Aloe vera for face | एलोवेरा के इन 5 तरह के प्रयोग मुहांसे को दूर भगाएं | 5 best Uses of Aloe vera in hindi | aloevera ke fayde

Aloe vera Uses for Pimples | पिम्पल्स के लिए एलोवेरा का प्रयोग

चेहरे पर मुंहासे की समस्या (Pimples on face) आज के समय में एक आम समस्या बनती जा रही है। भारत के करोड़ों लड़के और लड़कियों के चेहरों पर मुहासे देखे जा सकते हैं। ऐसे में न तो वह भी अपनी पर्सनालिटी डेवलपमेंट कर सकते हैं और ना ही उनका सुंदर दिखने का ही सपना पूरा हो पाता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि अंग्रेजी व होम्योपैथी दवाओं से तो इसमें क्षणिक आराम तो मिलता है किंतु जब दवा खाना बंद कर देते हैं तो फिर से वे दाने , मुहांसे निकलने लगते हैं।

एलोवेरा से चेहरे के दानों का इलाज | Home remedies for Pimples by Aloe vera :

अगर आप भी चेहरे के दानों की समस्या से ग्रसित हैं और इसका साधारण तरीके से इलाज करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े और बताए गए तरीकों में से जो संभव हो उसे अपनाएं। क्योंकि यहां हम आपको Aloe vera for face के बारे में बताएंगे और साथ ही Aloe vera for pimples के बारे में भी बताएंगे।

Aloe vera : एलोवेरा

एलोवेरा (Aloe vera) जिसे ग्रामीण हिंदी भाषा में घृत कुमारी भी कहा जाता है आजकल सभी घरों में किसी न किसी उद्देश्य से देखने को मिल सकता है । कोई इसे घर की शोभा बढ़ाने के लिए लगाता है तो कोई इसके औषधीय गुणों से प्रेरित होकर इसे अपने गमले या दरवाजे पर स्थान देता है।

एलोवेरा (Aloe vera) चेहरे और पेट के अनेक रोगों में रामबाण औषधि के रूप में साबित होता है। इसके चेहरे संबंधी , विशेषकर पिम्पल्स से सम्बंधित उपचार के कुछ तरीकों के बारे में हम आपको बताए हैं। ये निम्नलिखित हैं –

1. एलोवेरा की पत्ती का प्रयोग : Aloe vera gel uses in hindi

एलोवेरा का सबसे साधारण प्रयोग है उसकी ताजी पत्तियों के जेल का अपने चेहरे पर इस्तेमाल करना। प्रतिदिन एलोवेरा के पौधे की इतनी पत्तियां तोड़े जितने से आपके चेहरे पर अच्छी तरह लगाया जा सके।

प्रतिदिन सुबह नहाने के बाद और शाम को सोने से पहले आप थोड़ी सी पति पत्नी और उसके जेल को निकाल ले अब कुछ दिल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ कर लगाएं और लगाकर सो जाएं और सुबह धो ले। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में न केवल आपके चेहरे से पिम्पल गायब हो जाएंगे बल्कि आपका चेहरा भी सुंदर , चिकना दिखने लगेगा।

2. एलोवेरा जेल से मुहांसे को दूर भगाएं : Remove Face pimples by Aloe vera gel

आजकल मार्केट में कई कंपनियों के एलोवेरा जेल उपलब्ध है। आप जिस कंपनी पर भरोसा करते हो उस कंपनी का एलोवेरा जेल ले लें और सुबह शाम हल्के हाथों से चेहरे पर लगा लें।

ऐसा तब तक करते रहे जब तक आपके चेहरे के दाने ठीक नहीं हो जाते। ध्यान रहे किसी अच्छी कंपनी का एलोवेरा जेल खरीदें।

3.एलोवेरा में नींबू का रस मिलाकर करें इस्तेमाल : aloe vera for face

कुछ जानकार बताते हैं कि एलोवेरा की ताजी पत्तियों (Aloe vera leaves) के जेल में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से इसके अच्छे परिणाम सामने आते हैं। क्योंकि जहां एलोवेरा अनेक गुणों को अपने में समाए हुए हैं वही नींबू के रस में विटामिन सी और आमल की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो चेहरे के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारने में मदद करते हैं।

4. एलोवेरा का शहद के साथ प्रयोग : Aloe vera and honey uses

एलोवेरा का जेल में आप शहद को मिलाकर भी लगा सकते हैं क्योंकि शहद में भी एंटी बैक्टीरियल एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं।

इसके लिए एलोवेरा जेल और शहद को बराबर मात्रा में ले ले और अच्छी तरह से मिला लें इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर ले। ऐसा मात्र कुछ ही दिन करने से आपको बदलाव देखने को मिलेगा।

5. एलोवेरा और बादाम का तेल : Aloe vera for face pimples in hindi

एलोवेरा और बदाम को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने न केवल चेहरे के मुहासे ठीक हो जाते हैं बल्कि मुंहांसे द्वारा हुए दाग धब्बे भी आसानी से चले जाते हैं।

आधा चम्मच एलोवेरा जेल में चार से पांच बूंद बदाम के तेल को मिलाने और रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

इसके सकारात्मक प्रभाव कुछ ही दिनों में देखने को मिलते हैं।

Note : अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो और आप दूसरे के प्रति उपकार की भावना रखते हैं तो जिसके चेहरे पर मुसांसे हो उसके पास इसे अवश्य शेयर करें और बताएं। 

Related posts 👇 :

Disclaimer : इस article में बताई गए सभी उपाय पारंपरिक अनुभवों के अनुसार बताए गए हैं इसका दावा यह Gs center वेबसाइट नहीं करती है। अधिक जानकारी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है। 

Tag :

Aloe vera uses in hindi , aloe vera for pimples , Aloe vera for face , Aloe vera in hindi , Aloe vera ke fayde , Aloe vera ke 5 tarah ke prayog , एलोवेरा के फायदे , एलोवेरा के प्रयोग , चेहरे के दानों को भगाने के लिए एलोवेरा के प्रयोग ।

Leave a Comment

x