Yoga for weight loss | वजन घटाने के ये 8 योगासन | Yoga for fat loss | Exercises for weight loss in hindi

Yoga for weight loss : जब भी बात योग (yoga) की आती है तो भारतीयों का मस्तक गर्व से ऊंचा हो जाता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि पूरे विश्व को योग का ज्ञान भारतीयों ने दिया है। योग भारतीय परंपरा के महान ऋषियों द्वारा खोजी गयी एक अद्भुत उपलब्धि है जिसे आज हजारों वर्षों बाद भी लोगों द्वारा निरंतर अपनाया जा रहा है।

Best yoga for weight loss :

वैसे तो yoga के अनेकों , असंख्य और अनगिनत फायदे हैं किंतु यहां हम आज इस पोस्ट Yoga for weight loss के अंतर्गत हम yoga & exercises के माध्यम से अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के बारे में बताएंगे।

योग के कुछ आसान से आसनों (Yoga asana) को करके आप अपने बढ़े हुए fat को आसानी से कम कर सकते हैं उन्ही Yoga for Fat loss के बारे में यहां बताया जाएगा । अतः आप सभी पूरे लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें।

8 Yoga for fat loss : वजन घटाने के 8 योगाभ्यास

मोटापा शरीर के लिए हर मायने में एक नकारात्मक पहलू होता है। यह शरीर को अनेक खतरनाक और लाइलाज बीमारियों का घर बना देता है। किन्तु महत्वपूर्ण बात यह है कि मोटापा कन्ट्रोल करने के लिए कुछ विशेष योगाभ्यास और आसन कर सकते हैं। आईये जानते हैं उन आसनों को―

1. सुबह टहलना या दौड़ना – Morning walk benefits

Morning walk benefits
Morning walk benefits

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको सुबह टहलना व दौड़ना चाहिए। लगातार 20 से 30 मिनट तक Morning walk करने से शरीर से एक अच्छी मात्रा में ऊर्जा व्यय होती है तथा मेटाबोलिज्म में भी सुधार होता है।

इसके अलावा अधिक ऊर्जा व्यय से हमारे शरीर मे जमा fat burn होने लगता है जोकि बढ़े हुए वजन के लिए मुख्य रूप से उत्तरदायी होता है। जब शरीर के विभिन्न अंगों में जमा हुआ fat burn हो जाता है तो स्वाभाविक रूप से शरीर का वजन कम हो जाता है।

चूंकि सुबह टहलने या दौड़ने से हमारे पूरे शरीर की मांसपेशियों में गतिशीलता आती है जिससे उनका आकार और स्थिति भी बेहतर होती है तथा एक सुडौल आकार प्राप्त होता है।

2. सूर्य नमस्कार करने से कम होता है वजन : surya namaskar for weight loss

अगर आप घर में रहकर अपने वजन को कम या Fat loss करना चाहते हैं तो आपके लिए सूर्य नमस्कार सबसे बेहतरीन उपाय है। सूर्य नमस्कार को सभी व्यायामों का सार कहा जा सकता है। इसके 12 poses पूरी body को movement प्रदान करते हैं जिससे विभिन्न हिस्सों में जमा हुआ fat burn होने लगता है और बढ़ा हुआ वजन भी आसानी से कम हो जाता है।

कम से कम 20 से 30 बार लगातार सूर्य नमस्कार (surya namaskar for weight loss) करने के बाद आप पाएंगे कि आपके शरीर से अधिक मात्रा में कैलोरी burn हो गई है और आप शुरुआती दिनों में थकान भी महसूस कर सकते हैं।

शुरुआत में आप 10 sets सूर्यनमस्कार के कर सकते हैं लेकिन बाद में आप इसकी संख्या को बढ़ाकर 30-40 भी ले जा सकते हैं और आप speed को बढ़ाकर समय भी कम कर सकते हैं।

3. धनुरासन है फायदेमंद :

Dhanurasana
धनुरासन

वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण exercises में Dhanurasana (धनुरासन) का विशेष स्थान है। हालांकि धनुरासन करना मोटे व्यक्ति के लिए आसान नहीं है किंतु लगातार अभ्यास करने पर यह संभव हो जाता है। वैसे तो धनुरासन के कई फायदे होते हैं किन्तु उनमें से एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसको लगातार कुछ दिनों तक करने से बढ़े हुए वजन में काफी गिरावट आती है।

धनुरासन करने से सबसे अधिक मात्रा में belly fat loss होता है क्योंकि इसमें पेट में तनाव बहुत अधिक महसूस होता है। इसके अलावा Thigh fat भी काफी कम हो जाता है जिससे पेट/कमर और जांघ सुडौल हो जाती है।

4. बालासन या लेटकर साइकिलिंग :

बालासन शिशुओं के द्वारा बहुत ही सहजता से किया जाता है किन्तु अधिक उम्र और मोटापा से ग्रसित व्यक्तियों द्वारा यह बहुत ही कठिनता से किया जाता है। इसको करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को उठाकर साइकिल के पैडल की भांति चलाएं। इस दौरान श्वास क्रिया सामान्य रहे।

लगातार 10 मिनट तक करने से Belly area fat बहुत ही तेजी से कम होने लगेगा और इसके अलावा पैर के भी बढ़े हुए fat reduce होने लगेंगे। इस प्रकार यह वजन घटाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है।

इसके वजन घटाने के अतिरिक्त भी कई फायदे हैं जैसे पाचन तंत्र का मजबूत होना , रक्त संचार सुगम होना तथा मांसपेशियों का मजबूत होना आदि।

5. उत्तानपाद आसन : yoga for weight loss

उत्तान पाद आसन भी वजन घटाने के लिए बहुत कारगर उपाय है। अगर आप भी अपना बढ़ा हुआ वजन आसानी से घर पर रहकर कम करना चाहते हैं तो इस Exercise को आप अपने सुबह के योग और व्यायामों में अवश्य शामिल करें।

उत्तानपादासन करने के लिए पीठ के बल सामान्य तरीके से लेट जाएं । फिर एक एक पैर को बारी बारी से उठाएं और पूर्ववत रखें। कुछ देर ऐसा करने के बाद दोनों पैरों को साथ उठाकर जमीन से लगभग 30° का कोण बनाएं और रोके रखें फिर उसे थोड़ा और ऊपर उठकर 60° का कोण बनाएं और थोड़ी देर रोके रखें। अंत मे पैर को और उठाकर 90° पर ले जाएं और जितना देर संभव हो रोके रखें। इतना करने से आपका उत्तानपादासन एक बार सम्पन्न हुआ।

ऐसे कम से कम 10 set या 10 मिनट तक करने से भी कैलोरी burn होकर fat कंट्रोल हो जाता है।

6. भुजंगासन : yoga for fat loss

Yoga for fat loss in hindi

भुजंगासन जिसे सर्पासन भी कहते हैं , वजन घटाने का एक अच्छा व्यायाम है। यह एक बहुत ही आसान व्ययाम है जिसे आप अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं।

सर्पासन करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों की हथेलियों को अपने वक्षस्थल के सामने जमीन पर रखें। इसके बाद आप धीरे धीरे सांस लेते हुए शरीर के अग्र भाग को ऊपर की ओर उठाएं। और जब तक संभव हो रोके रखें। जब सांस रोकना कठिन लगने लगे तो सांस निकालते हुए आप अपने शरीर के अग्र भाग को भी नीचे लेकर पूर्ववत स्थिति को प्राप्त कर लें।

ऐसा 5 से 10 मिनट तक करने से 20 से 30 दिनों में ही आप अपने वजन में सुधार देख सकते हैं।

7. त्रिकोण आसन : exercises for weight loss in hindi

त्रिकोणासन करना हर व्यक्ति के लिए आसान है यहां तक कि मोटे शरीर वाले व्यक्ति चाहे वो पुरूष हों या स्त्री इसे कर सकते है।

त्रिकोणासन करने के लिए अपने पैरों में लगभग 1 मीटर की दूरी बनाकर खड़े हो जाएं और दाहिने हाथ से दाहिने पैर को स्पर्श करें और बायां हाथ ऊपर की ओर सीधा रहे। इसी तरह दूसरे (बाएं) हाथ से बायां पैर स्पर्श करें और दायां हाथ सीधा ऊपर की ओर रहे। ऐसा करते समय इसी मुद्रा में जितना देर संभव हो सके उतनी देर रुके रहें।

ऐसे 10 बार तक करने से वजन घटाने के दृष्टिकोण से सकारात्मक परिणाम देखने को मिलता है।

8. कपालभांति और अग्निसार प्राणायाम :

पेट और कमर के वजन को कम करने के लिए कपालभांति प्राणायाम भी काफी फायदेमंद होता है। कपाल भांति प्राणायाम के अनेकानेक फायदों में से belly fat reduce भी एक लाभ है।

लगातार 20 मिनट तक कपालभांति करने से आप अपने अंदर कई मायनों में सुधार होता हुआ पाएंगे।

ठीक इसी प्रकार अग्निसार प्राणायाम भी पेट के जमा fat को तेजी से कम करता है जिससे हमारा वजन भी कम होने लगता है।

इस प्रकार हम ऊपर बताए गए कुछ विशेष exercises को करके अपने आप को स्वस्थ सुडौल और आकर्षक बना सकते हैं। मोटापा से परेशान हर व्यक्ति अपने वजन को घटाकर शरीर का एक अच्छा आकार प्राप्त करना चाहता है। अगर आप भी अपने वजन को तेजी से घर पर रह कर कम करना चाहते हैं तो इन व्यायामों को अपने दिनचर्या में अवश्य अपनाएं।

Related posts : 👇 Read must

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो और आपके संबंधियों में कोई भी व्यक्ति मोटापा से परेशान है तो उसके साथ अवश्य share करें। 

Disclaimer : इस लेख में बताए गए yoga for weight loss पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार बताया गया है इसकी पुष्टि यह वेबसाइट Gs Center नहीं करती है।

Tags :

Yoga for weight loss , best yoga for fat loss , fat loss yoga , weight loss yoga , yoga for belly fat , hip area fat loss yoga , yoga to lose weight in 10 days , वजन घटाने के लिये योगासन ,वजन कम करने के उपाय , वजन कम करने के व्यायाम , वजन घटाने की exercise , बढ़े हुए वजन को कैसे घटाएं ।

Leave a Comment

x