Hair growth tip | 5 best hair growth tips in hindi | बाल बढ़ाने के 5 उपाय

बालों का व्यक्ति की personality development में एक अहम योगदान होता है। क्योंकि शरीर के इसी हिस्से पर किसी भी व्यक्ति की सबसे पहली नजर पड़ती है। ऐसे में हर व्यक्ति का अपने बालों के प्रति प्रेम होना स्वाभाविक है। इसी के कारण महिलाएं तो ठीक लगभग हर व्यक्ति अपनी hair growth करना चाहता है। ऐसे में वह कुछ ऐसे Hair growth tips को ढूंढता है जिससे वह अपने बालों को लंबा व घना बना सके। नीचे हम आपको ऐसे कुछ tips के बारे में बताएंगे जिससे आप आपने बालों को जल्द ही लंबा और घना बना सकते हैं। 

Hair growth tips
Image source : Google

Natural Hair growth tips in hindi : 


नेचुरल तरीके से hair growth अपने आप मे एक चुनौती से कम नहीं है। जैसा कि अनेकों advertises में बताए जाते हैं कि हफ्ते भर, महीने भर के भीतर अपने बाल लंबे करें। लेकिन हम सभी जानते हैं, विशेष कर वे व्यक्ति जो इस समस्या का सामना कर रहे हैं, कि Natural hair growth वास्तव में किसी कठिन कार्य से कम नही है। इसके अलावा फैशन की इस दुनिया में हर व्यक्ति अपने आपको सुंदर दिखाने का प्रयास करता है। और व्यक्ति की सुंदरता उसके बालों पर काफी हद तक निर्भर करती है। 


Hair growth problem in hindi : 


बालों का न बढ़ना अधिकांश व्यक्ति की एक सामान्य समस्या है। बता दें कि सभी मनुष्यों के बालों की ग्रोथ (Hair growth) अलग अलग गति से होती है। इसकी निर्भरता व्यक्ति के आहार विहार, आयु तथा daily routine पर होती है। बालों के बढ़ने के चार चरण (4 stages) होते हैं। ये निम्नलिखित हैं―


1. Anagen (एनाजेन) : इस चरण में व्यक्ति के बाल सामान्य तौर पर बढ़ रहे होते हैं। यह Stage बालों के बढ़ने के लिहाज से सबसे अच्छा होता है। 


2. Catagen (कैटाजेन) : Catagen phase में मनुष्य के बालों का बढ़ना लगभग बंद हो जाता है। क्योंकि इस समय तक आते आते बालों में Hair follicles कम हो जाते हैं और बालों का विकास धीमा हो जाता है। बालों का विकास कहने से तात्पर्य है नए बालों के उगने से। 


3. Telogen (टेलोजेन) : यह चरण एक ऐसा चरण है जिसमें सिर के बाल कमजोर होने लगते हैं किंतु उनका जुड़ाव सिर की त्वचा से बना रहता है। अर्थात हम कह सकते हैं कि इस चरण में बाल बढ़ते नही हैं तो झड़ते भी नहीं। 


4. Exogen (एक्सोजेन) : एक्सोजेन फेज में खोपड़ी से बाल झड़ने लगते हैं। किन्तु चिंतित नहीं होना चाहिए। अमूमन 50 बाल गिरना इस चरण में एक सामान्य बात है। 


Hair growth tips in hindi :  बालों को बढ़ाने के टिप्स


बालों के ग्रोथ (Hair growth) के लिए नीचे कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं। जिन्हें follow करके आप अपने बालों की growth maintain कर सकते हैं। आईये देखते हैं इन Hair growth tips को – 


1. मसाज करें : Massage on head

 
सिर पर मसाज करना काफी सुखदायी होता है। इससे हमें न केवल बालों के विकास में मदद मिलती है बल्कि यह हमें Stress आदि से भी राहत प्रदान कराता है जिसका hair fall में काफी अहम योगदान होता है। Scalp massage से सिर में बेहतर रक्त संचार होता है जिससे बालों को extra पोषण मिलता है। इससे बालों की जड़ों का सिर की त्वचा से जुड़ाव काफी मजबूत होता है। 
हफ्ते में तीन बार मसाज hair growth में काफी मददगार साबित हो सकता है। अगर संभव हो तो इसे प्रतिदिन सोने से पहले करें। ऐसा करने से आप अपनी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार पाएंगे। 


2. शुध्द नारियल का तेल : Pure coconut oil 


नारियल का तेल कई मायनों में त्वचा के लिए लाभकारी होता है। आजकल मार्केट में बहुत प्रकार के नारियल के तेल आ गए हैं और सभी अपने प्रोडक्ट की शुद्धता के दावे करते हैं किंतु यह कितना सही होता है इस पर ध्यान देने की बजाय आप शुद्ध नारियल का तेल अपने बालों में इस्तेमाल करें। आप जिस भी कंपनी के coconut oil पर विश्वास करते हैं उसे प्रयोग में ला सकते हैं।

 प्रतिदिन मसाज करते समय नारियल के तेल को सिर की त्वचा में लगा लें उसके बाद मसाज करें। इससे मसाज करने के साथ ही साथ तेल भी अच्छी तरह पूरी खोपड़ी में लग जायेगा। नारियल के तेल में विटामिन की मात्रा भरपूर होती है जिससे hair growth में काफी मदद मिलती है। 


3. संतुलित आहार लें : Take a balanced diet 


स्वस्थ और पौष्टिक आहार का न केवल बालों के विकास में बल्कि सम्पूर्ण तन और मस्तिष्क के भी विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। शरीर मे विटामिन और मिनरल की कमीं बालों के विकास को एक बड़ी मात्रा में प्रभावित करती है। बालों के सुचारू रूप स्व विकास के लिए व्यक्ति को एक संतुलित आहार लेना चाहिए।

बालों के विकास में विटामिन और मिनरल के अलावा ओमेगा-III व VI फैटी एसिड, बायोटिन, जिंक और आयरन भी अच्छी भूमिका निभाते हैं। शारीरिक विकास के लिए भी ये महत्वपूर्ण तत्व हैं। बाल प्रोटीन के ही बने होते हैं तो प्रोटीनयुक्त आहार तो सभी व्यक्तियों के लिए अनिवार्य ही है। आप चाहें तो कम कैलोरी वाले खाद्य ले सकते हैं किंतु ध्यान रहे कि कई ऐसे कम कैलोरी वाले भोज्य पदार्थ हैं जिनके न खाने से बालों के विकास पर भी असर पड़ सकता है। 


4. नीम की पत्तियों का सेवन : 


नीम की पत्तियां एक गुणकारी औषधि हैं। नीम की पत्तियों का इस्तेमाल रक्त शोधन के लिए सैकड़ों वर्षों से होता हुआ आ रहा है। बता दें कि नीम की पत्तियां बालों के विकास में भी सहायक हो सकती हैं। नीम की पत्तियां सुबह ब्रश के तुरंत बाद खाली पेट खाने से रक्त का शुद्धिकरण होता है और जब शुद्ध रक्त संचार होगा तो निश्चित ही बालों के विकास की दर तेज होगी। नीम की पत्तियों में एंटीफंगल गुण भी भरपूर मात्रा में होते हैं। ये भी सिर में बालों को फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं। 


5. पानी अधिक पियें : 


पानी का कम पीना भी बालों के विकास में प्रभावकारी होता है। अधिक पानी के पीने से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं जिसका सीधा असर त्वचा पर दिखता है। और बालों के विकास में भी पानी लाभकारी होता है। डिहाइड्रेशन सही संतुलित रहने से न केवल बाल बल्कि पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। 

for best health issues : Go with Healthgloom


निष्कर्ष :

 
ऊपर बताए गए कुछ खास tips for hair growth को अपनाकर आप अपने बालों में परिवर्तन देख सकते हैं। और ये 5 Hair growth tips ऐसे आसान उपाय हैं जिनको हर व्यक्ति प्रतिदिन आसानी से कर सकते हैं। किन्तु समस्या तब होती है जब व्यक्ति जान तो लेता है किंतु उसे अपने जीवन में उतारता नहीं है। जब तक आप इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल नहीं करेंगे आप अपनी समस्याओं को दूर नहीं कर सकेंगे। 

इन्हें भी देखें :

हेयर फॉलिकल्स ग्रोथ (Hair follicles growth) कैसे करें

फंगल इंफेक्शन की समस्या (Fungal infection problem)


Disclaimer : इस आर्टिकल में बताए गए सभी उपाय परंपरागत अनुभवों के आधार पर बताए गए हैं जिनकी पुष्टि यह वेबसाइट gs center नहीं करती है। समस्या होने पर संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। 

Leave a Comment

x