7 Best yoga for weight loss | वजन कम करने की एक्सरसाइज | Yoga exercises for weight loss

बढ़े हुए वजन से परेशान व्यक्ति आप जरूर देखें होंगे, मिले होंगे अथवा आप खुद भी बढ़ते वजन का शिकार होंगे। इन परिस्थितियों में व्यक्ति सबसे ज्यादा जिस चीज की तलाश करता है वो है Best yoga for weight loss.
वजन बढ़ने के कुछ विशेष कारण उत्तरदायी होते हैं उनमें से कुछ प्रमुख हैं जैसे: अत्यधिक वसायुक्त आहार लेना, एनर्जी का burn न होना, अधिक नींद लेना इत्यादि।

Best yoga for weight loss

Yoga for fat loss :

यहां हम Best yoga for weight loss के बारे में बताएंगे क्योंकि weight loss के कई तरीकों में yoga एक सरल, स्थायी और सबसे प्रभावकारी तरीका है। अगर बात करें weight loss की तो यह अपने आपमें किसी चुनौती से कम नहीं है। किन्तु अगर आप इस आर्टिकल को focusly पढ़ते हैं और इसे उपयोग में लाते हैं तो निश्चित ही आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं साथ ही बढ़ते हुए वजन को रोक भी सकते हैं।

योग से वजन कम करना कितना सही ?

वैसे तो वजन कम करने के सैकड़ों तरीके हैं फिर हम कहें कि आप योगासनों के माध्यम से ही वजन कम करें तो यह खुद ही एक प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है कि योगा से ही क्यों वजन कम करें तो आईये जानते हैं…
Yoga वजन घटाने का एक Genuine तरीका है। यदि आप योगाभ्यास करके अपना वजन घटाते हैं तो यह अधिक समय तक प्रभावकारी रहेगा। अर्थात जब आप अपना वांछित वजन प्राप्त कर लेंगे तो हल्के-फुल्के योगासन करके आप अपने वजन को maintain कर सकते हैं। जबकि ऐसा किसी अन्य तरीके से संभव नहीं है।
अगर आप वजन कम करने के लिए Doctors के पास जाते हैं और दवाइयां लेते हैं तो उन दवाईयों के side effects से आपको भारी नुकसान हो सकता है।
यदि आप वजन कम करने के लिए जिम जाते हैं तो आपको परिणाम तो सकारात्मक मिलेगा किन्तु वह स्थायी नहीं होगा।
इस प्रकार हम पाते हैं कि अन्य तरीकों की अपेक्षा Yoga वजन घटाने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

9 best yoga for weight loss in hindi :

नीचे वजन कम करने के व्यायाम के 9 अभ्यास बताए गए हैं। उसको अपने जीवनशैली में अपनाकर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं-

1. सूर्य नमस्कार : वजन कम करने की एक्सरसाइज

image source : Google

सूर्य नमस्कार अपने आप आपमें ही 12 व्यायामों का एक समुच्चय है। इसलिए यह शरीर के प्रत्येक अंग को चलायमान करता है। ऐसे में इसे करने से शरीर का वजन कम (weight loss) होना स्वाभाविक है। प्रतिदिन 12 व्यायामों के 5 set करने से अनुमान से अधिक लाभ आपको दिखाई देंगे।
सूर्य नमस्कार के 12 आसन- प्रणामासन, हस्त उत्तानासन, उत्तानासन, अश्व संचालनासन, चतुरंग दंडासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, अधोमुक्त श्वानासन, अश्व संचालनासन, उत्तानासन, हस्त उत्तानासन, प्रणामासन हैं।
इस अभ्यास को आप यूट्यूब की सहायता से आसानी से सीख सकते हैं।

2. Jumping jack : Yoga for fat loss

image source : Google

Jumping jack वजन कम करने के सबसे अधिक प्रभावकारी व्यायामों में से एक है। जंपिंग जैक करने से muscles में motion उत्पन्न होता है जिससे वे व्यवस्थित हो जाती हैं। इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में इकट्ठा हुए fat reduce हो जाता है।
jumping jack करने के लिए सावधान खड़े हो जाएं और उछलते हुए पैरों को फैलाएं और साथ ही साथ दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर जोड़ें। फिर पुनर्स्थिति को प्राप्त करें। अगर आप अपना वजन कम करना चहिते हैं तो इस प्रकार लगातार 1-2 मिनट करें।

3. धनुरासन : Best yoga for weight loss

image source : Google

धनुरासन शरीर के बढ़े हुए fat को कम करने में सहायक होता है। धनुरासन अर्थात शरीर को इस तरह आकार दें कि वह एक धनुष जैसा दिखे।
धनुरासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और पैरों के दोनों पंजो को हाथों से मजबूती से पकड़ लें। फिर सांस भरते हुए पैर को खींचते हुए शरीर को आगे व पीछे दोनों तरफ से उठाएं और शरीर को धनुष का आकार दें। जब तक संभव हो तब तक इसी स्थिति में रहें अन्यथा प्रारंभिक आराम की स्थिति को प्राप्त कर लें।
धनुरासन के अभ्यास करने से पेट, कमर, छाती और जांघ और बगल के Core area के साथ साथ पूरी body पर खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे शरीर मे एकत्रित extra fat कम हो जाते हैं और Body एक संतुलित shape में हो जाती है।
प्रतिदिन 5 से 10 बार इसका अभ्यास करने से तेजी से वजन कम किया जा सकता है।

4. Leg raises : yoga for weight loss in hindi

image source : Google

वजन घटाने में Leg raises exercise बहुत ही फायदेमंद होता है। leg raises करने से एक अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है जिससे शरीर के विभिन्न अंगों, विशेषकर कमर और पेट एरिया के fat burn हो जाते हैं जिससे extra body weight घट जाता है।
Leg raises करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं जैसा ऊपर के GIF image में दिखाया गया है। इसी तरह लगातार 2-3 मिनट करने से काफी कैलोरी burn होती है जिससे fat कम हो जाता है। leg raises exercise से abs और abdominals area में खिंचाव उत्पन्न होता है और शरीर मे flexibility बेहतर होती है।

5. सेतुबंध आसन : वजन कम करने की एक्सरसाइज

image source : Google

सेतुबंध अर्थात ऐसा आसन जो शरीर को सेतु (पुल) का आकार दे। सेतुबंध आसन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और दोनों घुटनों को मोड़ते हुए पैरों के तलवे को जमीन से जमाते हुए पास ले आएं। दोनों हाथों को सीधे पैरों की ओर फैला लें और सांस भरते हुए कंधे के नीचे के भाग को उठाएं, जैसा चित्र में दिखाया गया है। इस तरह के 15-20 steps करने से तेजी से वजन कम (Weight loss) होता है।
वजन कम करने के अलावा यह योगाभ्यास कमर दर्द, थॉयराइड, पाचन तंत्र, अस्थमा और पैरों की समस्याओं में भी प्रभावी रूप से मददगार होता है।

6. भुजंगासन : Weight loss

image source : Google

भुजंगासन जिसे प्रायः लोग सर्पासन भी कह देते हैं क्योंकि सांप को चाहे भुजंग कहें या सर्प बात एक ही है। जो भी हो बात भुजंगासन की होनी चाहिए।
भुजंगासन एक ऐसा योगाभ्यास है जिसे करने से शरीर के बढ़े हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। भुजंगासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को छाती के पास रखते हुए सांस भर कर शरीर के अग्रिम भाग को उठाएं। जब तक संभव हो उठाये रखें फिर पूर्ववत स्थिति प्राप्त कर लें।
सर्पासन करने से शरीर के लगभग समस्त अंगों में खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे muscles अपने स्थान पर व्यवस्थित हो जाते हैं और extra fat reduce हो जाता है।

7. ताड़ासन : Mountain pose exercise

image source : Google

ताड़ासन एक ऐसा आसान है जिसके माध्यम से वजन तेजी से कम हो सकता है। ताड़ासन से ही सुबह के योग अथवा exercise की शुरुआत करें तो बेहतर परिणाम मिलते हैं।
ताड़ासन करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को ऊर्ध्वाधर उठाएं और दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में पकड़कर एड़ियों को उठाते हुए ऊपर की ओर खिंचाव उत्पन्न करें। जब तक संभव हो इसी मुद्रा में रहें फिर पहले की स्थिति प्राप्त कर लें। ऐसा करने से शरीर की मांसपेशियों और धमनियों में खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे रक्त संचार बेहतर होता है। और अतिरिक्त फैट भी घटने लगता है। फैट जब घटेगा तो वजन कम होना स्वाभाविक है।

निष्कर्ष :

इस तरह इन 7 अभ्यासों को नियमित तौर पर करके आप अपने बढ़े हुए वजन को घटा सकते हैं किंतु आवश्यकता है तो सिर्फ एक बात की कि इन योगाभ्यासों को आप अपने दैनिक जीवन में लागू करें। अगर आप इनको प्रतिदिन करते हैं तो आपको जिम जाने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है और न ही कोई अतिरिक्त उपाय करने की। हां एक काम इसके साथ कर सकते हैं कि अपने दैनिक आहार में वसायुक्त भोजन कम लें और fastfood वगैरा खाने से बचें।

Disclaimer : इस लेख में बताई गई सभी जानकारियों का स्रोत social media, इंटरनेट आदि हैं लिहाजा यह वेबसाइट इसकी पुष्टि नहीं करती है। समस्या गंभीर होने पर चिकित्सकीय सहायता अवश्य लें।

Related articles

▪︎ How to lose weight in 7 days

▪︎ Weight loss exercises at home in hindi

x