेमंद होती है। इस विषय पर किये गए अध्ययन बताते हैं कि इस प्रकार की चाय न केवल वजन घटाने में मदद करती है बल्कि हमारे अंदर के वसा को भी नियंत्रित रखती है।

नींबू–अदरक की चाय पीने से कम होता है वजन | lemon ginger tea for weight loss :

अनेक प्रकार की चायों से हम अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं। किंतु बात यहां पर आती है सबसे आसान प्रकार की कौन सी चाय है जिससे हम अपना वजन control कर सकें।

इस संदर्भ में नींबू अदरक की चाय सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि नींबू और अदरक लगभग सभी घरों में हमेशा उपलब्ध होता है।

नींबू अदरक की चाय (lemon and ginger tea) के अनेक लाभ हैं किंतु इसका सबसे बेहतरीन लाभ बढ़े हुए शरीर के वजन को कम करना है। इसकी चाय पीने से हम कुछ ही समय में अपने वजन को कम होता देख सकते हैं।

इसे खास कर सुबह सुबह पीने से खासा लाभ होता है।

Weight loss by White tea in hindi | व्हाइट टी पियें और वजन कम करें :

व्हाइट टी (White tea) के बारे में आज भी अधिक लोग नहीं जानते हैं। किन्तु इस चाय के काफी फायदे देखने को मिलते हैं।

व्हाइट टी की पत्ती चाय की नई , मुलायम पत्तियों और उसकी कोमल कलियों से बनी होती है। विशेषज्ञों द्वारा ऐसा माना जाता है कि इस चाय को पीने से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है , वसा नियंत्रित होता है जिससे कि बढ़ा हुआ वजन स्वतः कम होने लगता है।

इसके अलावा यह नए फैट सेल्स को बनने से भी रोकती है और भूख को भी नियंत्रित करती है। इसकी ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज शरीर को डीटॉक्स होने में भी मदद करती है।

वजन घटाने में कारगर है दालचीनी की चाय | cinnamon tea for weight loss :

उपरोक्त चायों के अलावा हम एक अन्य प्रकार की चाय पीकर भी अपने वजन को घटा सकते हैं , वह है दालचीनी की चाय।

दालचीनी अपने गुणों के कारण खाने से लेकर दवाओं तक सभी जगह उपयोग की जाती है। इसके अलावा दालचीनी की चाय पीने से हम अपने बॉडी के फैट को कम कर सकते हैं तथा मेटाबॉलिज्म को तेज कर अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं। 

वजन घटाती है अदरक की चाय | ginger tea for weight loss :

वजन घटाने में अदरक भी एक फायदेमंद इंग्रीडिएंट है। यह हर घर में कई तरीकों से उपयोग में लायी जाती है। इसके बारे में सबसे खास बात यह है कि जहां एक ओर यह खाने में उपयोग में लायी जाती है वहीं दूसरी ओर इसकी चाय भी पीना लोग पसंद करते हैं।

अदरक की चाय पीने से जहां सर्दी खांसी में आराम मिलता है और पेट की पाचन संबंधी तथा गैस संबंधी विकार दूर होते हैं वहीं दूसरी ओर इसकी चाय पीने से शरीर के वजन को कम किया जा सकता है।

पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक की चाय सूजन को कम करने और आसानी से फैट बर्न करने में बहुत ही लाभकारी है। भोजन के बाद अदरक वाली चाय का सेवन करें और कम समय में ही खुद में बदलाव देखें।

■ इन कुछ प्रकार की चायों के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और अपने आपको ज्यादा समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। इन चायों को लेकर सबसे खास बात यह है कि इनके सेवन से केवल वजन अकेले ही कम नहीं होगा बल्कि यह आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग रखता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपका वजन पहले से ही कम है तो आप यह सोचकर घबराएं नहीं कि आपका वजन और कम हो जाएगा।

अगर आप इन चायों को बनाना नहीं चाहते हैं तो आप यूट्यूब की सहायता से अच्छे से बनाना सीख सकते हैं।

Disclaimer : इस article में स्वास्थ्य को लेकर बताए गए सभी उपाय एक सुझाव के तौर पर हैं। यह वेबसाइट इन उपायों को लेकर कोई दावे नहीं करती है। ऐसी समस्या होने पर विशेषज्ञ (Doctor) से सलाह अवश्य लें।

इन्हें भी पढ़ें : 👇

Tag :

Weight loss tea in hindi , home remedies to lose weight fast without exercise in hindi , home remedies for weight loss , weight lose remedies , home remedies to reduce weight in 7 days , home remedies to reduce belly fat without exercise , black tea for weight loss , ginger tea for weight loss , cinnamon tea for weight loss , turmeric tea for weight loss , turmeric ginger tea weight loss , turmeric and ginger for weight loss , lemon ginger tea for weight loss , वजन घटाने की चाय , वजन घटाने के उपाय , वजन घटाने के घरेलू उपाय , वजन कम करने के घरेलू उपचार , चाय के माध्यम से वजन कैसे कम करें , चाय पीकर वजन घटाएं , वजन कैसे घटाएं , फैट कैसे लॉस करें , फैट लॉस के उपाय .

Leave a Comment

x