How to Solve Issues With Hair Follicle Growth | हेयर ग्रोथ कैसे करें | 3 phases of Hair growth cycle

How to Solve Issues With Hair Follicle Growth : दोस्तों यदि आपको अपने खोपड़ी में बालों की संख्या में कमी नही देखना ‘तो’आपको अपने बालों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भोजन का चुनाव करना चाहिए, आपको पता है कि हमारे शरीर के हर अंग को ठीक रखने के लिए सही भोजन और सही प्रोटीन ही आवश्यकता होती है,यदि आप अपने दिनचर्या में सही भोजन का चुनाव करें तो आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे।

इस लेख में हम आपको बाल कूप (hair follicles) बृद्धि के सारे उपाय बताएंगे, हम आपके बालों के झड़ने के मुख्य कारणों को बताएंगे, जिससे आप सही प्रोटीन का सेवन करके बालों को झड़ने से बचा सकें, इस लेख में आपको बताया गया है कि, कैसे टेस्टोस्टेरोन (testosterone) हमारे बालों के जड़ों को सुखा कर बालों को बाहर आने से रोकता है।

Hair follicle growth in hindi :

How to Solve Issues With Hair Follicle Growth
Hair follicle growth

कई ऐसे प्रोटीन युक्त भोजन हैं, जिनसे हम अपने बाल कूप (hair follicles) वृद्धि को बढ़ा सकते हैं। हमारे बालों को भी शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह अच्छी देखभाल और पोषण की जरूरत होती है। बालों में पोषण की कमी के कारण बालों में लचीला पन, बालों की मझबूती, रूप रंग का पतन होता है।

आमतौर पर shampoo, कंडिशनर, तरह तरह के तेल बालों के ऊपरी भाग को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते हैं, shampoo का मुख्य काम धूल को निकालना, कंडीशनर (Conditioner) सिर्फ बालों में कंघी करने में आसानी हो इस लिए प्रयोग किया जाता है, और तेल हमारे बालों के ऊपरी सतह और उसका कुछ हिस्सा जड़ों तक पहुँच कर पोषण देता हैं। इसका अर्थ यह है कि hair follicle growth के लिए हमें खोपड़ी के ऊपरी सतह से ज्यादा खोपड़ी के आंतरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

Hair follicle cycle | hair follicle pulled out

बालों की जड़े प्रोटीन कोशिकाओं से बनी होती हैं , जैसे-जैसे अधिक कोशिकाएँ बनती हैं, बाल त्वचा से बाहर निकलते हैं और सतह पर पहुँच जाते हैं।  बालों के रोम के पास सेबेशियस ग्रंथियां तेल का उत्पादन करती हैं, जो बालों और त्वचा को पोषण देती हैं। एक बाल कूप (hair follicles) त्वचा के बाहरी परत एक सुरंग के आकार की संरचना होती है। बालों की संरचना से लेकर बाहर आने तक उसको तीन चरणों से होकर गुजरना होता है,

Hair growth cycle

Hair follicle cycle
Hair follicle cycle : Image source google

1 – Anagen phase

Anagen phase बालों के रोम के विकास का सक्रिय चरण माना जाता है, इस चरण के दौरान 27 या 28 दिनों में 1 सेंटीमीटर बाल बढ़ते हैं; विकास के इस सक्रिय चरण में 2 से 7 साल तक स्कैल्प हेयर बने रहते हैं;  यह अवधि अनुवांशिक रूप से निर्धारित होती है।  एनाजेन चरण के अंत में एक अज्ञात संकेत कूप के कैटागन चरण में जाने का कारण बनता है। इस चरण में Hair follicles के सिकुड़े हुए भाग बालों के बाहर निकलने के साथ  पुनः अपनी वास्तविक अवस्था मे आ जाते हैं।

2 – Catagen phase

यह चरण 2 से 3 सप्ताह तक चलता है। यह एक बाल के सक्रिय विकास के अंत का संकेत देता है। इस चरण में बाल कूप (hair follicles) सिकुड जाता है, इस चरण में बालों का विकास धीमा हो जाता है। लेकिन follicle की ऊपरी सतह पर बाल बने रहते है। कैटजेन चरण एक छोटा संक्रमण चरण है जो एनाजेन चरण के अंत में होता है। यह एक बाल के सक्रिय विकास के अंत का संकेत देता है।

3 – Telogen phase

यह चरण Hair follicle cycling का अंतिम चरण है । इस चरण को hair follicles का आराम का समय माना जाता है। इस चरण के दौरान यदि आप किसी वजह से मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं; तो आपको अपने बालों के स्वास्थ्य का ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इस चरण में नए बालों का निर्माण नही होता है, और follicles सुकुड़े हुए होते हैं।  टेलोजन चरण में 70% बाल आपके मानसिक तनाव के कारण झड़ सकते हैं। यदि आप मानसिक तनाव से गंभीर रूप से ग्रसित हैं, तो समय से पहले टेलोजेन चरण में प्रवेश कर सकते हैं और बाल गिरना शुरू हो जाते हैं ।


Hair cycle ratios of scalp hair – Anagen: 85–90% , Catagen: 1% ,Telogen: 10–15% 


टेलोजन चरण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस चरण में बालों के रोम सिर्फ आराम की स्थिति में नही रहते बल्कि इस चरण के दौरान अधिक गतिविधि होती है , जिससे ऊतक अधिक बालों को पुनर्जीवित और विकसित कर पाते हैं। भौंहों के लिए, चक्र लगभग 4 महीनों में पूरा हो जाता है, जबकि खोपड़ी को समाप्त होने में 3 से 4 साल लगते हैं;  यही कारण है कि सिर पर बालों की तुलना में भौं के बालों की लंबाई कम होती है। 

एपिडर्मल ग्रोथ फैक्टर जैसे रासायनिक सिग्नल द्वारा ग्रोथ साइकल (Hair follicle cycle) को नियंत्रित किया जाता है।  DLX3 हेयर फॉलिकल भेदभाव और साइकलिंग का एक महत्वपूर्ण नियामक है।
मानव की खोपड़ी में औसत 100000 बाल होते हैं और मनुष्य हरदिन लगभग 100 बाल खो देते हैं,
आपके बाल एक महीने में औसतन आधा इंच बढ़ता है।

Let’s know how testosterone affects hair follicle growth : (hair follicles)

टेस्टोस्टेरोन मुख्यतौर पर मनुष्यों में पाया जाता है, और कुछ जानवरों में भी पाया जाता है, टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव के साथ जुड़ा हुआ है। यह हार्मोन पुरुषों के अण्डकोष बनाते हैं। महिलाओं के अण्डाशय भी टेस्टोस्टेरोन बनाते हैं, लेकिन बहुत कम मात्रा में।


टेस्टोस्टेरोन महिलाओं के अपेक्षा पुरुषों में अधिक पाया जाता है, टेस्टोस्टेरोन बालों के जड़ों को सुखा कर नष्ट कर देते हैं जिससे बालों के लगातार झड़ने की समस्या बनी रहती है। और यौवन के दौरान टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन काफी बढ़ जाता है, 30 या उसके बाद की उम्र के बाद से शुरू होता है। इसीलिए महिलाओं के अपेक्षा पुरुषों का 30 साल के बाद बाल झड़ने की समस्या अधिक रहता है।


एक हार्मोनल असंतुलन के परिणामस्वरूप आपके बालों के विकास में मददगार oestrogen और progesterone जैसे- हार्मोन्स की संख्या भी कम हो जाती है। तो वहीं androgen और testosterone जैसे हार्मोन्स की संख्या बढ़ने से आपके बाल भी ज़्यादा झड़ने लगते हैं। इन सबके चलते आपके बालों के लिए telogen का स्थिति बन सकती है। यह एक ऐसा चरण है जहां आपके बाल मुक्त हो जाते हैं और उखड़ने लगते हैं।

यह स्थिति 3 महीने तक बनी रह सकती है, जिसके दौरान प्रभावित क्षेत्रों में आपके बालों के विकास पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। आपके बाल पतले होते जाएंगे, तो आपकी चोटी भी पतली होने लगेगी। ऐसी समस्या आमतौर पर पुरुषों को आती जिसमे 25-30 साल के उम्र में बाल झड़ने लगते हैं, पुरुषो को hair follicle growth के लिए ऊपर बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर ही आहार लेना चाहिए।


Hair Regrow : Hair growth

यदि हमारे बालों का growth रुक जाए तब hair regrowth संभव है, लेकिन यदि हमारे hair follicles का पतन हो जाये मेरा मतलब हमारा hair follicles नष्ट हो जाये तब यह सम्भव नही है। और अभी तक hair follicles को पुनः सक्रिय करने का कोई टेक्नोलॉजी विकसित नही हुआ है। आप अपने बालों को ध्यान में रखते हुए आहार लें जिससे आपको अन्दर से प्रोटीन मिलती रहे, क्योकि बालों की जड़ें प्रोटीन कोशिका से बनी होती हैं, आपके बालों से ही आपकी शानदार पर्सनालिटी दिखती है, आपके बाल ही आपको good looking बनाते हैं, और हर आदमी अपने बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए अलग अलग प्रयास करते रहते हैं।

hair follicles के सिकुड़ने के वजह से बाल गिरते हैं। यदि आप उन बालों को पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें आप खो चुके हैं या आप अपने बालों को सुधारना चाहते हैं, तो कुछ प्राकृतिक उपचारों को आज़माएँ।  उनके सिद्ध लाभ विकास को प्रोत्साहित करने और आपके पास बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

how to stop hair loss and regrow hair naturally- यदि आप अपने खोये हुए बाल पुनः पाना चाहते हैं, तो उपचार करने से पहले योजना बनाएं और नियमित रूप से पालन करें, अपने उपचार के प्रति सकारात्मक रहें, अपने बालों को रचनात्मक और मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन अपने योजना का पालन करें, इस बींच अपने सेहत का ज्यादा ख्याल रख्खें, यदि आपके बाल किसी मानसिक तनाव के कारण झड़ रहे हैं, तो यह कदम उठाना और स्वयं की देखभाल करना अतिरिक्त फायदेमंद होगा।


Lemon- नीम्बू का रस या तेल हमारे खोपड़ी में जमे धूल को निकाल कर हमारे hair follicles को खोले रखने में हमारी मदद करता है, जिससे follicle के जरिये खोपड़ी के ऊपरी सतह से मिलने वाले पोषण आसानी से बालों के जड़ों तक पहुंच कर बालों के विकास में मदद करता है।

नीम्बू बालों की गुणवत्ता और बालों के विकास के लिए प्रयोग किया जाता है, आप एक ताजा नीम्बू का रस या नीम्बू का तेल का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि नीम्बू में अधिक मात्रा में विटामिन c पाया जाता है, जो बालों के विकास में सहयोग करता है। शैम्पू से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों पर ताज़ा नींबू का रस लगाएँ। इसके अतिरिक्त आप इनका भी प्रयोग कर सकते हैं – Onion juice, Fish oil, Aloe vera, coconut oil, Rosemary oil .

hair follicle structure

जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं, hair follicle की बनावट खोपड़ी के सतह से  देखने पर एक सुरंग के जैसा दिखता है, बालों को मजबूत और सुंदर दिखने में hair follicle का बहुत बड़ा भूमिका है, खोपड़ी से पूरी तरह से बालों का गिर जाने का मुख्य कारण follicle का नष्ट होना है।

इसीलिए follicles को सही रखने के लिए हमे तैयार रहना चाहिए, इसे मजबूत रखने के लिए आप समय से अच्छा खाना और समय से नहाना और आपको तनाव से बिलकुल दूर रहना चाहिए, आप चाहें तो दिनभर के तनाव से बचने के लिए yoga meditation कर सकते हैं, ये आपको और आपके दिमाग दोनों को बहुत आराम पहुँचाएगा, बालों का समय से पहले झड़ना या follicles का नष्ट हो जाना यह तनावग्रस्त दिनचर्या के वजह से हो सकता है।

इन्हें भी देखें :

Hair fall : Causes , symptoms and diagnosis

5 best hair growth tips in hindi

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो देखें ये 5 बातें

Leave a Comment

x