IAS Officer kaise bane | आईएएस कैसे बनें पूरी जानकारी | How to become an IAS Officer | 6 steps to become an IAS

IAS Officer kaise bane : कौन नहीं चाहता कि वह एक बड़ा अधिकारी बनें। हर किसी का जिंदगी में सपना होता है आगे जाके कुछ न कुछ बने इसके लिए कड़ी मेहनत करते है कुछ लोग जिंदगी में डॉक्टर बनना चाहते है कुछ इंजीनियर तो कुछ आईएएस बन कर देश के लिए सेवा करना चाहते है और अपना नाम रोशन करना चाहते है।
लेकिन एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए काफी हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट स्टडी भी करना बेहद जरुरी है और आपको आईएएस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए उम्मीदवारों को एक व्यापक प्रक्रिया से गुजरना होता है।
लेकिन आपको अब चिंता की कोई आवश्यकता नही है क्योंकि कैसे आप 10th या 12th पास करने के बाद IAS Officer बन सकते हैं ?आपको आपको किस तरह की पढाई करने चाहिए एक IAS Officer बनने के लिए, तो आज इस Article में हम आपको बताएँगे की आईएएस क्या होता है (IAS kya hota hai) ? आईएएस ऑफिसर कैसे बने (IAS Officer kaise bane)? (How to become an IAS Officer information in hindi) , साथ ही इसके लिए क्या क्या शैक्षिक योग्यता चाहिए (Educational Qualification) आदि।

IAS Officer kaise bane

IAS Officer kaise bane :

आईएएस (IAS Officer) भारत की सर्वश्रेस्ट पदों (Posts) में से एक माना जाता है। इस एग्जाम को पास करने के लिए प्रतिवर्ष लाखो लाख उम्मीदवार एग्जाम देते है लेकिन सिर्फ कुछ गिने चुने दिमाग तेज वाले और स्मार्ट स्टूडेंट ही लगभग कुछ सौ की संख्या में इस एग्जाम को पास कर पाते है। और कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते है जिनको आईएएस एग्जाम (IAS Exam) की कुछ भी जानकारी नही होती फिर एग्जाम देने बैठ जाते है इसलिए कहा जाता है की किसी भी तरह एग्जाम (Exam) देने से पहले उसकी बारे पूरी जानकारी लेनी चाहिए,
तो आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि आईएएस क्या होता है (What is IAS in Hindi) आईएएस ऑफिसर की पॉवर क्या है (Power of an IAS) ये क्या काम करते है और एक आईएएस बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) चाहिए इसके बाद हम जानेगे की कैसे एक आईएएस ऑफिसर बने (IAS Officer kaise bane) वो भी पूरी जानकारी हिंदी में।

IAS kya hai | आईएएस क्या होता है ?

IAS का full form Indian Administrative Service (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस) है जिसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा अर्थात आईएएस (IAS) भी कहते है। आईएएस की परीक्षा हर साल यूपीएससी (UPSC) अयोजित करती है। यूपीएससी हर साल करीब 24 Posts के लिए एग्जाम कंडक्ट करती है जिसमे IAS (आईएएस),आईपीएस (IPS) , IRS इत्यादि।
UPSC में IAS Exam क्लियर करने के बाद आपको अलग अलग जोन में भेजा जाता है जैसे की डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM), IPS इत्यादि और भी कई Posts होते है। जो आपको आईएएस एग्जाम (IAS Exam) क्लियर करने के बाद दिया जाता है। हर आईएस ऑफिसर का काम अपने अपने जिले में अलग अलग होता है। आइये अब जानते हैं कौन व्यक्ति आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बन सकता है।

IAS Exam eligibility : आईएएस कौन कौन बन सकता है ?

● आईएएस का Candidate भारत, नेपाल या भूटान का होना चाहिए।
● उम्मीदवार को ग्रेजुएट होने चाहिए किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम में
● IAS EXAM के Candidate की उम्र 21 से 32 साल होनी चाहिए General candidate के लिए और इस केटेगरी के स्टूडेंट सिर्फ 6 बार इस एग्जाम को दे सकते है।
● SC/ST के लिए उम्र 21 से 37 साल तक होनी चाहिए और इस केटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए कोई एग्जाम एटेम्पट लिमिट नहीं है आप जितनी बार भी एग्जाम दे सकते है।
● ओबीसी (OBC) के लिए 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और इस केटेगरी के स्टूडेंट्स 9 बार एटेम्पट (attempt) कर सकते है।
● एग्जाम के लिए फिजिकली डिसएबल (Physically disable) कैंडिडेट के लिए 21 से 42 साल तक की ऐज (age) रखी गयी है और इस इस केटेगरी में जनरल और ओबीसी के लिए कुल 9 एटेम्पट दिए गए है और SC/ST के लिए कोई लिमिट नही है आप जितनी बार भी एग्जाम दे सकते है।
● जम्मू एंड कश्मीर निवासियों (Jammu & kasmir domicile) में जनरल के लिए ऐज लिमिट 37 इयर और OBC के लिए 40 साल और SC/ST के लिए 42 और फिजिकल हेंडीकैप के लिए 50 साल रखी गयी है।
● Disable servicemen और Disable from duty कैंडिडेट के लिए जनरल 37 yrs , ओबीसी 38 और SC/ST 40 रखी गयी है और लिमिट same है।

IAS Officer kaise bante hain : आईएएस कैसे बनते हैं पूरी जानकारी

आईएएस कैसे बनते हैं (IAS kaise bante hain) इसके बारे में हम क्रमवार तरीके से समझ सकते हैं-

  1. 12वी क्लास पास करे किसी भी Subject से-
    अगर आपको आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वी की परीक्षा पास करनी होगी अगर आप अभी स्कूल में है तो किसी भी स्ट्रीम (Stream) से चाहे वो विज्ञान (Science) , कॉमर्स (Commerce) हो या फिर आर्ट्स (Arts) सब्जेक्ट हो बस आपको सबसे पहले 12वीं पास करनी होगी।
  2. अब उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में graduation (स्नातक) उत्तीर्ण होना चाहिए
    जैसे ही आप 12वी पास कर लें इसके बाद अब आपको अपनी रुचि के हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में है, उसमे अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करे क्योंकि एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए ग्रेजुएट होना बेहद जरुर है तभी यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम में बैठ सकते है बिना ग्रेजुएशन या डिग्री के आप इस एग्जाम को नही दे सकते। क्योंकि IAS Exam eligibility में ही उम्मीदवार को ग्रैजुएशन पास होने की शर्त होती है।
  3. अब UPSC exam के लिए आवेदन करें-
    जैसे ही आपको ग्रेजुएशन पूरी हो जाये तो इसके बाद आप यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप चाहे तो Final year में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है तो अगर आप IAS , IPS , IRS जैसे exam देने की सोच रहे हैं तो सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होगा क्योंकी UPSC ही इन Exams को कंडक्ट करता है और ये भारत के सबसे मुस्किल एग्जाम मानें जाते हैं।

जैसे ही आप यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के लिए अप्लाई करदेते है इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को क्लियर करना होगा सबसे पहला होता है प्रारम्भिक परीक्षा (The preliminary exam) , दूसरा मुख्य परीक्षा (The Main exam) और लास्ट में होता है साक्षात्कार (Interview)।

  1. अब Preliminary Exam एग्जाम क्लियर करे-
    यूपीएससी एग्जाम में अप्लाई करने के बाद अब आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है UPSC Prelims exam.
    इसमें दो पेपर होते है और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल होते है यानि की चार option वाले तो दोनों पेपर 200 – 200 के होंगे तो next stage में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जो की बेहद जरुरी है आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए। IAS Prelims exam को crack करने के लिए आपको UPSC IAS Prelims syllabus को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।
  2. अब UPSC Mains Exam क्लियर करे –
    जैसे ही आप पहले UPSC Prelims exam को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद अब आपको UPSC Mains Exam क्लियर करना होगा जो की बहोत मुस्किल होता है।
    इसमें आपको टोटल 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको लिखित परीक्षा (Written Exam) देना होता है। ये थोडा मुस्किल होता है तो इस एग्जाम को बहोत लोग क्लियर नहीं कर पाते तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होगे तो आपको आईएएस एग्जाम क्लियर करने के लिए धयान से पढना हो।
  3. अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करे
    जैसे ही आपके दोनों राउंड (UPSC pre and mains) क्लियर हो जाये उसके बाद अब आपको पर्सनालिटी इंटरव्यू (Personality interview) के लिए बुलाया जाता है जो की करीब 45 मिनट का होता है तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है जो आपसे काफी मुस्किल और ट्रिकी सवाल पूछते है तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा और आपको इस राउंड को भी क्लियर करना होगा तभी आप एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन पाएंगे।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए steps को फॉलो करके IAS बन सकते हैं। मेरी उम्मीद है कि आप ये जान गए होंगे कि IAS Officer kaise bante hain. किन्तु आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको निरंतर और smart study करना होगा। साथ ही साथ आपको धैर्य बनाकर रखना होगा क्योंकि यह एग्जाम एक time taken process से होकर गुजरता है। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को चाहिए कि मानसिक रूप से तैयार होकर ही मैदान में आएं।

आईएएस की सभी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Gs Center से लगातार जुड़े रहें और सभी posts पढ़ते रहें।

x