UPSC Topper Satyam Gandhi | UPSC Prelims के लिए किताबों को 10-15 बार कैसे पढ़ें ? UPSC important Books

साल 2020 के UPSC Result आते ही UPSC Topper सत्यम गांधी (Satyam gandhi) के घर खुशियों की बाढ़ आ गयी। क्योंकि उन्होंने साल 2020 के UPSC CSE EXAM में All India Rank 10 हासिल करके न केवल अपना , अपने परिवार का बल्कि अपने गांव , जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है।

How to read book | UPSC Topper

IAS Topper 2020 :

बता दें कि UPSC Result 2020 में बिहार के कटिहार जिले से ताल्लुक रखने वाले शुभम कुमार (IAS Shubham Kumar) ने पहली रैंक अर्जित की और अपने माता पिता का गौरव सातवें आसमान तक पहुँचा दिया

वहीं इस परीक्षा के result पर महिला अभ्यर्थी का दावा रहा। जागृति अवस्थी ने UPSC 2020 में दूसरा स्थान प्राप्त किया।

अगर बात करें इस परीक्षा UPSC 2020 के तीसरे स्थान के टॉपर की तो दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इन्हें अवश्य देखें 👇

इसी UPSC CSE 2020 की परीक्षा में 10वां स्थान सत्यम गांधी को मिला। बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले सत्यम गांधी ने यह अनुपम और अतुलनीय सफलता अपने पहले प्रयास में पायी।

किताब पढ़ने का तरीका | How to read book –

IAS सत्यम गांधी ने अपनी Strategy बताने के साथ साथ किताबों को अधिक से अधिक बार पढ़ने के तरीके के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि अधिक किताबों का नहीं बल्कि चुनिंदा अच्छी किताबों के अध्ययन पर focus करना चाहिए।

हम जानते हैं कि UPSC की परीक्षा देश के सबसे उच्च पद IAS के चयन हेतु अयोजित की जाने वाली परीक्षा है। यह देश भर की सबसे कठिनतम परीक्षा मानी जाती है जिसकी खास विशेषता इसका Dynamic होना है।

इस परीक्षा का Syllabus बहुत ही विस्तृत है। लगभग सभी कुछ इसमें समाहित हो जाता है। अतः इसके लिए बहुत सी किताबों का भी अध्ययन करना पड़ता है।

अधिक के बजाय कम किताबें पढ़ें – UPSC books reading

जो अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारी करने के बारे में सोचते हैं तो उनके मनो मस्तिष्क में सबसे पहली बात यह आती है कि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए बहुत ढेर सारा पढ़ना होता है अर्थात बहुत सी अनगिनत किताबों का गहन अध्ययन करना होता है।

किन्तु बता दें कि UPSC syllabus इतना विस्तृत है कि आप अगर बहुत सारी किताबों का अध्ययन करेंगे तो अधिक समय मे आप कम topics ही तैयार कर पाएंगे। इसके लिए सभी UPSC TOPPERS सलाह देते हैं कि ढेर सारी किताबों को पढ़ने की बजाय कम किन्तु Standard books का अध्ययन करें और उसी को बार बार Revise करें। ऐसा करने से कम समय में सभी topics cover हो जाएंगे।

किताबों का अधिक से अधिक बार रिवीजन करें – UPSC Topper

जब आप less resources को select करेंगे तो उसे कम समय मे multiple times revise कर पाएंगे। यही किताब पढ़ने की सटीक रणनीति होती है कि 4 किताबों को एक-एक बार पढ़ने की बजाय एक ही सबसे अच्छी किताब को 4 बार पढ़ लिया जाय।

IAS satyam gandhi ने बताया कि प्रत्येक किताब को लगभग 10 से 12 बार पढ़ने से अभ्यर्थियों के सफल होने के chances बढ़ जाते हैं खास कर के UPSC PRELIMS EXAM में।

आईएएस के सफल अभ्यर्थियों द्वारा अपनायी गयी UPSC Prelims booklist का एक सारगर्भित संग्रह हमने नीचे दी गयी पोस्ट में बताया है। अगर आप UPSC exam के उम्मीदवार हैं तो इसे अवश्य देखें।

एक साल में UPSC Syllabus कैसे तैयार करें –

IAS Satyam gandhi ने बताया कि 10 से 12 बार किसी भी किताब का अध्ययन एक प्रभावकारी परिणाम देता है। और अगर साल भर में UPSC Syllabus को पूरी तरह तैयार करना है तो इसका मतलब प्रति माह में सभी किताबों को कम से कम एक बार अवश्य Complete करना चाहिए। तभी आप साल के 12 महीनों में से 10 महीने में 10 बार किताबों को पढ़ पाएंगे और बाद के 2 महीनों में Upsc prelims tests दे पाएंगे।

UPSC Prelims exam के एक साल (12 महीने) पहले से अगर आप Books को पढ़ना शुरुआत करेंगे तो आपको शुरुआती दिनों में कुछ समय लगेंगे लेकिन बाद में आप बेहतर कर पाएंगे।

एक महीने में किताबों को पूरा कैसे पढ़ें –

अगर आप भी एक महीने में सभी किताबों को Finish करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए तरीके को अपना सकते हैं।

किताबों को एक महीने में पूरा पढ़ने के लिए उसके कुल pages की संख्या को 30 दिनों से भाग करके प्रतिदिन कितने pages पढ़ने हैं इसके target बना लें और उसे पूरी ईमानदारी से पूरा करें। जैसे- अगर भारत का प्राचीन इतिहास – राम शरण शर्मा में कुल 300 Content pages हैं तो उसे एक महीने में पूरा पढ़ने के लिए आपको 300/30 अर्थात 10 pages प्रतिदिन पढ़ने होंगे। इसके लिए आपको महज 30 से 40 min लगेगा।

इसके अलावा आप ऐसे ही सभी किताबों को प्रतिदिन पढ़ने का Target number of pages निकाल लें फिर उसे daily पढ़ें।

रोजाना 8-10 घंटे पढ़ें – UPSC Strategy

अगर आप हर महीने में UPSC prelims की सभी किताबों को पूरा पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी ज्यादा Consistent करना पड़ेगा। अर्थात आपको प्रतिदिन जितने pages पढ़ने हों उतने अवश्य पढ़ें। हम जानते हैं कि UPSC Prelims को qualify करने के लिए कम से कम करने पर भी कई किताबों का अध्ययन करना होता है अतः इसके लिए प्रतिदिन आपको 8 से 10 घण्टे की Self study अवश्य करनी चाहिए।

इससे कम पढ़ाई करके आप 1 महीने में UPSC Prelims की सभी किताबों को Complete लगभग नहीं कर सकते हैं।

शुरुआत में Cover to Cover पढें –

तैयारी के शुरुआती दौर में आप जब Standard किताबों को पढ़ना शुरू करें तो उसे कम से कम 2-3 बार पूरा Cover to cover पढ़ें। इससे आप किसी भी किताब को अच्छी तरह समझ पाएंगे।

इसके बाद आप कुछ कम महत्वपूर्ण Topics या chapters को चाहें तो skip भी कर सकते हैं। शुरुआत में आपको किसी किताब को पूरा पढ़ने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है लेकिन बाद में जब आप उस पुस्तक से Familiar हो जाएंगे और कुछ कम महत्वपूर्ण Topics को skip करने के बाद आप किसी भी किताब को 1 महीने से कम समय मे भी पूरा पढ़ पाएंगे।

किताबों को रुचि (Intrest) के साथ पढ़ें –

जिस भी किताब को आप पढ़ना चाहते हैं अगर आप उसके प्रति आकर्षित होकर उसमें intrest लेकर पढ़ेंगे तो आप उसे बहुत ही आसानी से Complete reading कर सकते हैं। अन्यथा अगर आप बिना intrest के कोई भी किताब पढ़ेंगे तो उसे पूरा पढ़ना बहुत ही कठिन और बोझ जैसा कार्य आपको प्रतीत होगा। अतः किसी भी किताब के प्रभावकारी अध्ययन के लिए उसे Full intrest के साथ पढ़ें और पूरी तन्मयता से, ध्यान केंद्रित करके, पूरी ईमानदारी से पढ़ें।

निष्कर्ष –

निष्कर्षतः कहा जा सकता है कि किसी भी किताब को कम समय मे पूरा पढ़ने के लिए उसको pages के अनुसार daily target में बांट लें और उसे प्रतिदिन ईमानदारी से पूरा पढ़ें।

नोट : अगर आपको किताब पढ़ने और अधिक से अधिक बार रिवीजन करने का यह तरीका पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के बीच अवश्य Share करें। और ऐसे ही UPSC से Related जानकारियां पाने के लिए website पर डाले गए सभी लेख को पढ़ें। 

Tags :

How to read book , Books reading strategy by Satyam Gandhi , IAS satyam gandhi , UPSC Topper Satyam Gandhi Strategy , Books reading and revision strategy , Best Method of book reading , UPSC books reading .

Leave a Comment

x