Weight gain tips | वजन बढ़ाने के लिए करें ये 6 उपाय | How to gain fat in hindi | वजन बढ़ाने के उपाय

Weight gain tips : वर्तमान परिदृश्य में जितनी बड़ी समस्या है वजन का बढ़ा होना उतनी ही बड़ी समस्या है वजन का कम होना। घटता हुआ वजन (Under weight problem) आज के समय में एक आम समस्या बन जा रही है। जहाँ जनसमुदाय का एक वर्ग वजन के बढ़ने की समस्या से ग्रसित है वहीं दूसरी ओर एक वर्ग वजन के घटने की समस्या से या घटे हुए वजन की समस्या से परेशान है।

How to gain weight | वजन कैसे बढ़ाएं ?

वजन का घटना एक विशद समस्या है। इसका मूल कारण है आहार का असंतुलन। अगर आप अपनी दैनिक जीवनचर्या को व्यवस्थित नहीं कर पा रहे हैं और साथ ही आपका भोज्य आहार असंतुलित है तो आपके लिए वजन घटने की समस्या एक आम समस्या बन सकती है।

अगर आप भी वजन की कमी के शिकार हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि इस article के अंतर्गत हम कुछ ऐसे Tips for weight gain पर चर्चा करेंगे जिसे अपनाकर आप Safely weight gain कर सकते हैं।

Weight gain tips in hindi

वजन के कम होने से व्यक्ति की personality पर नकारात्मक प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही खुद का आत्मविश्वास भी कम होता है। इसके अलावा कभी कभी व्यक्ति मजाक (उपहास) का केंद्र भी बन जाता है। बहुत अधिक कम वजन वाला व्यक्ति दुबला पतला होने की वजह से वह कुपोषण अथवा किसी खास बीमारी का शिकार लगने लगता है।

इस वजह से कुछ लोग अधिक से अधिक खाना भी खाने लगते हैं तथा कुछ कृत्रिम दवाओं का भी सहारा लेने लगते हैं किन्तु उसके सकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं बल्कि उन दवाओं के Side effect अधिक देखने को मिलता है। ऐसे में इस समस्या से परेशान व्यक्ति कुछ ऐसे उपायों की ओर देखता है जिससे आसानी से वजन बढ़ाया जा सके और Fat gain किया जा सके।

Fat gain tips | वजन बढ़ाने के उपाय :

नीचे बताए गए कुछ खास weight gain tips की सहायता से आप आसानी से Fat gain करके अपना घटा हुआ वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। अतः आप निम्नलिखित उपायों में से जो आपको उपयुक्त लगे उसे अवश्य अपनाएं ―

1. जीवनचर्या में सुधार करें | Improve your daily routine :

अगर आप अपने जीवन की अधिक से अधिक समस्या और बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो तत्काल सबसे पहले आप अपने दैनिक जीवनचर्या में सुधार करें। दिनचर्या में सुधार से आपकी इम्युनिटी काफी मजबूत हो जाती है। इसके अलावा दिनचर्या सुव्यवस्थित रहने से पाचन क्रिया मजबूत रहती है जिससे दिन भर में ग्रहण किए गए भोज्य पदार्थों का अच्छे से पाचन होता है और उसके न्यूट्रिशन अच्छी तरह शरीर के विभिन्न भागों में अपना प्रभाव दिखाते हैं।

2. अधिक कैलोरी ऊर्जा का उपभोग करें : fat gain tips

अगर आप भी सामान्य से कम वजन के हैं अर्थात underweight हैं तो आप जितनी कैलोरी ऊर्जा प्रतिदिन व्यय करते हैं उससे अधिक आपको ग्रहण करनी चाहिए।

सामान्य तौर पर समझ सकते हैं कि यदि आप दिन भर में 2 बार खाना खाते हैं तो आपको दिन भर में 3-4 बार खाना चाहिए।

इसके अलावा आप नाश्ते व खाने में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट , वसा और प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए मांस , अण्डे , भुने या उबाले हुए आलू , हरी सब्जियां , ब्रेड , केले , अन्य फल , दूध , दालें आदि बहुत ही फायदेमंद होती हैं। वजन बढ़ाने के इच्छुक व्यक्ति को इन सभी मे से अधिकांश को अपने भोज्य में शामिल करना चाहिए।

3. पानी का सेवन अधिक करें –

Under weight लोगों के लिए पानी का सेवन बहुत महत्व रखता है। वजन बढ़ाने के लिए पानी ग्रहण करने की दैनिक मात्रा में बढ़ोत्तरी करनी चाहिए। अधिक पानी पीने से आपके शरीर को अधिक से अधिक अतिरिक्त प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी आदि को प्रोसेस करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा वजन अधिक पानी पीने से पेट की समस्याएं दूर होती हैं इससे भोजन के महत्वपूर्ण elements हमारे शरीर के विभिन्न अंगों में सुचारू रूप से पहुँच पाते हैं।

सामान्यतः कहा जा सकता है कि युवाओं को गर्मियों में लगभग 7 से 10 लीटर पानी पीना आवश्यक है। वहीं सर्दी के मौसम में इसे घटाकर थोड़ा कम (5-7 लीटर) किया जा सकता है।

पानी पीने के क्रम में आपको ध्यान रखना है कि खाना खाने के पहले पानी नहीं पीना  है अन्यथा आप अच्छी डाइट नहीं ले पाएंगे।

Go here for fitness accessories : Fitness Accessories 

4. एक्सरसाइज अवश्य करें –

सुबह की एक्सरसाइज और योग का हमारे जीवन मे बहुत महत्व होता है। exercise जितना उपयोगी वजन घटाने के लिए है उतना ही वजन बढ़ाने के लिए भी है।

Exercise हमारे शरीर की मांसपेशियों को व्यवस्थित करता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। इसके अलावा इससे बेहतर रक्त संचार होता है जोकि हमारे शरीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

एक्सरसाइज करने से शरीर में कोशिकाओं का व्यय होता है तथा उनके बनने की दर काफी तेज हो जाती है तथा कैलोरी अधिक मात्रा में burn होने से शरीर को अधिक कैलोरी की आवश्यकता होगी जिसकी पूर्ति करने से आपके वजन में भी काफी सुधार होगा।

5. तले भुने foods और नूडल्स का सेवन न करें :

बहुत से लोग वजन बढ़ाने के लिए तले भुने भोज्य पदार्थों का , तेलयुक्त आहार का तथा Noodles का सेवन करना बढ़ा देते हैं। किंतु ऐसा करना नकारात्मक प्रभाव ही देता है। उपर्युक्त पदार्थ किसी मायने में लाभदायक नहीं हो सकते।

बता दें कि अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो आप इन चीजों का सेवन करेंगे तो आपका वजन और तेजी से बढ़ने लगेगा और अगर आपका वजन बहुत कम है या आप बहुत दुबले पतले हैं तो इन पदार्थों को खाने से आपका वजन और तेजी से घटने लगेगा और आप बहुत कमजोर हो जाएंगे। क्योंकि यह सभी न केवल हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है बल्कि यह हमें कई बीमारियों का शिकार भी बना सकता है।

तो अगर आप अपने वजन में सुधार करके थोड़ा मोटे होना चाहते हैं तो आप इन चीजों को तुरंत त्याग दें।

6. अच्छी और समय से नींद लें : How to gain fat in hindi

वजन बढ़ाने के लिए तथा शारीरिक विकास के लिए एक अच्छी मात्रा में नींद का लेना बहुत जरूरी है। नींद लेने के संदर्भ में अगर बात करें तो आपको रात में जल्दी सो जाना चाहिए तथा सुबह जल्दी उठकर exercise और yoga करना चाहिए। हां आप दिन में भी एक घंटे की Complement नींद ले सकते हैं।

ऐसा करने से आपका घटा हुआ वजन बढ़ जाएगा और आप Under weight की समस्या से निजात पा सकेंगे। इसके साथ ही आप अपनी personality में भी निखार ला सकते हैं।

इस प्रकार हम देखते हैं कि ऊपर बताए गए Weight gain tips को अपनाकर निश्चय ही आप कम से कम समय में (लगभग 1 महीने में) भी अपने वजन को बढ़ाकर एक अच्छी body shape पा सकते हैं।

Related posts : अवश्य देखें 👇

Disclaimer : ऊपर Article में बताए गए सभी उपाय अनुभव के आधार पर मान्यताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं इनकी पुष्टि यह वेबसाइट Gs Center नहीं करती है। समस्या गंभीर होने पर हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

Tags:

Weight gain tips in hindi , weight gain tips , how to gain weight , weight gain plan , weight gain diet , under weight problem , low weight problem , वजन बढ़ाने के उपाय , वजन कैसे बढ़ाएं , तेजी से वजन बढ़ाने का तरीका , वजन बढ़ाने के 6 उपाय , वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका।

Leave a Comment

x