UPSC Topper 2020 Rank 3 : Ankita jain | आईएएस अंकिता जैन | आगरा की बहू अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया | Best ias strategy

UPSC Topper 2020 की लिस्ट में तीसरा स्थान ही अंकिता जैन को मिला हुआ है। अंकिता जैन दिल्ली की रहने वाली थी। इसी साल उनकी शादी आगरा के एक समृद्ध परिवार में हुआ। अंकिता जैन (Ankita jain upsc) के पति IPS Officer हैं जो वर्तमान में महाराष्ट्र में सेवा दे रहे हैं।

आईएएस अंकिता जैन : IAS Ankita jain

अंकिता जैन ने साल 2020 की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE EXAM 2020) में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। ये मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली थी। इसी साल जुलाई में इनकी शादी IPS Abhinav tyagi से हो गयी थी। अभिनव त्यागी आगरा के डिफेंस स्टेट के निवासी हैं। अभिनव त्यागी वर्तमान में महाराष्ट्र कैडर में सेवासीन हैं। उन्ही के साथ ही अंकिता भी वर्तमान में महाराष्ट्र में ही रह रही हैं।

अंकिता के सास-ससुर डॉ. राकेश त्यागी और डॉ. सविता त्यागी अपनी वधू की उपलब्धि पर काफी खुश हैं और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

दूसरे attempt में पाई मनचाही सफलता : IAS Ankita jain Rank 3

अंकिता जैन त्यागी ने साल 2019 में भी एक प्रयास किया था और उसमें वो एलायड आईएएस (डिप्टी अकाउंटेंट जनरल मुंबई) के रूप में चुन ली गई थीं। अपनी इस सफलता से उन्हें संतुष्टि नहीं मिली क्योंकि दिल में आईएएस बनने का शौक अभी पूरा नहीं हुआ था। अतः उन्होंने साल 2020 की परीक्षा फिर से दी। और इस बार इन्होंने पूरे देश मे तीसरा स्थान प्राप्त कर न केवल अपना सपना पूरा किया बल्कि आगरा जिले का नाम भी रोशन किया।

कितने घण्टे की पढ़ाई : UPSC TOPPER 2020 Ankita jain Rank 3

अंकिता जैन ने पढ़ाई कितने घण्टे की ? के जवाब में हिंदुस्तान के इंटरव्यू में बताया कि आईएएस बनने के लिए 6 घण्टे की पढ़ाई पर्याप्त है लेकिन प्रतिदिन पढ़ें। पढ़ने में किसी दिन अंतर न हो। इसके अलावा सटीक रणनीति और कड़ी मेहनत के जरिये UPSC की प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता पायी जा सकती है।

बता दें कि UPSC की परीक्षा में प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख लोग आवेदन करते हैं। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों का तरीका और रणनीति सबसे अलग होती है। क्योंकि इसका Syllabus इतना विस्तृत है कि इसे जल्दी से समाप्त नहीं किया जा सकता।

सटीक रणनीति और मार्गदर्शन से न केवल आसानी से Syllabus पूरा हो जाता है बल्कि उसको multiple time revision भी किया जा सकता है।

अभी जानें कितने नंबर प्राप्त की थी अंकिता जैन और UPSC 2020 का कट ऑफ

माता पिता और पति को दिया सफलता का श्रेय : Ankita jain upsc

दुनिया मे हर सफल व्यक्ति के पीछे किसी न किसी का हाथ होता है। इंटरव्यू में अंकिता जैन ने अपनी इस महान सफलता का श्रेय अपने माता पिता और अपने पति (IPS Abhinav tyagi) को दिया।

UPSC Result 2020 के घोषित होते ही अंकिता के सगे संबंधियों में खुशी की लहर दौड़ उठी। आगरा से दिल्ली तक लोगों के बधाई देने का तांता लगने लगा और फ़ोन की घंटी लगातार बजने लगी। यह क्षण हर किसी के जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण क्षण होता है।

अभ्यर्थियों को दिया सुझाव : Success tips of Ankita Jain

UPSC 2020 3rd Ranker अंकिता जैन ने अभ्यर्थियों को सुझाव देते हुए कहा कि अपनी तैयारी के दौरान भटके नहीं। ज्यादा नहीं बल्कि स्मार्ट स्टडी पर ध्यान दें। Base complete करने के लिए NCERT की कक्षा 12 तक कि किताबों को पढ़ लें। सबसे पहले बेसिक complete करने के बाद Standard books को अच्छी तरह पढ़ें, नोट्स बनाएं और बार बार Revision करें। अपने आपको समसामयिक घटनाओं से अपडेट रखें। अपने पर आत्मविश्वास रखें और कठिन परिश्रम करें।

बता दें UPSC 2020 की जिस परीक्षा में अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया है उसमें प्रथम स्थान बिहार के शुभम कुमार और दूसरा स्थान जागृति अवस्थी को मिला है।

Related posts : must read 👇

Tag :

Ias ankita jain , Ankita jain upsc , upsc topper ankita jain , Upsc topper 2020 , UPSC TOPPER , UPSC Topper rank 3 , Ankita jain rank 3 , Upsc ankita jain , अंकिता जैन, आईएएस अंकिता जैन , अंकिता जैन की रणनीति , अंकिता जैन रैंक।

Leave a Comment

x