IAS Salary | Salary of ias officer in hindi | आईएएस अधिकारी को कितना वेतन और कौन-कौन सुविधाएं मिलती हैं ?

 आईएएस अधिकारी की सैलरी और अन्य सुविधाएं : Salary and Facilities of ias Officer

IAS Salary : IAS शब्द सुनते ही अलग अलग वर्ग (व्यवसाय) , उम्र के लोगों में अलग अलग प्रकार के विचार आने लगते हैं। जहां आईएएस शब्द सुनकर हर प्रतियोगी छात्र IAS officer बनने के बारे में सोचने लगता है तो वहीं दूसरी ओर किसी पद पर सेवारत सरकारी कर्मचारी उसके विषय में अलग अलग ख्याल दिमाग में लाने लगता है। किंतु एक बात लगभग सभी के विचार में आती होगी कि आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है ? अथवा IAS अधिकारी कितना वेतन पाता है ? और वेतन के अतिरिक्त उसे कौन कौन सी सुविधाएं मिलती हैं ?

 

IAS Officer salary in hindi | आई०ए०एस० अधिकारी का वेतन :

अगर आप भी IAS Officer salary के बारे में नहीं जानते हैं और आप इसे जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में अंत तक बने रहें क्योंकि यहां हम न केवल हम आईएएस अधिकारी का मासिक वेतन ( IAS Salary per month ) के बारे में बात करेंगे बल्कि एक आईएएस को मिलने वाली अन्य सुविधाओं (IAS facilities in hindi) के बारे में भी बताएंगे।

UPSC – IAS OFFICER

हम सभी जानते हैं कि भारत के नौकरशाही तंत्र में आईएएस (IAS) का पद सर्वश्रेष्ठ और प्रतिष्ठित होता है तो इसलिए आईएएस बनने के लिए होने वाली परीक्षा और चयन प्रक्रिया का भी कठिन से कठिन होना स्वाभाविक है। बता दें कि IAS बनने के लिए UPSC द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा भारत की सबसे कठिनतम परीक्षा कही जा सकती है।

IAS बनने के लिए परीक्षार्थियों को इस परीक्षा के सभी चरणों को पार करना होता है और अंततः अच्छी रैंक लाना आवश्यक होता है। अच्छी रैंक न आने पर आपको IPS , IFS अथवा अन्य विभाग में पद मिलेंगे किन्तु आप IAS नहीं बन पाएंगे।

आखिर IAS को कितनी मिलती है सैलरी : IAS Salary

अगर बात करें IAS अफसर के मासिक वेतन की तो उसे 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार मूल वेतन 56,100 रुपये प्रति माह मिलता है। इसके अलावा जैसे जैसे एक IAS OFFICER का प्रोमोशन अथवा पदोन्नति होती जाती है उसका वेतन भी बढ़ता जाता है।

आईएएस अधिकारी की सैलरी कई प्रतिमानों पर निर्भर करती है जैसे जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल, वेतनमानों में अलग-अलग वेतन बैंड होते हैं।

Highest post of IAS and salary : आईएएस का सबसे ऊंचा पद कौन सा होता है ?

एक साधारण आईएएस अधिकारी का मासिक वेतन 7वें वेतन आयोग के अनुसार हमने जाना कि 56,100 ₹ होती है। लेकिन बता दें कि IAS का पद प्राप्त करने के बाद उसके कार्यानुभव और अन्य प्रतिमानों के अनुसार उसका promotion होता रहता है।

आईएएस का सबसे श्रेष्ठ अथवा उच्च पद कैबिनेट सेक्रेटरी (Cabinet Secretary) का होता है। जब कोई ias अधिकारी उक्त पद पर पहुंच जाता है तो उसे 2,50,000 ₹ प्रति माह वेतन प्राप्त होता है। IAS को मिलने वाला यह सबसे अधिक वेतन होता है।

आईएएस को मिलने वाली अन्य सुविधाएं | Facilities of IAS Officer :

सैलरी के अलावा आई०ए०एस० अधिकारी को अन्य कई सुविधाएं मिलती हैं। यही सुविधाएं इस आईएएस की जॉब को सर्वप्रतिष्ठित बनाती हैं।

एक आई०ए०एस० अधिकारी (IAS Officer) को बेसिक सैलरी (Basic salary) और ग्रेड पे (Grade pay) के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल अलाउंस (MA) और कन्वेंस अलाउंस (CA) भी मिलता है। पे-बैंड के आधार पर ही आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया (Cook) और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। इसके अलावा आईएएस अधिकारी को वाहन , ड्राइवर , रसोइया , माली , सुरक्षा गार्ड , और अन्य घरेलू सहायक कर्मचारी तथा कहीं आते जाते समय सुरक्षा भी प्रदान की जाती है।

आईएएस अधिकारी को यदि अपने कार्यहेतु कहीं आना जाना पड़ा तो उसे वहां भी रहने की व्यवस्था की जाती है तथा उसके चलने के लिए कम से कम 1 और अधिकतम 3 सरकारी वाहन और ड्राइवर की व्यवस्था की जाती है।

रिटायरमेंट आईएएस अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं : IAS pension and Facilities after retirement

IAS अधिकारी को सेवा के दौरान मिलने वाली सैलरी और अन्य सुविधाओं के बारे में हम जान चुके हैं। किंतु बता दें कि आईएएस अधिकारी जब रिटायर होता है तो उसे आजीवन मासिक पेंशन दी जाती है। रिटायर होने के बाद तो आईएएस अधिकारी को सुरक्षा नहीं प्रदान की जाती किन्तु हम सभी जानते हैं कि IAS अधिकारी की नौकरी खतरायुक्त होती है अतः उसे रिटायरमेंट के बाद अगर अपनी जान का खतरा महसूस हुआ तो वह सरकार से सुरक्षा की मांग कर सकता है। उसके मांग करने के बाद सरकार उसको सुरक्षा प्रदान करती है।

इसके अलावा अगर रिटायर्ड आईएएस अधिकारी किसी अन्य विभाग में नौकरी करना चाहता है तो इन्हें राज्यपाल, उपराज्यपाल, सीएजी, सीईसी, यूपीएससी, सीआईसी के पद के लिए विभिन्न आयोगों, न्यायाधिकरणों, सार्वजनिक क्षेत्र के बोर्डों, मुख्य वफ़ादारी मॉनिटर्स के पद पर नियुक्त किया जा सकता है। लेकिन यह उसकी रुचि और इच्छा पर निर्भर करता है की काम करना चाहता है कि नहीं। अगर करना चाहता है तो किस विभाग में।

निष्कर्ष :

इस प्रकार हमने यह जाना कि सेवा के दौरान आईएएस अधिकारी को 7वें वेतन आयोग के अनुसार 56,100 ₹ मासिक सैलरी दी जाती है और उसे अनेकानेक सुविधाएं भी दी जाती हैं। यही मिलने वाली सुविधाएं और उसकी शक्तियाँ और अधिकार ही इस नौकरी के प्रति लोगों को आकर्षित करती है।

Related post : इन्हें भी देखें 👇

धन्यवाद🙏 
आकाश प्रजापति
(कृष्णा) 
ग्राम व पोस्ट किलहनापुर, कुण्डा प्रतापगढ़ , उ०प्र० 
छात्र:  प्राचीन इतिहास कला संस्कृति व पुरातत्व विभाग, कलास्नातक तृतीय वर्ष, इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय

Tag:

IAS officer salary , ias salary in hindi , ias salary and facilities , IAS , आईएएस अधिकारी को मिलने वाला वेतन , आईएएस का वेतन , आईएएस को कितना वेतन मिलता है , आईएएस अधिकारी को वेतन के अलावा क्या क्या सुविधाएं मिलती हैं ?

Leave a Comment

x