UPSC 2020 Rank 2 Jagrati Awasthi Strategy and book list | Strategy and Booklist of Jagrati avasthi in hindi

हर किसी के देखे सपने पूरे नहीं होते, सपने पूरे करने के लिए दिन रात की मेहनत करनी पड़ती है। ऐसी ही मेहनत और सटीक रणनीति की अनेकों गाथाएं देखने को मिली जब अभी अभी UPSC Result 2020 आया। हम जानते हैं कि साल 2020 के UPSC EXAM में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले शुभम कुमार (UPSC CSE 2020 RANK 1)  बने हैं वहीं इस परीक्षा में दूसरा स्थान जागृति अवस्थी (UPSC CSE 2020 Rank 2) को प्राप्त हुआ है।

UPSC 2020 Topper Rank 2 : Jagrati avasthi Booklist & Resources

वर्ष 2020 की UPSC की परीक्षा में दूसरा स्थान जागृति अवस्थी को मिला है। बता दें कि जागृति अवस्थी All india rank 2 पाकर महिलाओं में सर्वश्रेष्ठ स्थान (UPSC 2020 WOMEN TOPPER) प्राप्त किया है। ऐसा स्थान पाकर आज वह देश भर की लड़कियों के लिए एक आदर्श प्रतिमान बन गयी हैं। जिस स्थान पर आज वह पहुँच चुकी हैं वहां पहुँचना लाखों करोड़ों लड़कियों का सपना होता है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि आईएएस की परीक्षा में उच्च स्थान लाने के लिए सटीक रणनीति से कठिन परिश्रम करना पड़ता है।

UPSC Topper Jagrati avasthi Strategy and booklist :

UPSC की तैयारी करने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी Toppers की रणनीति और booklist को जानना चाहता है। क्योंकि वह अपनी सफलता की राह को सरल बनाना चाहता है।

जागृति अवस्थी (UPSC TOPPER AIR 2) ने बताया कि  कठिन परिश्रम और आत्मविश्वास ही सफलता के मुख्य मार्ग हैं। साथ ही इंटरव्यू में अपने बताया कि आईएएस बनने के बाद वो ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर काम करना चाहती हैं।

जागृति अवस्थी (Jagrati avasthi) के बारे में सभी जानकारियां हमने पिछली पोस्ट में दे दी है जिसे आप नीचे दी हुई लिंक से अवश्य देख लें।

● UPSC Topper 2020 Rank – 2 (जागृति अवस्थी)

● UPSC (IAS) Prelims booklist in hindi 

यहां हम उनकी तैयारी की रणनीति और booklist (Strategy and booklist of Jagrati avasthi) के बारे में बात करेंगे।

Strategy of Jagrati avasthi : यूपीएससी की तैयारी कैसे करें

जागृति अवस्थी ने तैयारी के शुरुआती दिनों में उन्होंने कोचिंग का सहारा तो लिया। अगस्त 2019 में Coaching join करके march 2020 तक कोचिंग किया लेकिन बीच में ही Covid 19 महामारी के कारण जब मार्च 2020 में पहली बार लॉकडाउन लगा तब से कोचिंग से स्वतः दूरी बन गयी। इसके बाद मार्च 2020 से सितंबर 2021 तक के तैयारी का पूरा सफर घर से ही किया और Selfstudy को ही अपना हथियार बनाकर तैयारी की जंग जारी रखी।

Resources of Jagrati avasthi :

अगर बात करें जागृति अवस्थी के resources के बारे में तो उन्होंने कुछ पारम्परिक (Comman) Resources को फॉलो किया। उनके द्वारा अपनाए गए Booklist and other Resources of Jagrati avasthi निम्न हैं–

Current affairs : The hindu और Vision की बुकलेट 

इसके अलावा Civils daily के current affairs mains के लिए उन्होंने follow किया।

Booklist of Jagrati avasthi :

जागृति अवस्थी ने जिन जिन किताबों से अपनी तैयारी की राह को उज्ज्वल बनाया उनकी सूची निम्न है-

History : 

Modern historySpectrum

Medieval historyComman source (Ncert/Satish chandra)

Ancient historyComman (Ncert/R.s. sharma)

Art and culture : Coaching notes & NCERT 

Geography : NCERT

Environment : Shankar IAS book 

Polity : Laxmikant

Economics : NCERT Class 11&12 And Mrunal sir notes 

Science and tech Current affairs Sources

जानें जागृति अवस्थी ने कितना नंबर प्राप्त किया और UPSC 2020 की कट ऑफ कितना थी। 

यही कुछ सीमित sources रहे जागृति अवस्थी की UPSC Preparation के लिए। इन्ही किताबों को उन्होंने प्रीलिम्स और mains दोनों के लिए उपयोग किया बशर्ते तैयारी के approch को बदलना पड़ा।

उन्होंने बताया जहां prelims की तैयारी के लिए MCQ और data level का mindset रखना पड़ता है वहीं Mains के लिए उसी टॉपिक से releted Openion बनाते हैं और Broad level का mindset रखना पड़ता है।

Prelims Strategy of Jagrati avasthi : UPSC TOPPER 2020

जागृति अवस्थी के अनुसार प्रीलिम्स के लिए मेहनत करने की आवश्यकता होती है। UPSC के Prelims की demand को समझना जरूरी है। इसके लिए previous year papers और काफी सारे Mock tests दिए। prelims exam से लगभग 2 से 3 महीने पहले से उन्होंने Mock tests देना आरंभ कर दिया था।

इंजीनियरिंग background से होकर भी CSAT में भी काफी ध्यान दिया और कुछ practice पेपर भी दिए।

Prelims के General study पेपर के लिए Guess work और elimination पर काफी जोर दिया और सबके साथ कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास को उन्होंने प्रमुखता दी।

Mains strategy of Jagrati avasthi : UPSC 2020 AIR 2

Mains के लिए उन्होंने लिखने की प्रैक्टिस पर जोर दिया। mains में लिखने के लिए knowledge prelims की तैयारी में हो चुका है। उन्होंने कहा कि उत्तर लिखते समय उसे समसामयिक चीजों से Suppliment करें। इसके लिए उन्होंने Vision की mains 365 को अच्छी तरह पढ़ा था।  और अच्छा लिखने के लिए उन्होंने IAS BABA का TLP Series mains को लिखा। इसके अलावा Vision Ias की टेस्ट सीरीज दी जिसमें लगभग 16 Test थे।

अपने Optional subject को बेहतर करने के लिए भी 10 Tests दिए।

Tests के साथ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके Feedbacks और सुझावों पर काम करें और अपनी कमजोरी को खुद से ढूंढने के प्रयास करें। ऐसा करने से दिन प्रतिदिन सुधार देखने को मिलेगा।

Interview tips by Jagrati avasthi :

UPSC IAS के FINAL STAGE यानी Interview के लिए उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक जागरूकता परीक्षण का चरण है। अपने आस पास की चीजों से , Educational Background से , अपनी दैनिक जीवन की चीजों से और Current के प्रदेश , देश , विदेश की चीजों से Aware रहिए। इतने से ही यह stage आसानी से पार हो जाएगा।

जागृति अवस्थी ने दिया सुझाव : Tips of Jagrati avasthi

जागृति अवस्थी ने नए लोगों को सुझाव देते हुए कहा कि तैयारी के शुरुआत में ही UPSC के Syllabus को समझ लीजिए। ऐसा उन्होंने खुद भी किया था। तैयारी के शुरुआत में ही उन्होंने एक महीने का समय UPSC की परीक्षा को समझने में ही लगा दिया और previous year questions भी Subject और Topic wise अच्छी तरह से देखे और समझे।

इसके अलावा तैयारी का सफर लंबा होता है तो इसमें Stressed और depressed न हों। आत्मविश्वास रखें और Smart work करें। कमियों को सुधारते हुए हमेशा आगे की ओर फोकस करें। तैयारी के दौरान Negative कभी भी कहीं भी न हों और खुद को Distract होने से बचाएं।

Related posts : Must Read 👇

Leave a Comment

x