Morning walk | 19 best health benefits of daily morning walk | सुबह टहलने के 19 बेहतर फायदे | Advantages of early morning walk in hindi

 सुबह का टहलना (Morning walk) बेहद फायदेमंद होता है। आज के समय में हर व्यक्ति दूषित खान-पान और वातावरण में रहकर भी स्वस्थ जीवन व्यतीत करना चाहता है। इसके लिए वह किसी एक ऐसे व्यायाम या उपाय के बारे में सोचता है जिसे वह अपने दैनिक जीवनचर्या में न केवल आसानी से अपना सके बल्कि उसे अनवरत जारी रख सके।

Contents

Morning walk is good for health :

अगर आप भी ऊपर बताए गए व्यक्तियों की श्रेणी में आते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि इसके अंतर्गत हम न केवल उस सरलतम माध्यम की बात करेंगे बल्कि आपको उसके अन्य कई फायदे भी बताने की कोशिश करेंगे । हमारा ऐसा विश्वास है कि इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप कुछ न कुछ नया अवश्य सीखेंगे। अतः आप इस Morning walk benefits को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Morning walk : सुबह का टहलना

सुबह सुबह उठकर टहलने की क्रिया को ही Morning walk कहते हैं। morning walk की क्रिया आपके जीवन में काफी सकारात्मक बदलाव ला सकता है।

शोध अध्ययनों में पाया गया है कि लगातार 1 घंटे तेजी से चलना आपकी जिंदगी में शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार ला सकता है।

Morning walk के ऐसे कई (19) फायदे , जिनके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे , निम्नलिखित हैं –

19 health Benefits of Morning walk :

ऊपर बताए गए उपरोक्त फायदों के बारे में नीचे हम विस्तारपूर्वक बात करेंगे―

1. ऊर्जा में वृद्धि व सुगम संचार : Boost your Energy

सुबह टहलने से व्यक्ति के ऊर्जा में वृद्धि व उसका पूरी body में बेहतर संचार देखा जा सकता है। morning walk जैसे व्यायाम करने से ऊर्जा में एक अच्छी मात्रा में वृद्धि होती है। और अगर व्यक्ति घर के बाहर अर्थात पार्क में या सड़क पर टहलता है तो यह निश्चित रूप से संभव है।

अध्ययनों में पाया गया है कि घर के अंदर या जिम में Morning walker पर walking करने वालों की अपेक्षा outdoor morning walking करने वालों में बेहतर परिणाम देखने को मिला है।

अतः यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि अगर आप उक्त लाभ चाहते हैं तो कम से कम 30 मिनट सुबह टहलने के व्यायाम को अपने दैनिक जीवन में न केवल शामिल करें बल्कि उसे नियमित बनाये रखें।

2. स्वस्थ मष्तिष्क : Healthy Brain

आधुनिक शोधों की अनुसार यह कहा जा सकता है कि सुबह न टहलने वालों की अपेक्षा टहलने वालों का मस्तिष्क अधिक स्वस्थ रहता है। दूसरी ओर विद्वानों ने भी यह स्वीकार किया है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है।

स्वस्थ मष्तिष्क से तात्पर्य स्मरण शक्ति व अन्य मानसिक दक्षता में वृद्धि से है। सुबह 20 – 30 मिनट तक तेज स्पीड से टहलने से आसानी से स्वस्थ मस्तिष्क प्राप्त किया जा सकता है।

3. मनोदशा में सुधार : Improvement of mood

सुबह-सुबह टहलने से मनुष्य की मनोदशा में सुधार होता है। मनोदशा (मनोस्थिति) में सुधार से सीधा तात्पर्य है मानसिक मजबूती से। सुबह टहलने (Morning walk) से तनाव , चिंता , डिप्रेशन और मानसिक थकान को आसानी से दूर हो जाती है और इसके होने खतरे भी कम हो जाते हैं।

इस संदर्भ में तो यहाँ तक भी कहा जा सकता है कि एक हफ्ते लगातार सुबह सुबह मात्र 30 मिनट तक टहलने से भी यह लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

4. मजबूत इम्युनिटी : Strong Immunity

सुबह सुबह टहलने के अनेक लाभों में से एक लाभ है इम्यूनिटी का मजबूत होना। जो व्यक्ति सुबह लगभग आधे घंटे walking करता है वह अन्य की तुलना में अपनी इम्युनिटी को बेहतर पाता है।

जब हम सुबह टहलते हैं तो शरीर के कमजोर व पुराने cells नष्ट होने और नए cells के बनने की गति तेज व बेहतर हो जाती है। ऐसे में शोधों में ऐसा पाया गया है कि सुबह टहलने से न केवल शारीरिक व मानसिक मजबूती मिलती है बल्कि हमारा Immune system भी मजबूत व बेहतर होता है। और हम सभी जानते हैं कि इम्यून सिस्टम हमें रोगों से लड़ने की क्षमता होती है अतः यदि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो हम अधिक से अधिक बीमारियों से स्वतः ही बचे रहेगें। इस प्रकार सुबह टहलना प्रत्येक व्यक्ति के लिए लाभकारी है।

5. रक्त संचार में सुधार : Improve blood Circulation

सुबह टहलने से हमारे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। रक्त संचार पर हमारे स्वास्थ्य का काफी कुछ निर्भर करता है। बेहतर रक्त संचार से हृदय मजबूत होता है और अच्छा कार्य करता है। इसके अलावा इसी से रक्त चाप (Blood pressure) भी नियंत्रित रहता है।

प्रतिदिन 2 मील टहल कर इन लाभों को महसूस किया जा सकता है।

6. मांसपेशियों में सुधार : Strengthens muscles

सुबह टहलने से हमारे मांसपेशियों में व उसकी व्यवस्था में काफी सुधार होता है। मांसपेशियों में सुधार से तात्पर्य यह है कि लगातार तेज walking करने से मांसपेशियां न केवल मजबूत होती हैं बल्कि समुचित स्थान पर व्यवस्थित होती हैं और शरीर को सुडौल आकार देती हैं खासकर पैरों की muscles के लिए तो यह अत्यंत लाभकारी है।

अतः अगर कोई व्यक्ति अपने पैरों या अन्य अंगों की मांसपेशियों में सुधार लाना हो तो अपने दैनिक जीवन में morning walk या Slow Morning running को शामिल करें।

7. वजन घटाने में लाभप्रद : Reduce weight (Weight loss)

वजन घटाने में Morning walk मील का पत्थर साबित हो सकता है। लगातार तेजी से चलने पर एक अच्छी मात्रा में ऊर्जा व्यय होती है। तथा इसी के साथ साथ हमारे शरीर मे संचित Fat भी burn होने लगता है।

अध्ययन में पाया गया है कि लगातार 30 मिनट तक चलने से 150 कैलोरी से भी अधिक ऊर्जा व्यय होती है। इस प्रकार अपने दैनिक आहार में सुधार और Morning walk  को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करके व्यक्ति आसानी से वजन घटा सकता है।

8. अल्जाइमर के खतरे में कमी : Reduces Alzheimer’s risk

अल्जाइमर (Alzheimer) एक प्रकार की आम बीमारी है। साधारण शब्दों में अगर इसे कहें तो यह एक भूलने की बीमारी होती है। सामान्यतः यह अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती है। किंतु आज के समय मे मोबाइल के रेडिएशन आदि से यह दिन प्रतिदिन एक सामान्य बीमारी का रूप लेती जा रही है।

सुबह सुबह टहलने से अल्जाइमर के खतरे में कमी हो जाती है।

71 वर्ष से 93 वर्ष के व्यक्तियों में किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो व्यक्ति कम से कम आधा मील सुबह टहलते हैं उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक है।

9. नजर दोष में लाभदायक :

अक्सर आपने सुना होगा कि नजर दोष के रोगियों को डॉक्टर सुबह टहलने की सलाह देता है। यह सच है कि घर से बाहर टहलने (Outdoor Morning walk) से नजर दृष्टि में सुधार लाया जा सकता है। इसके साथ साथ अगर रोगी योग को भी अपने दैनिक जीवन का अंग बनाये तो बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता है।

10. डायबिटीज के लोगों के लिए लाभकारी : Beneficial for Diabetes

सुबह का टहलना डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण औषधि के रूप में कार्य करता है।

लगातार तेज गति से सुबह चलना सुगर के रोगी के लिए बहुत लाभदायक होता है क्योंकि ऐसा करने से अधिक मात्रा में ऊर्जा व्यय होती है। और इसके साथ ही शरीर मे संचित sugar की मात्रा में कमी आती है। इससे व्यक्ति के Blood sugar level में काफी सुधार होता है।

चूंकि टहलना एक सबसे आसान उपाय है उपरोक्त उद्देश्य की पूर्ति हेतु अतः डॉक्टर व अन्य हेल्थ एक्सपर्ट भी डायबिटीज के रोगियों को सुबह टहलने की सलाह देते हैं।

11. बेहतर नींद : Better sleep

सुबह टहलने से नींद की मात्रा समुचित होती है और गुणवत्ता में सुधार होता है। Morning walk से व्यक्ति पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करता है और active रहता है। इसके साथ ही साथ morning walk का लाभ रात की नींद में भी पर्याप्त रूप से दिखता है।

12. फेफड़ों की दक्षता में वृद्धि : Improve lung capacity

फेफड़े हमारे शरीर के आंतरिक अंगों में एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। इसका स्वस्थ व अस्वस्थ होना हमारे शरीर के स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालता है।

जब हम सुबह एक समय तक टहलते हैं तो हमारी ऊर्जा व्यय होती है और सांस की गति तेज हो जाती है। इससे हमारे फेफड़ों की दक्षता में वृद्धि होती है और वे मजबूत होकर अनेकों बीमारियों से हमें बचाते हैं।

13. जोड़ों के दर्द में आरामदायक : Joint pain relief

जोड़ों के दर्द को दूर करने अथवा कम करने के लिए आपको सुबह अपने बिस्तर को छोड़कर सड़क या पार्क में Morning walk करना चाहिए।

सुबह टहलने से शरीर की मांसपेशियों की जड़ता कम होती है और जोड़ों में ल्युब्रिकेंट की मात्रा बढ़ती है जिससे जोड़ों के दर्द कम व धीरे धीरे दूर हो जाते हैं। इसी क्रम में एक बीमारी अर्थराइटिस से भी बचा जा सकता है जोकि बढ़ती उम्र के लोगों के लिए एक खतरे के कम नहीं होता।

14. हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है – Reduce risk of Heart attack

सुबह-सुबह टहलने से हमारे शरीर के अन्य अंगों में मजबूती के साथ साथ हमारा हृदय भी मजबूत होता है। जिससे हार्ट अटैक की संभावना को कम किया जा सकता है।

चूंकि morning walk से blood pressure और blood circulation में सुधार होता है और यह सुधार हृदय गति को बेहतर करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।

15. कैंसर की संभावना में कमी : Reduce risk of cancer

Cancer Network oncology के अध्ययन के अनुसार सुबह की थोड़ी सी सैर हमारे शरीर के बढ़े हुए वजन को control करता है और रक्त संचार आदि में मददगार होता है। तथा यही सुधार महिलाओं को स्तन कैंसर (Breast cancer) व अन्य प्रकार के भी कैंसर की संभावना को दूर करता है।

16. बेहतर स्किन : morning walk for glowing skin

सुबह टहलने से रक्त संचार के बेहतर होने से चेहरे समेत पूरे त्वचा में काफी सुधार होता है। इसके अलावा सुबह की शुद्ध   व ठंडी वायु भी हमारे त्वचा के सुधार हेतु उत्तरदायी होती हैं।

बता दें कि चेहरे के दाने , मुहांसे , दाग , झुर्रियां शरीर में रक्त संचार अच्छी तरह से न हो पाने के कारण होते हैं। क्योंकि रक्त संचार अच्छी तरह न होने से शरीर के हार्मोन्स भी असंतुलित हो जाते हैं जिससे ये समस्याएं घर कर लेती हैं।

17. आलास्य से छुटकारा :

आलस्य हमें अपनी जिंदगी में पीछे की ओर अग्रसित करता है और हमें Demotivated रखता है। आलस्य का एक प्रबल कारण है शरीर मे ऊर्जा की कमी। जब कोई व्यक्ति morning walk को अपना दैनिक क्रिया बना लेता है तो वह दिन भर स्वयं को एक्टिव और स्फूर्तिवान महसूस करता है।

सुबह टहलने से शरीर मे संचित ऊर्जा व्यय (Calories burn) होती है और energy boost करके energy level में सुधार करता है।

18. पाचन क्रिया में सुधार : Improve digestion

शरीर की पाचन क्रिया हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालती है। पाचन क्रिया दुरुस्त रहने से खाये गए भोज्य पदार्थों में से सभी विटामिन , प्रोटीन , मिनरल्स आदि अच्छे Utilize होता है।

सुबह टहलने से शरीर के बाह्य अंगों में मजबूती के साथ साथ आंतरिक अंगों में भी मजबूती आती है जिससे हमारा पाचन अंग भी तंदुरुस्त रहता है।

19. ब्लड प्रेशर के खतरे में कमी : Reduce risk of Blood pressure

सुबह टहलने (Morning walk) से शरीर मे बेहतर रक्त संचार होता है और हृदय के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है जिससे शरीर का रक्त चाप (Blood pressure) नियंत्रित रहता है।

Blood pressure की समस्या रोगियों के लिए एक बड़ी समस्या होती है जिससे मुक्ति मिलना उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं।

इस प्रकार हम देखते हैं कि सुबह का टहलना हमारे शरीर के स्वास्थ्य बेहतर बनाने में बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। किंतु इसके लिए आवश्यकता है तो सिर्फ इतनी की इसे आप अपने दैनिक जीवनचर्या का एक अभिन्न अंग बना लें। अगर आप घर मे ही morning walker पर ही Walking करते हैं तो यह भी बेहतर है किंतु कोशिश करें कि आप Outdoor morning walk करें। क्योंकि ऐसा पाया गया है कि उतनी ही समय उतनी ही देर walker पर walking करने वालों और बाहर walking करने वालों में outdoor walking के बेहतर result मिलता है।

अतः कम से कम 20 से 30 की सुबह की सैर को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर अपने आप को स्वस्थ रखें और अपने दैनिक कार्यों व क्षमता में भी वृद्धि करें।

Related posts :

Tag :

Morning walk , Morning walk in hindi , Morning walk benefits , Morning walk for skin , Advantages of morning walk in hindi , Morning walk for health , a Morning walk , the morning walk , benefits of early morning walk .

Leave a Comment

x