Lips care in winter | फ़टे होठों को ठीक करने के 5 सबसे कारगर उपाय | Cracked lips treatment in hindi | होठ फटने के 5 best उपाय

 होंठ फटने के उपाय | Split lips treatment

सर्दी के मौसम में होठों के फ़टना एक सामान्य बात है। winter season में इस समस्या से बहुत से लोग ग्रसित होते हैं। कुछ लोगों की तो समस्या यहां तक बढ़ जाती है कि उनके होंठों से खून निकलने लगता है जिससे असहनीय पीड़ा होती है। अगर आप भी सर्दियों में होठ के फटने की समस्या (Chapped lips problem in hindi) से परेशान हैं तो आप बिल्कुल भी परेशान न हों क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप अपने होठों की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

होंठ फटने के घरेलू उपाय | Cracked lips treatment in hindi
Cracked lips treatment in hindi

Cracked lips treatment in hindi : होंठ फटने के उपाय

होठों के चेहरे की सुंदरता में एक अहम योगदान होता है। जहां मुलायम व अच्छे होंठ चेहरे की सुंदरता को बढ़ा देते हैं वहीं सर्दियों में फ़टे हुए होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता व Fareness को कम कर देते हैं। फ़टे हुए होठ आपकी सुंदरता तो कम करते ही हैं साथ ही यह दर्ददायक भी होते हैं। इसके अलावा फ़टे हुए होठों के साथ आप अपनी personality को लेकर स्वयं को Confident महसूस नहीं करेंगे। अतः यह आपके व्यक्तित्व पर भी गहरा प्रभाव डालता है।

यहां हम इसी समस्या पर गंभीरता से बात करेंगे क्योंकि यह एक विशद समस्या है जिससे लगभग तीन चौथाई व्यक्ति पीड़ित होता है। किंतु वह किसी न किसी उपाय को करते हुए इससे बचता रहता है।

Causes of cracked lips in hindi : होंठ फटने के कारण –

होठों के फटने की समस्या को पूरी तरह समझने के लिए इसके मूल कारणों को जानना आवश्यक है कि सर्दियों में होंठ क्यों फटते हैं ? , Reasons of lips cracking in winter season. 

आईये इसके कुछ कारणों को हम संक्षेप में समझते हैं―

होठों को बार बार जीभ से चाटने से या थूक से गीला रखने से होंठ फटने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

➨ होठों को बार बार छूना

➨ होठों की सूखी परत को दांतो या नाखून से उखाड़ना

➨ बिना लिप बाम (Lip balm) लगाए अधिक ठण्डे मौसम में रहने से होंठ फटने लगते हैं।

➨ गुटखा या धूम्रपान करने से होठों के फटने की समस्या जन्म ले सकती है।

➨ धूप में अधिक समय तक रहने से हमारे होंठ सूख जाते हैं जिससे वे फटने लगते हैं।

➨ होठों पर मॉइस्चराइजर की कमी से यह समस्या उभर कर सामने आती है।

➨ पानी कम पीने से भी सर्दियों में होठ फटने लगते हैं।

विटामिन C या B-12 की कमी के कारण।

इन उपरोक्त कारणों में से किसी एक के घटित होने से होठों के फटने की समस्या से व्यक्ति परेशान होता है। यह समस्या धीरे धीरे गंभीर रूप ले सकती है जिससे होठों में से खून का बहना व अत्यधिक असहनीय दर्द हो सकता है।

होठ फटने के घरेलू उपाय : Home Remedies for cracked lips

आईये आज हम देखते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों को जिनसे हम न केवल अपने फटते हुए होठों को रोक सकते हैं बल्कि फ़टे हुए होठों को ठीक भी कर सकते हैं―

1. नारियल का तेल है लाभकारी : lips care in winter

नारियल का तेल (Coconut oil) बहुत ही गुणकारी माध्यम है फ़टे हुए होठों को ठीक करने का। नारियल के तेल को दिन भर में तीन से चार बार लगाने से फटे हुए होठों को राहत मिलती है। नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट (Anti-Oxident) , फैटी एसिड (Fatty Acid) , एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflemetry) और एंटी-माइक्रोबियल (Anti-Microbial) , विटामिन-ई (Vitamin-E) , विटामिन-के (Vitamin-K) , जैसे तत्व पाए जाते हैं जो Health के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं।

नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग का गुण होता है इसी वजह से इससे होठों को मॉइस्चराइज रखा जा सकता है और रखा भी जाता है। वर्षों से लोग इस तरीके को अपना रहे हैं और इसका लाभ ले रहे हैं। यह फ़टे हुए होठों के घावों को भी ठीक करता है और होठों को मुलायम व चमकदार बनाता है।

2. Lip Balm के प्रयोग से करें उपाय : lips care in winter

लिप बाम से भी फ़टे हुए होठों को ठीक किया जा सकता है। किसी भी अच्छी कंपनी का विश्वसनीय लिप बाम (Lip balm) फ़टे हुए होठों को ठीक कर सकता है और अगर नहीं फ़टे हैं तो फटने से भी बचाता है। यहां हम किसी Company विशेष का नाम नहीं ले सकते अतः आप जिस पर अधिक विश्वास करते हैं या जिसे अच्छा मानते हैं उसे प्रयोग कर सकते हैं।

अच्छी कंपनी द्वारा निर्मित lip balm जांची परखी अच्छी जड़ी बूटियों से तैयार होते हैं जोकि दर्द होते और पपड़ीदार होंठों से आराम पहुंचाता है, विशेष कर सर्दियों के मौसम में यह बहुत ही लाभदायक होता है।

3. एलोवेरा के मदद से फ़टे हुए होठों को ठीक करें : Aloe vera

एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधीय पौधा होता है। यह पूरे भारत समेत विश्व के कई देशों में भी पाया जाता है।भारत मे तो यह प्रायः सभी घरों में आसानी से देखा जा सकता है। एलोवेरा में Vitamin A , C , E , Folic acid , कोलीन, vitamin B1 , B2 , B3 और B6 भी पाया जाता है। इस तरह एलोवेरा में लगभग 20 प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं।

एलोवेरा के मात्र कुछ दिन प्रयोग से फ़टे हुए होठों को ठीक किया जा सकता है तथा इसके नियमित प्रयोग करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि उपयोगकर्ता के होंठ नहीं फटेंगे। एलोवेरा की पत्तियों के बीच पाए जाने वाले एलोवेरा जेल (Aloe-vera gel) को रात को सोते समय अपने होठों पर लगा लें और रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से इसे धूल लें। इसके अलावा आप दिन में नहाने के बाद लगाकर पूरे दिन के लिए भी छोड़ सकते हैं। एलोवेरा में उपस्थित मॉइस्चराइजिंग के गुण फ़टे हुए होठों को ठीक करते हैं तथा होठों को मुलायम बनाये रखते हैं।

4. नाभि में तेल लगाने से ठीक होते हैं फ़टे होंठ : Split lips treatment

फ़टे हुए होठों को ठीक करने के लिए तथा होठों को फटने से बचाने के लिए रात को सोते समय नाभि में सरसों के तेल की एक दो बूंद डाल लें। यह सुनने में आश्चर्य लग सकता है किंतु यह बहुत ही कारगर उपाय होता है फ़टे हुए होठों के लिए।

सरसो के तेल में भी मॉइस्चराइजर व अन्य कई गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए लाभप्रद होते हैं। अतः इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप अपने होठों को फटने से बचा सकते हैं , फ़टे हुए होठों को ठीक कर सकते हैं तथा अपने होठों के दर्द को ठीक कर सकते हैं।

5. बादाम का तेल है फायदेमंद : Almond oil benefits

वैसे तो बादाम के तेल (Badam oil) में बहुत से गुण होते हैं यह मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है किन्तु फ़टे हुए होठों के लिए भी बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। बादाम का तेल पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं इनके अलावा इसमें Vitamin D और E , पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

अगर बात करें इसके उपयोग के विधि की तो इसे आप रात को सोते समय अपने होठों पर लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ सकते हैं। इसके साथ ही आप इसे दिन भर में एक दो बार अलग से भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही फ़टे हुए होठों में सकारात्मक प्रभाव देखा जा सकता है।

निष्कर्ष :

इस प्रकार हम ऊपर बताये गए उपायों में से कोई भी एक-दो उपाय को अपनाने से फ़टे हुए होठों को जल्द ही ठीक किया जा सकता है। अगर आप इन्हें नियमित अपने दैनिक जीवन मे शामिल कर लेते हैं तो आपके होंठ फटेंगे ही नहीं और होंठ मुलायम व चमकदार बने रहेंगे।

Read this also 👇

Disclaimer : ऊपर आर्टिकल में बताए गए सभी उपाय व तरीके सुझाव तौर पर बताए गए हैं जिसका दावा यह वेबसाइट नहीं करती है। समस्या होने पर संबंधित चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Tags :

होठ फटने के घरेलू उपाय , होंठ फटने के उपचार , होंठ क्यों फटते हैं , होंठ फटने के उपाय , Cracked lips treatment in hindi, Home remedies of cracked lips in hindi , Chapped lips reasons in hindi , Hoth fatne ke upay, lips care in winter,  Split lips treatment,

Leave a Comment

x