how to prepare for competitive exam | किसी भी परीक्षा की तैयारी कैसे करें – सबसे आसान तरीका | Exam preparation 7 tips

how to prepare for competitive exam :

आज के समय में बढ़ती हुई महंगाई और अपने कैरियर के स्थायित्व को मद्दे नजर रखते हुए युवा वर्ग का हर व्यक्ति चाहे वह लड़की हो या लड़का सभी सरकारी नौकरी (Government job) के प्रति आकर्षित हैं और उसे हर हाल में पाना चाहते हैं।

किन्तु बढ़ती हुई जनसंख्या समेत अनेक कारणों से सरकारी नौकरी की दौड़ में पिछले कुछ वर्षों में कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। छोटी से छोटी Government job की post के लिए भी लाखों की संख्या में फॉर्म भरे जाते हैं। ऐसे में मुट्ठी भर लोग जो अपने आपको उस भर्ती की प्रक्रिया में साबित कर पाता है वही उस post की job को प्राप्त कर पाते हैं।

How to crack competitive exam | प्रतियोगी परीक्षा को पास कैसे करें –

हम जानते हैं कि किसी भी पोस्ट हेतु नौकरी पाने के लिए उसकी एक या एक से अधिक प्रतियोगी परीक्षाएं देनी पड़ती हैं। किंतु बढ़ते हुए कंपटीशन के दौर में सिर्फ वही exams में सफलता पा सकते हैं जो अपने आपको उसके लिए बेहतर ढंग से तैयार कर पाते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातें अपनी तैयारी में सुधार कर लेनी चाहिए। अतः आपको How to prepare for any competitive exam नामक यह लेख आपकी तैयारी को काफी बेहतर कर सकता है। नीचे बताए गए कुछ steps को अपनाकर आप खुद को बेहतर कर सकते हैं। 

ध्यान रहे इसमें दिए गए सभी Tips for Competitive exams मेरा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के toppers के व्यक्तिगत विचार है आप अपनी इच्छानुरूप इसे अपने Competitive exam ki taiyari में लागू कर सकते हैं।

How to prepare for any competitive exams in hindi :

Competitive exam ki taiyari करने के लिए आपको hardwork के साथ साथ smart work करना पड़ेगा। क्योंकि आज के समय में लगभग सभी Competitive exams में काफी विविधता आ गयी है। ऐसे में कोई व्यक्ति सोंचे की अधिक से अधिक पढ़ाई करके ही सफलता पा सकते हैं तो ऐसा सर्वथा सत्य नहीं है क्योंकि पारंपरिक तरीके से हटकर जो कोई अभ्यर्थी मेहनत करता है तो उसकी सफलता के Chance काफी हद तक बढ़ जाते हैं। इसलिए आपको नीचे दी गयी जानकारी competitive exam ki taiyari kaise kare को ध्यानपूर्वक पूरा लेख पढ़ना चाहिए।

 Steps of preparation of any Competitive exam :

अगर हम बात करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के स्टेप्स की तो नीचे विस्तार से बताए गए हैं ―

1. Decide the Aim – लक्ष्य निर्धारित करें

किसी भी पोस्ट की सरकारी नौकरी को पाने के लिए अगर आप तैयारी शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना Aim निर्धारित कर लें। Aim निर्धारित करने का आशय यह है कि अपनी योग्यता और Background को देखते हुए सबसे उपयुक्त परीक्षा का चुनाव करना चाहिए।

आप जिस भी पोस्ट पर job करना चाहते हैं , जो भी आपका सपना है , जो भी आप बनना चाहते हैं सबसे पहले उसको Decide कर लेना चाहिए।

फिर अपना पूरा mindset उसी के परिप्रेक्ष्य में बनाना चाहिए। अपने आपको धीरे धीरे उसी परीक्षा के लिए तैयार करना चाहिए। खुद को ऐसे तैयार करना चाहिए जैसे कुम्हार मिट्टी के घड़े को चारों ओर बार बार देख देख कर के ठोक पीट कर तैयार करता है कि उसमें किसी भी तरफ से कमी न रहे।

2. Syllabus of that Competitive exam :

Target exam decide करने के उपरांत आपको सबसे पहले उसके Syllabus की ओर जाना चाहिए। उसके Syllabus को प्रतिदिन जरूर देखना चाहिए हो सके तो उसे लिख कर अपने study table पर रख लेना चाहिए तथा उसे बार बार देखकर आत्मसात कर लेना चाहिए।

Syllabus की एक अच्छी समझ स्थापित करने से आपको उस परीक्षा के लिए आवश्यक दृष्टिकोण और एक प्रकार से उसके मार्ग का पता चल जाता है।

कहा भी जाता है कि किसी भी परीक्षा का syllabus उस परीक्षा को crack करने का मार्ग होता है। अतः Syllabus की समझ होना बहुत जरूरी है।

3. Previous year papers :

Competitive exam syllabus को देखने और उसे अच्छी तरह समझने के बाद आप तीसरे step में उसके पिछले वर्षों के पेपर्स (Previous year paper) को जरूर देखना चाहिए। previous year papers को लगातार देखने से उस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति और उसका स्तर पता चल जाता है जो हमारी तैयारी को बेहतर कर सकता है।

परीक्षा के स्तर (level of exam) को जानने के बाद हम फालतू की चीजों , जो उस परीक्षा के लिए उपयोगी नहीं है , को पढ़ने से बच सकते हैं। इससे हमारा समय बचेगा और आप उस समय को अपनी पढ़ाई को बेहतर करने में लगा सकते हैं।

4. Read more & more :

इतने चरणों को पार करने के बाद आपको अपनी तैयारी की जंग को जोर-शोर से प्रारम्भ कर देना चाहिए। कोशिश करें कि अपनी पढ़ाई को उस परीक्षा के syllabus के अनुसार ही रखें और उस परीक्षा के स्तर को भी ध्यान रखें। required topics से अधिक चीजों को पढ़ने से बचें बल्कि syllabus में निर्धारित chapters को अच्छी तरह से पढ़ें।

इस step में आप अपनी पूरी क्षमता के साथ hardwork करें। एक topic या एक subject के लिए अधिक किताबों को पढ़ने की बजाय एक सबसे अच्छी किताब को बार बार पढ़ें। अर्थात minimum sources ~ maximum learning के फार्मूले के अनुसार पढ़ाई करें।

5. Revision is more important than Study :

एक बात यह ध्यान रखना चाहिए कि पढ़ने से ज्यादा रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। अधिकांश अभ्यर्थी चीजों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ तो लेते हैं किंतु उसे revise नहीं करते। परिणामस्वरूप जब वे अपने आपको analyse करते हैं तो वे अपने आपको पूरे खाली पाते हैं इससे उनका आत्मविश्वास और मनोबल तो गिरता ही है साथ ही उनकी अधिकांश मेहनत व्यर्थ जा रही है।

ऐसे में सभी अभ्यर्थियों को अपने पढ़े हुए Contents को revise करते रहना चाहिए।

आप चाहें तो हफ्ते के 5 दिन अधिक से अधिक पढ़ें और बाद के 2 दिनों में उन पांचों दिनों का पढ़ा हुआ पूरा revise कर डालें। अगर आप ऐसे करते हैं तो निश्चित रूप से आपको आपके आने वाली परीक्षा में बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

6. Practice and mock tests :

अधिक से अधिक पढ़ने के बाद जो आपकी तैयारी का अगला step आता है वो है Mock test . Mock test किसी भी परीक्षा में आपको आपकी क्षमता से अधिक स्थान पर पहुँचा सकता है।

Mock tests देने या practice sets सॉल्व करने से आप उस paper को अच्छे से समझ पाते हो और उसके अनुरूप खुद को ढाल पाते हो। यही समझ आपको Exam hall में काफी मदद पहुँचाएगी।

Mock tests से related सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप तैयारी के पहले दिन से ही mock test न शुरू कर दें। क्योंकि अभी आपने Syllabus के Content को नहीं पढ़ा हुआ है। अगर आप practice sets solve करने में जल्दबाजी करते हैं तो यह आपको नकारात्मक प्रभाव दे सकता है। इससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ जायेगी और खराब प्रदर्शन से आप जल्द ही हताश हो जाएंगे।

कम से कम अपने पूरे syllabus को एक बार अच्छी तरह पूरा पढ़ लें उसके बाद आप जब mock tests देना start करेंगे तो आपको काफी अधिक लाभ होगा। आप अपने weak and strong points को अच्छी तरह pointout कर पाएंगे।

7. Attend and crack the Exam :

किसी भी परीक्षा की तैयारी अगर आप ऊपर बताए गए कुछ steps के अनुसार करेंगे तो निश्चित ही आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आसानी होगी। इतनी कसौटियों पर अपने आपको कसने के बाद जब आप परीक्षा में बैठेंगे अर्थात Exam attend करेंगे तो उसे आप आसानी से crack कर पाएंगे। और परीक्षा में सफल होने के बाद जो खुशी और गौरव प्राप्त होता है उसकी आप साक्षात अनुभूति कर पाएंगे। तथा अपने और अपने परिवार के सपने आप अवश्य पूरे कर पाएंगे।

Note : अगर आपको ऊपर बताए गए steps of exam preparation अच्छे लगे हों तो इसे आप अपने मित्रों और संबंधियों से साझा अवश्य करें। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी इस website से जुड़े रहें।

Related posts : अवश्य पढ़ें 👇

Tag :

How to prepare for any competitive exams , Tips for competitive exams , How to crack easily any Competitive exam , किसी भी परीक्षा को पास करने के तरीके , प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 7 महत्वपूर्ण tips , इन 7 बातों को अपनाकर आप जल्द ही कोई भी exam पास कर लेंगे।

Leave a Comment

x