Hip fat loss exercise | हिप्स फैट कम करने के लिए 6 आसान एक्सरसाइज | Best 6 exercises for to loss hip fat

 Hip fat loss exercise : जब कोई व्यक्ति अपने मोटापे की समस्या से परेशान रहता है तो वह तरह तरह के उपाय और तरीके ढूंढता है जिससे कि वो अपना बढ़ा हुआ फैट (Extra fat loss) लॉस कर सके। हमने Fat loss exercises और Fat loss tips के बारे में बहुत सारे लेख लिखकर आपको बता चुके हैं। इसी क्रम में हम आपको आज best exercises to lose hip fat के बारे में अच्छी तरह बताएंगे। अतः इसे आप अंत तक अच्छे से पढ़ें।

Hips fat : हिप्स फैट

हमारे शरीर को जितनी मात्रा में विटामिन्स आदि की आवश्यकता होती है अगर उससे अधिक या कम हमारे खान पान के द्वारा हमारे अंदर जा रहा है तो यह एक डिसऑर्डर के रूप में सामने आता है। लिहाज़ा हमारे शरीर में अवांछित बदलाव होने लगता है।

अधिकांशतः देखा गया है कि युवाओं के साथ आज के दिनों में heavy fat की समस्या जुड़ी हुई है। इसका सामान्य कारण है कि आज का अधिक वसायुक्त खाद्य जो हम एक मात्रा से अधिक प्रयोग करते हैं।

बढ़े हुए वजन को सभी कम करना चाहते हैं। किंतु बता दें कि इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने शरीर का सर्वेक्षण करें और जहां जहां भी Fat बढ़ा हुआ है सभी जगहों से थोड़ा थोड़ा थोड़ा fat कम करके अपने उद्देश्य की पूर्ति कर सकते हैं।

Causes of hips fat : हिप्स फैट के कारण

हम जानते हैं कि बदलते हुए युग में युवाओं की नौकरियों के  अधिकांश सभी काम कम्प्यूटर पर और Online होने लगे हैं। ऐसे में व्यक्ति को एक स्थान पर एक पोजिशन में लंबे समय तक बैठना पड़ता है। Researches में पाया गया है कि लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से शरीर के निचले हिस्से में अतिरिक्त Fat जमा होने लगता है। यह Hips (कूल्हे) , Thigh (जांघ) या कमर में भी हो सकता है।

अतिरिक्त फैट जमा होने से हमारे शरीर का आकार खराब हो जाता है साथ ही हम बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।

6 hip exercises to lose weight : हिप्स फैट कम करने के व्यायाम

हिप्स फैट (Hips fat) कम करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते हैं क्योंकि सभी अपनी hips को सुडौल रखना चाहते हैं। अगर आप भी अपने Hips area के बढ़े हुए fat को कम करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए कुछ Hip loss exercise को follow अवश्य करें। इन्हें follow करने के बाद आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर मे बदलाव देखने लगेंगे–

1. Morning walk : सुबह टहलें

अगर आप करते हैं तो उत्तम है अन्यथा सबसे पहले अपने दिनचर्या में सुबह का टहलना शामिल करें। टहलना शरीर के लिए हर मायने में फायदेमंद होता है। लगातार Walking करने से हमारे शरीर से Consistantly energy loss होती है और मेटाबोलिज्म में भी काफी सुधार होता है।

दूसरी बात यह है कि टहलने से hips की movement काफी बेहतर ढंग से होती है जिससे hips Fats reduce होने लगता है। थोड़े दिन तेजी से टहलने के बाद आप चाहें तो सामर्थ्य के अनुसार दौड़ना भी शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने से महीने भर के अंदर आपको Response मिलने लगेगा।

2. Squats : स्क्वैट्स

Hip area fat और thigh fat को कम करने के लिए और उसे एक अच्छे shape में लाने के लिए Squats exercise काफ़ी फायदेमंद साबित होता है। नियमित तौर पर इस exercise को करने से न केवल hips area के fat बल्कि Thigh fat भी आसानी से कम होने लगेगें।

Squats करने के लिए सबसे पहले पैरों के बीच लगभग 1 मीटर की दूरी बना लें । फिर हाथों को एकदम सीधा करके इसी मुद्रा में उठें और बैठें। ऐसा लगातार 20 से 30 बार प्रतिदिन करें।

3. Butterfly yoga : बटरफ्लाई आसन

बटरफ्लाई , जिसे तितली आसन भी कहते हैं , hips area fat को कम करने के लिए बेहद कारगर व्यायाम है।

तितली आसन करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं। फिर दोनों पैर के तलवों को आपस में एक दूसरे से मिलाकर हाथों से कसकर पकड़ ले। और अपने वक्षस्थल को बाहर की ओर महसूस करें। अब दोनों मुड़े हुए पैरों को तितली के पंखों की भांति ऊपर नीचे Movement दें। इस बटरफ्लाई आसान को आप प्रतिदिन 5 से 6 मिनट लगातार करेंगे तो आपका hip fat कम हो जाएगा और निश्चित ही वह सुडौल आकार को प्राप्त होगा।

बटरफ्लाई आसन करके आप अनुभव करेंगे कि hip area पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

4. Bridge asana : सेतुबंधासन

सेतुबंध आसान बहुत ही लाभकारी आसान है। इसके अनेक लाभों में से एक है Hips fat loss. अगर बात करें  सेतुबंधासन करने के तरीके के बारे में तो इसके लिए एक आसान बिछाकर सबसे पहले लेट जाएं।

अपने पैर के तलुओं को सिर की तरफ लाते हुए घुटनों से मोड़ लें और कोशिश करें कि हाथ के पंजे और पैरों के तलुए स्पर्श करें।

ऐसा करके अपने कमर को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं और थोड़ी देर तक रोकें रहें। ध्यान रहे कमर को उठाते समय सांस भर लें और नीचे आते समय सांस बाहर निकाल दें।

इस सेतुबंध आसन को करने से कुछ ही दिनों में आपके hips area में सुधार देखने को मिलेगा।

5. Jumping : एक स्थान पर उछलें

उछलना fat loss के लिए एक अच्छा माध्यम है। लगातार उछलने से शरीर से न केवल energy use होती है बल्कि बढ़ा हुआ fat burn होने लगता है। उछलना एक प्रकार से सबसे सरल व्यायाम भी है क्योंकि इसके लिए न तो किसी exercise tools की आवश्यकता पड़ती है न ही किसी अन्य वस्तु की। इसे हर उम्र के स्त्री व पुरुष दोनों बड़ी सहजता से कर सकते हैं।

6. सीढ़ी से चढ़े-उतरें : Hip fat loss exercise

सीढ़ियों के प्रयोग दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है और उसकी जगह लिफ्ट नामक उपकरण ले ले रहा है। लेकिन सीढ़ी का प्रयोग काफी मायने में लाभदायक होता है। ऐसे में हर व्यक्ति को सीढ़ियों के प्रति अपने अंदर अनुराग लाना चाहिए और सीढ़ियों के प्रयोग ही करना चाहिए। खासकर युवाओं के लिए तो सीढ़ियों के प्रयोग करना नितांत आवश्यक है।

सीढियां चढ़ने से उतरने से पैरों में अच्छी मूवमेंट होती है जिससे hips fat और thigh fat आसानी से कम हो जाता है। अतः जिसके hips fat है उसे exercise के तौर पर करना चाहिए और office में भी lift की बजाय सीढ़ियों के ही प्रयोग करना चाहिए।

Hips area fat loss के लिए इन सभी उपायों में से कम से कम 2 तरीकों को अपनाना चाहिए। जल्दी से hips weight loss के लिए आप इनमे से 2 से अधिक भी दैनिक क्रियाओं में शामिल कर सकते हैं।

Note : अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो और आप दूसरे के प्रति उपकार की भावना रखते हैं तो जिसके भी यह समस्या हो उसके पास इसे अवश्य शेयर करें और बताएं। 

Related posts 👇 :

Disclaimer : इस article में बताई गए सभी उपाय पारंपरिक अनुभवों के अनुसार बताए गए हैं इसका दावा यह Gs center वेबसाइट नहीं करती है। अधिक जानकारी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है। 

 

Tag :

Hips fat , hips area fat , hips fat exercise , best 6 exercises to loss hips fat , hips fat loss exercise , exercise for hips fat , hips weight loss , hip fat loss , hip lose , hip area exercise , hip and thigh fat loss , hips shape , hip loss .

Leave a Comment

x