Best shampoo for hair fall | हेयर फॉल रोकने के लिए 8 सबसे अच्छे शैंपू | Best guide to shampoo for hair loss

Best shampoo for hair fall
image source : Google

Best shampoo for hair fall

इस लेख में आपको बताया गया है, shampoo का प्रयोग (Best guide to shampoo for hair loss) बालों के growth और मजबूती के लिए फायदेमंद है या बालों के loss में भी इसका प्रभाव पड़ता है। साथ ही shampoo का प्रयोग आपको कैसे करना चाहिए (Best guide to shampoo for hair loss), जिससे आपके बाल मुलायम और घने बने रहें, इसके और भी गुण हैं, जो आपको नही पता है। इस लेख को पूरा पढ़े जिससे आप अपने बालों को समय से पहले झड़ने से बचा सकें।

यदि आप प्रतिदिन सही भोजन का चुनाव करें तो आपके बाल मजबूत और चमकदार होंगे। ये आप के हांथों में है कि आप अपने बालों को कबतक रखना चाहते हैं, क्योंकि सही भोजन या vitamins के मदद से आप अपने बालों को पूरी उम्र तक झड़ने से बचा सकते हैं।

Causes of Hair Loss

बालों के झड़ने के मुख्य दो हार्मोन्स हैं।

पहला टेस्टोस्टेरोन – टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के गोनाडों में बनाता है जो पिट्यूटरी अंग और तंत्रिका केंद्र द्वारा विवश है। यदि कोई बीमारी पिट्यूटरी अंग और तंत्रिका केंद्र को प्रभावित करती है, तो यह हाइपोगोनाडिज्म का कारण बनता है। यह गेंदों से भी सीधे तौर पर पहचाना जाता है। गोनाड की चोट, इसकी चिकित्सा प्रक्रिया, क्लाइनफेल्टर विकार और वंशानुगत अस्थिर प्रभाव पिट्यूटरी अंग और तंत्रिका केंद्र को प्रभावित करते हैं, जिससे हाइपोगोनाडिज्म की स्थिति पैदा होती है। ये हार्मोन पुरुषों में अधिक और महिलाओं में कम पाया जाता है, यही हार्मोन जब महिलाओं में बढ़ने लगते हैं, “तो” महिलाओं के बाल झड़ने का कारण बन जाता है। और

दूसरा है डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) – दरअसल एक तरह से ये टेस्टोस्टेरोन का ही एडवांस रूप है। यह एक एण्ड्रोजन है। एक एण्ड्रोजन सेक्स हार्मोन जो आपके शरीर के बालों के रूप में और “पुरुष” सेक्स विशेषताओं के रूप में जाना जाता है और जो आपके शरीर के विकास में योगदान देता है। लेकिन यह आपको बालों को तेजी से और समय से पहले खो देने में भी अहम् योगदान देता है।  मैं आपको हर लेख में यही बताने की कोशिश करता हूँ, आप हमेशा अपने भोजन पर ध्यान दो, क्योंकि हर कोई जानता है, सही आहार और पोषक तत्व एवं vitamin से भरे हुए भोजन ही हमारे सभी सेल्स को एक्टिव रखने में हमारी मदद करते हैं,

जिससे हमारा दिमाग, हमारा बाल, हमारा प्रतिरक्षा तंत्र और हमारा पाचनतंत्र मजबूत रहता हैं, ये जरूरी नही आप बालों में कौन सा तेल कौन सा shampoo प्रयोग करते हैं। जरूरी है तो यह कि आप कैसा भोजन कर रहे हैं। एंड्रोजेनिक ” या हार्मोन से संबंधित बालों के झड़ने, तनाव से संबंधित बालों के झड़ने का कारण बनता है, जिसे ‘टेलोजेन एफ्लुवियम,’ और रूसी भी कहा जाता है।  दवाएं, विटामिन की कमी, थायरॉयड विकार, अधिक स्टाइलिंग और ऑटोइम्यून विकार भी बालों के झड़ने और पतले होने का कारण बन सकते हैं। तनाव से भी बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Best shampoo for Hair Loss Female | best hair fall shampoo in india

मैं आपको कुछ Best shampoo for hair fall के नाम बताता हूँ, जो वाकई में बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में आपकी मदद करता है। इनको आप try कर सकते हैं, कुछ भी प्रयोग करने से पहले अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

1 – Nutritive

2 – Amplixin Stimulating Shampoo

3 – Majestic Pure Hair Loss Shampoo

Best Hair loss shampoo for men

1 – JASON Restorative Biotin Shampoo

2 – Regain hair shampoo – Men’s Rogaine 5% Minoxidil Foam for Hair Loss and Hair Regrowth

Some Tips Related to Shampoo

जैसा कि आप लोग जानते  हैं , यदि आपके बाल सूंखें पड़ रहे है या  झड़ रहे हैं, इसमें कोई भी shampoo या कोई तेल आपके झड़ते बालों को नही रोक सकता। “हाँ” यदि आपके बालों में कोई केमिकल रिएक्शन के वजह से कोई परेशानी है, तो इसमें तेल या shampoo लाभदायक हो सकते हैं। shampoo आप हफ्ते में 3-4 बार ही प्रयोग करें, shampoo खोपड़ी में जमे धूल को सफ करने के लिए होता है, जिससे तेल रोम छिद्रों के सहारे बालों के जड़ तक जा सकें, shampoo में ज्यादा केमिकल के कारण कभी कभी हमें बाल झड़ने की समस्या आ जाती है।

इस लिए shampoo का उपयोग कम करें। यदि आप झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छे शैम्पू का प्रतिदिन प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप जब भी shampoo खरीदें पारदर्शी shampoo ही खरीदें, ऐसे shampoo जिसकी पैकिंग पारदर्शी bottle में हो, उसमे केमिकल का प्रयोग कम किया जाता है । जिससे हमारे बालों को नुकसान नही होता। पुरुषों में सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त पुरुष पैटर्न गंजापन है। पुरुष उदाहरण अधिकांश भाग के लिए अशक्तता में या तो एक उपशमन हेयरलाइन, मुकुट पर गंजापन, या दोनों शामिल हैं।

Female example hairlessness: महिलाओं में, पुरुष पैटर्न गंजापन आमतौर पर खोपड़ी पर एक समान कमी, एक संरक्षित हेयरलाइन के साथ शामिल होता है। सिर प्रभावित हो सकता है, हालांकि पुरुष पैटर्न गंजापन कभी-कभी पुरुषों की तरह बालों का झड़ना जारी रखता है। महिला उदाहरण बालों के झड़ने की एक छवि देखें।

Thinning Hair Shampoo

हार्मोन से संबंधित पुरुष पैटर्न गंजापन दबाव से संबंधित पुरुष पैटर्न गंजापन का कारण बनता है, जिसे अन्यथा ‘टेलोजेन उत्सर्जन’ और डैंड्रफ कहा जाता है। ड्रग्स, पोषक तत्वों की कमी, थायराइड की समस्या, अधिक स्टाइल और प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्या इसी तरह पुरुष पैटर्न गंजापन और कमी का कारण बन सकती है।


आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से भी आक्रामक बाल झड़ सकते हैं।  और इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि तनाव एक प्रमुख अपराधी भी है। अत्यधिक तनाव कोर्टिसोल के उच्च स्तर को ट्रिगर करता है, एक हार्मोन जो शरीर के रोमों को अधिक आवश्यक अंग कार्य करने के समर्थन में बंद कर देता है। हेयर ट्रांसप्लांट्स: खोपड़ी के पीछे से त्वचा और बालों को हटाने के लिए सर्जरी, और बालों के रोम के समूहों को पतले बालों के क्षेत्रों में ट्रांसप्लांट किया जाता है।

1 – Kérastase shampoo – Best hair loss shampooo in hindi

यह shampoo आपके बालों को मोटा करने में मदद करता है, यह ब्रेग्जिट को खत्म करने में कारगर है,
इस समीकरण के साथ, जिसमें सेरामाइड्स को मजबूत करना और हयालूरोनिक संक्षारक को हाइड्रेट करना शामिल है, जैसे इंट्रा-चैम्बर, एक फिक्सिंग जो बालों की मोटाई बनाता है।

2 – Évolis Professional Shampoo – Best hair loss shampooo in hindi

यह क्लीन्ज़र सल्फेट्स, पैराबेंस और फ़ेथलेट्स से मुक्त होता है, और आपके बालों या खोपड़ी को बाहर निकाले बिना पृथ्वी और जमी हुई मैल को सफलतापूर्वक निकाल देता है। सेल रीइन्फोर्समेंट के रक्षात्मक भाग के लिए अतिरिक्त फ़ोकस जो इसे बख्शता है।

3 – Clinical Densifying Shampoo – best hair fall shampoo in india

बालों को मज़बूय बनाये रखने के लिए सबसे कारगर shampoo है ये,  यह DHT को कम करने में मदद करता है, जो बालों को पतला करता है।

Conclusion

हमारे जीवन में हमारे सर में बालों का होना आवश्यक है, क्योंकि बाल हमारे सर की शोभा बढ़ाते हैं, बालों के झड़ने जैसी गंभीर समस्या को आपको गम्भीरता पूर्वक लेना चाहिए, हालांकि यदि आप अपने आहार पर थोड़ा भी ध्यान दें ‘तो’ आपको बालों की समस्या कभी नही आ सकती, इस लेख में आपको बालों के झड़ने और पतले होने के कारण बताए गए हैं, और बालों झड़ने से कैसे बचाना है, वो “भी बताया गया है” आप अपने प्रतिदिन के भोजन में हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें।

बालों की समस्या सिर्फ गलत आहार कर कारण ही नहीं होता, अधिक hair style, तनाव से संबंधित बालों के झड़ने का कारण बनता है, जिसे ‘टेलोजेन एफ्लुवियम,’ और रूसी भी कहा जाता है। आपको ऐसे shampoo का प्रयोग नही करना चाहिए जो आपके खोपड़ी के नमी को कम करता हो। किसी भी प्रकार की सप्लीमेंट का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।इस लेख में जो Best hair loss shampooo in hindi बताए गए हैं, ये बालों को झड़ने से बचाने में कारगर हैं। hair thinning के लिए आपको 3 shampoo अलग से बताए गए हैं।

ये समस्या कोई आम समस्या नही है, जब खोपड़ी से बाल झड़ जाते हैं, बालों के झड़ने के बाद हमे अपने आप में शर्म महसूस होने लगता है, हम कहीं भी कंफर्ट महसूस नही करते, जिसके कारण हमें तनाव का सामना भी करना पड़ता है। इस लेख का मुख्य भूमिका Hair loss for shampoo तथा Best guide to shampoo for hair loss और इससे सम्बंधित और समस्याओं का हल अच्छे से समझना है।

(Best guide to shampoo for hair loss | झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छे शैम्पू | best hair fall shampoo in india)

Related articles : must read

How to solve issue with hair follicle growth in hindi

Leave a Comment

x