Platelets count | शरीर में प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए | Platelets kitna hona chahiye | Normal platelets count

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि शरीर में प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए ? तो आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। प्लेटलेट्स (Platelets count) की संख्या हमारे स्वास्थ्य को कई मायनों में प्रभावित करती है। तो आईये जानते हैं कि प्लेटलेट्स की संख्या कितनी होनी चाहिए ? 

प्लेटलेट्स (Platelets)

प्लेटलेट्स (Platelets) की कमी किसी व्यक्ति में होना एक आम बात है। यह कम ज्यादा होता रहता है। किन्तु यदि अगर इसकी संख्या एक निश्चित मानक से नीचे चली जाती है अथवा प्लेटलेट्स की संख्या न्यूनतम से भी कम हो जाती है तो यह गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है।  इतना ही नहीं अगर प्लेटलेट्स जरूरत से ज्यादा बढ़ भी जाता है तो भी यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में सभी को यह जानना आवश्यक हो जाता है कि प्लेटलेट्स की संख्या कितनी होनी चाहिए (Platelets count)। 

प्लेटलेट्स क्या है ? What is platelets

प्लेटलेट्स (Platelets) एक प्रकार की कोशिका है जोकि हमारे शरीर मे खून के साथ मिलकर बहता है। यह पानी नुमा एक तरल पदार्थ होता है।  जब हमारे शरीर मे कहीं भी चोट लगने पर रक्त बहने लगता है तो यह उस स्थान पर पहुँच कर वहां जलनुमा संरचना तैयार कर लेता है और रक्त को बहने से रोकता है।

इसके अलावा भी प्लेटलेट्स के कई सारे कार्य होते हैं। इसके शरीर मे कमी हो जाने पर शरीर अंदर से बुरी तरह कमजोर हो जाता है और किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाता है।

प्लेटलेट्स की संख्या कितनी होनी चाहिए (Normal platelets count) :

शरीर मे प्लेटलेट्स का सामान्य होना बहुत आवश्यक है। जितना खतरनाक है प्लेटलेट्स की संख्या का कम होना उतना ही नुकसानदायक है इसकी संख्या का ज्यादा होना। Marlene Stephanie Williams, M.D. और अन्य विशेषज्ञों के अनुसार एक स्वस्थ मनुष्य के रक्त में 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स प्रति मिलीलीटर होना चाहिए। 

जब व्यक्ति का प्लेटलेट्स 450,000 से अधिक हो जाता है तो उसे thrombocytosis (थ्रोम्बोसाइटोसिस) कहते हैं तथा यदि प्लेटलेट्स 150,000 की संख्या से कम हो जाता है तो यह thrombocytopenia (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) कहलाता है।

प्लेटलेट्स कम होने पर क्या करें : Low blood platelets

प्लेटलेट्स की कमी को जानने के लिए आप इसकी मेडिकल जांच करा सकते हैं। अगर आपके रक्त में प्लेटलेट्स की कमी हो गयी है तो आप सबसे प्राथमिक तौर पर डॉक्टर से परामर्श लें और इलाज कराएं।

इसके अलावा आप कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर मात्र 1 से 2 दिन में अपनी प्लेटलेट्स की संख्या को पूरी कर सकते हैं। तेजी से प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने वाले उपायों को जानने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर जाएं और पढ़ें ।

● इन 6 तरीकों से बहुत जल्दी बढ़ते हैं प्लेटलेट्स | प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ाने के उपाय 

प्लेटलेट्स अधिक हो जाने पर क्या करें : High blood platelets

प्लेटलेट्स कम होना सामान्य बात है किंतु प्लेटलेट्स का बढ़ जाना आश्चर्यजनक होता है। किंतु यह भी एक सामान्य सा बदलाव है जो किसी भी कारण से हो सकता है। अगर आपके रक्त जांच में प्लेटलेट्स की संख्या 450,000 से अधिक दिखाई दे रहा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन डॉक्टर से संपर्क करने में देरी न करें।

आजकल की आधुनिक दवाओं के द्वारा प्लेटलेट्स की संख्या को कम व ज्यादा करके सामान्य किया जा सकता है।

Related posts : अवश्य पढ़ें 👇

धन्यवाद🙏 
आकाश प्रजापति
(कृष्णा) 
ग्राम व पोस्ट किलहनापुर, कुण्डा प्रतापगढ़ , उ०प्र० 

Disclaimer : इस article में बताई गए सभी उपाय पारंपरिक अनुभवों के अनुसार बताए गए हैं इसका दावा यह Gs center वेबसाइट नहीं करती है। अधिक जानकारी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है। 

Tag:

प्लेटलेट्स क्या हैं ? प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय , प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए , प्लेटलेट्स की संख्या , शरीर मे प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए , प्लेटलेट्स की संख्या कितनी होनी चाहिए , प्लेटलेट्स कम होने पर क्या करें ? Platelets , what is platelets , platelets count in hindi , platelets count range , normal platelets count , Low Platelets Count , platelet count normal range.

Leave a Comment

x