Hair fall treatment | बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो देखें ये 5 बातें | Hair loss in hindi | Hair loss prevention

Hair fall treatment : आज के समय में हम देखते हैं कि दिन प्रतिदिन व्यक्ति शुध्द खाद्य पदार्थों से दूर होता जा रहा है तथा टेक्नोलॉजी के अतिशय प्रयोग से व्यक्ति की शारीरिक , मानसिक क्षमताओं में भी कमी देखी जा रही है। ऐसे में लगभग प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी शारीरिक समस्या का सामना कर रहा है। इन्ही समस्याओं में शामिल है Hair fall problem या बालों के झड़ने की समस्या। आज हम इसी समस्या पर बात करेंगे साथ ही इसके कुछ उपचारों के बारे में बताने का भी प्रयास करेंगे।

Hair fall problem | बालों के गिरने की समस्या

मनुष्य के शरीर में सभी चीजें सुचारू रूप से चलाने के लिए  विटामिन (Vitamin) , प्रोटीन (Protein) , मिनरल्स (Minerals) , वसा (Fat) व एंजाइम आदि की समय के अनुसार तथा समुचित मात्रा में आवश्यकता होती है। जब इन्ही में से किसी एक में कम-ज्यादा हो जाता है तो शरीर के क्रियाकलापों में अंतर आ जाता है। जिसके कारण शरीर किसी न किसी बीमारी का शिकार हो जाता है।

Hair fall भी एक प्रकार की Skin disease है जोकि बाल गिरने के रूप में सामने आती है। कभी कभी हमारे सर के बाल (Head hair) तेजी से गिरने लगते हैं जो एक अधिक मात्रा तक पहुँच जाते हैं। यही समस्या बाल झड़ने की समस्या अथवा Hair fall problem है।

Hair fall Causes : बाल झड़ने के कारण

बालों के गिरने के कई कारण हो सकते हैं । इनमें हारमोंस की कमी , अधिक केमिकल युक्त तेल व शैंपू का इस्तेमाल ,  डाइट में कमी अथवा किसी खास बीमारी का लक्षण शामिल हो सकता है।

बता दें कि अगर आपके लगभग 10 से 30 बाल तक प्रतिदिन गिरते हैं तो यह एक आम बात है इससे आपको परेशान नहीं होना चाहिए अन्यथा चिंता या तनाव भी लेकर भी आप अपने बालों को गिरने का कारण बना सकते हैं।

हां अगर बालों का झड़ना इससे अधिक है तो आपको Dermatologist से संपर्क करके सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

अगर आप भी Hair fall की साधारण समस्या से परेशान हैं तो आपको यह article न केवल पूरा पढ़ना चाहिए बल्कि इसमें बताए गए कुछ खास तरीके अपनाने भी चाहिए। इसे अपनाकर आप बालों के गिरने को रोक सकते है।

Hair fall control : बाल झड़ने के उपाय

नीचे बताई गयी बातों को अपनाकर आप अपने बालों को गिरने से काफी हद तक रोक सकते हैं―

1. डाइट में सुधार करें – Hair fall Problem in hindi

बालों के गिरने की समस्या में डाइट का एक अहम योगदान होता है। अगर व्यक्ति के डाइट में असंतुलन होता है तो इसका प्रभाव उसके बालों पर पड़ता है। बाल कभी-कभी कमजोर होकर गिरने लगते हैं। यही बालों के गिरने की समस्या ही Hair fall problem कहलाती है।

एक अच्छी डाइट या संतुलित आहार लेने से शरीर में प्रचुर मात्रा में विटामिन , प्रोटीन , जिंक , आयरन , मिनरल्स व कैल्शियम आदि की आपूर्ति होती रहती है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और बाल भी मजबूत होते हैं जिससे Hair fall control हो जाता है।

2. केमिकलयुक्त शैम्पू व तेल का प्रयोग कम करें – Hair loss

अधिकांश लड़कियां व लड़के भी अपने बाल को स्वस्थ , सुंदर , काले , घने व मजबूत बनाने के लिए अधिक केमिकलयुक्त तेल , शैम्पू , कंडीशनर , जेल , कलरमेट या मेहंदी आदि का प्रयोग करने लगते हैं। वे तरह तरह के किये गए अविश्वसनीय Advertisement से प्रभावित होते हैं लिहाज़ा वे बिना कुछ सोंचे विचार इसे अपने जीवन का अंग बना लेते हैं।

ये केमिकलयुक्त hair product तुरंत में तो बेहतर परिणाम दिखाते हैं किंतु बाद में इसके बहुत खतरनाक साइड इफ़ेक्ट देखे जाते हैं। Research में पाया गया है कि Hair fall problem से परेशान लोगों में अधिकांश व्यक्ति Chemical Hair products की वजह से होते हैं।

3. व्यायाम को अपनाएं – Hair loss in men

Hair fall problem से पीड़ित व्यक्तियों को अपने दैनिक जीवन में व्यायाम (Exercise) व योग (Yoga) को अपनाना चाहिए।

पतंजलि योगपीठ के बाबा रामदेव के अनुसार जहां शीर्षासन या सर्वांगासन करना बालों को झड़ने से रोक सकता है वहीं दूसरी ओर अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में 5 मिनट रगड़ने से लगभग सारी Hair problems को दूर किया जा सकता है। नाखूनों को आपस में रगड़ने की क्रिया को लगातार कुछ महीनों तक करते रहें तो गिरे हुए बाल भी वापस उग आते हैं।

इसके साथ साथ आपको सूर्य नमस्कार , कपाल भांति व अनुलोम विलोम प्राणायाम को सुबह अपने दैनिक जीवनचर्या में शामिल करना चाहिए।

4. पानी अधिक पियें – Hair fall treatment in hindi

ऐसा माना जाता है कि किसी भी skin problem का मूल कारण पेट व पाचन क्रिया से संबंधित होता है। पेट की समस्या ही आगे चलकर Skin की समस्याओं को जन्म देती है। तथा पेट की समस्याओं का प्रमुख कारण है पानी का कम पीना।

अतः पानी की एक अच्छी मात्रा शरीर में जाने से Hair fall की समस्या को दूर कर सकता है। दूसरे शब्दों में बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए।

अनुमानतः युवा लड़कों व लड़कियों को 6 से 8 लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए।

अधिक पानी पीने से रक्तसंचार में सुधार होता है , लीवर व पाचन क्रिया दुरुस्त होती है तथा kidney की दक्षता भी बेहतर रहती है। इसके अलावा रोगों से लड़ने की क्षमता, जिसे इम्यूनिटी कहते हैं, में भी वृद्धि होती है।

5. तनावमुक्त जीवन जियें – Hair fall out

अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान होकर चिंता करने लगते हैं जिससे उनका जीवन तनावग्रस्त हो जाता है। ऐसे में बालों के झड़ने की दर बढ़ जाती है।

Hair experts की माने तो तनाव या चिंता बाल झड़ने का एक प्रबल कारण होता है। अतः अगर आपके बाल गिर रहे हैं तो भी आप कोशिश करें कि उससे चिंतित न हों तथा उसका इलाज कराएं।

चिंता या तनाव किसी भी समस्या को कम नहीं करता है बल्कि उसे बढ़ा देता है। अतः आप चिंता के बजाय इलाज करें बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा। hair fall के साधारण से इलाज से ही इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

निष्कर्ष :

इस प्रकार ऊपर बताए गए कुछ खास उपायों को अपनाकर आप अपने झड़ते हुए बालों का झड़ना बंद कर सकते हैं तथा उसके पोषण में सुधार करके बालों को मजबूत , घने , काले व रेशमी भी बना सकते हैं।

Note:- ऊपर बताई गई जानकारी अगर आपको अच्छी और उपयोगी लगी हो तो आप इस post को Hair fall से ग्रसित अपने परिवार के सदस्यों , मित्रों व अन्य संबंधियों के साथ Share करके एक उपकार अवश्य करें। 

Related posts : 👇 अवश्य देखें

Disclaimer : इस article में बताई गई सभी जानकारियों की पुष्टि यह website Gs Center नहीं करती है। Hair fall problem होने पर संबंधित Health expert से सलाह लें।

Tags :

Hair fall , hair loss, hair fall problem , hair loss prevention , Hair fall causes , hair loss treatment , treatment of hair loss in hindi , Hair fall problem in hindi , Hair fall in hindi.

Leave a Comment

x