Cough and cold | सर्दी जुकाम के 4 घरेलू उपाय | Best 4 Home remedies of Cough & Cold in hindi

बदलते मौसम में अक्सर जन सामान्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कम हो जाती है लिहाजा वे लोग बदलते मौसम की मार के प्रभाव में आ जाते हैं। अधिकतर मौसम का असर जिन लोगों पर दिखता है उन्हें सर्दी-जुकाम  (Cough and cold) की समस्या झेलनी पड़ती है।

सर्दी-जुकाम (Cough and cold)

अगर आपको भी जल्द ही सर्दी जुकाम हो जाती है तो और आप भी थोड़े से ही मौसम के बदलाव से परेशान हो जाते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस article के अंतर्गत हम सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय ( Home remedies of cough and cold ) के बारे में बताएंगे।

क्योंकि अगर हम बार बार सर्दी जुकाम की चपेट में आ जा रहे हैं और हम हर बार अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेंगे तो यह हमारे शरीर के आंतरिक अंगों पर बेहद नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

इसलिए हमें सर्दी जुकाम (Cough cold) होने पर प्राथमिक तौर पर सर्दी जुकाम के घरेलू नुस्खे की ओर जाना चाहिए।

यहां सर्दी जुकाम के 4 बेहतरीन घरेलू उपचार बताए गए हैं जिन्हें आप आसानी से प्रयोग में ला सकते हैं।

Cough and cold treatment in hindi :

सर्दी जुकाम के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपचार नीचे बताए गए हैं―

1. अदरक का सेवन करें : Ginger remedy of cough cold

सर्दी जुकाम की समस्या में अदरक रामबाण औषधि है। यह प्रायः सभी Kitchens में होती है। इसमें एंटी- इन्फ्लैमेटरी (anti-inflammatory) गुण पर्याप्त मात्रा में विद्यमान होता है। सर्दी जुकाम की समस्या होने पर हम अदरक को कई तरह से प्रयोग में ला सकते हैं-

थोड़ी सी कच्ची अदरक को चबा लेने से भी गले की खराश दूर हो जाती है और इससे जुकाम में भी राहत मिलती है।

10 ग्राम अदरक को 2 कप पानी में कूटकर डाल दें और तब तक उबालें जब तक यह पानी 1 कप न बचे। जब यह एक कप बचे तो इसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर चाय जैसे पियें। दिन में दो बार ऐसा करने से सर्दी जुकाम में जल्द ही राहत मिलती है।

थोड़ी सी अदरक को कुचलकर उसका रस निकाल लें और उतनी मात्रा में ही निम्बू और शहद मिलाकर सेवन करने से सर्दी-जुकाम-खांसी से भी जल्द ही राहत मिलती है।

इस प्रकार इनमें से किसी भी एक प्रकार से अदरक का सेवन करने से उपरोक्त लाभ तो होते ही हैं साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जिसे सामान्यतः इम्युनिटी कहते हैं, भी मजबूत होती है।

2. गुड़ का सेवन करें :

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में गन की प्राप्ति आसानी से हो सकती है। गुड़ कई मायनों में हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है। गुड़ में सोडियम और पोटेशियम होता है साथ ही इसमें आयरन की मात्रा भी पर्याप्त होती है। वैज्ञानिक शोधों में यह पाया गया है कि गुड़ का सेवन मनुष्य स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

रात को सोते समय गुड़ खाकर सोने से खांसी के साथ साथ सर्दी जुकाम की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके अलावा भी गुड़ खाने के अनेकों फायदे हैं।

3. नमक पानी के प्रयोग से सर्दी-जुकाम में होती है राहत :

1 glass पानी मे आधा चम्मच नमक डाल कर गरम कर लें। जितना गरम सहने योग्य हो उतना गरम थोड़ा सा नमक पानी पी लें और बाकी बचे हुए से गरारा कर लें। सर्दी जुकाम से परेशान व्यक्ति यह करके आसानी से अपनी समस्या को दूर कर सकता है। क्योंकि नमक में एन्टी-वायरस गुण होते हैं जोकि बहुत ही लाभकारी होता है।

4. तुलसी की पत्तियों का सेवन :

तुलसी एक बहुत ही गुणकारी औषधीय पौधा है। इसके गुण इसकी पत्तियों में होते हैं। इसके सेवन के अनेक फायदों में से एक फायदा यह भी है कि इससे सर्दी जुकाम में राहत मिलती है और इम्युनिटी भी increase होती है।

तुलसी की 8-10 पत्तियों को और इसके साथ 2-3 काली मिर्च को 1 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह उबालकर काढ़ा बना लें और इसका सेवन करें। इसके 2-3 बार सेवन से आसानी से सर्दी जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है।

तुलसी की कुछ पंक्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और उसी मात्रा में शहद मिलाकर सेवन करने से उपरोक्त समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है। यह उपाय खासकर बच्चों के लिए अपनाया जा सकता है।

अगर आप भी सर्दी जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो इन उपायों में से किसी एक को अवश्य अपनाएं आशा है आपको सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे।

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों व संबंधियों के साथ अवश्य share करें। 

Related posts : अवश्य देखें 👇

● सर्दी जुकाम के 15 घरेलू उपाय

Disclaimer : इस आर्टिकल में बताए गए सभी उपायों के प्रमाणिकता का दावा हमारी यह वेबसाइट Gs Center नहीं करती है यह जानकारियां पारंपरिक मान्यताओं पर आधारित हैं।

Tags :

Cough and cold , cough cold , cough cold problem in hindi , treatment of cough and cold , cough and cold in hindi , सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय , सर्दी जुकाम के 4 बेहतरीन उपचार ।

Leave a Comment

x