10 Things Most People Don’t Know About How To Lose Thigh Fat | जांघो की चर्बी कैसे कम करें | How to lose thigh fat in hindi

How to Lose thigh fat- हमे अपने जांघो के फैट (Thigh fat) को maintain रखना चाहिए , यदि आपके जांघ फैट मुक्त होंगे तो आपके लिए दौड़ने में आसानी होगी,और आप कोई भी पैंट पहनेंगे तो वो आरामदायक होगा, भारी जांघ वाले आदमी या औरतों को पैदल चलने में बहुत परेशानी होती है,यदि मौसम गर्म है तो भारी जांघ वालों को दाद या किसी और स्किन मुसीबत का सामना करना पड़ता है , खसकर तब होता है जब आप किसी मोटे कपड़े का पैंट पहने हों जैसे- जीन्स , तो आइए जानते है 10 जांघ के फैट को घटाने का तरीके।

How to lose thigh fat

10 ways to lose thigh fat : जांघो की चर्बी कैसे कम करें

आपको हजारों वेबसाइट ऐसी मिलेंगी जहां आपको जाँघ के फैट (Thigh fat) को घटाने के लिए कई नुस्खे बताए जाएंगे लेकिन आप जरा सोच कर देखिए क्या फैट घटाने के लिए किसी नुस्खे की जरूरत है या क्या वो नुस्खे काम करेंगे, जब तक आप मेहनत या ब्यायाम करके कैलोरी को बर्न नही करोगे तबतक आपका फैट कभी नही कम होगा, और आप जब ब्यायाम करेंगे तो जो आपका फैट होगा वो सीधे ऊर्जा में  कनवर्ट हो जाएगा , इसी  प्रकार आपको जहां का भी फैट कम करना है उसी से सम्बंधित व्यायाम करिए,और Thigh fat को तो घटाने के लिए सिर्फ एक उपाय है और वो है व्यायाम।

Exercise 1 – Jumping Jacks

Summarry

यह आपके शरीर में विभिन्न मांसपेशी समूहों को सक्रिय करता है। यह गतिविधि आपको जांघ की चर्बी (Thigh fat) कम करने के साथ-साथ आपके पैरों, बाहों और केंद्र को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

इसके अलावा, यह शायद आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है क्योंकि यह आपकी नाड़ी को बढ़ाकर कैलोरी की खपत करके हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

यह व्यायाम Thigh fat को कम करने में बहुत ही प्रभावशाली हैं, इस व्यायाम को करने से आपके शरीर के विभिन्न मांसपेशियाँ सक्रिय हो जाएंगी , आपके शरीर के हर अंग संतुलित हो जाएंगे और यह व्यायाम करने से आपके जाँघ का फैट (Thigh fat) बर्न होगा। जिससे आपके जाँघ मजबूत होने के साथ-साथ बहुत आरामदायक भी होंगे , क्योंकि फैट से भरे हुए जाँघ देखने मे तो खराब हैं और हमें कपड़ों को पहनने में भी परेशानी होती है।

ऐसे करें jumping jacks एक्सरसाइज

इस व्यायाम को करने के लिए आप खुले में जाये जैसे- आप अपने घर के छत पर जा सकते हैं या किसी पार्क में । यह  एक्सरसाइज दो भागों में होता है, (1) सबसे पहले आप एकदम सीधे खड़े हो जाएं फिर उछल कर एकसाथ दोनों पैरों को तथा दोनों हाँथो को बाहर की ओर खोलें इस स्थिति में दोनों पैर बाहर की ओर खुले होंगे और हांथ कंधों के समांतर फैले होंगे (2) उसके बाद दोनों पैरों को उछल कर सामान्य स्थिति में लाएं तथा दोनों हाँथो को कान के समांतर ऊपर ले जाएं उसके बाद आप उछल कर दोनों टाँगों को बाहर की ओर खोलें तथा हाँथो को कंधे के समांतर फैलाएं, फिर एकबार और उछल कर सामान्य स्थिति में आ जाएं , इसी प्रकार 10 बार करें फिर थोड़े टाइम के लिए शरीर को आराम दे और फिर 10 बार करें, 10-10 के सेट में 5 बार करें।
यह व्यायाम दिन में दो बार आप कर सकते हैं 1. सुबह 5 बजे फ्रेस होने के तुरंत बाद, 2. साम 6 बजे,  लेकिन यदि आप शाम को भी यह एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो आपको अपने पेट को खाली करना होगा, मतलब शाम को भी पहले फ्रेश होलें उसके बाद यह व्यायाम आप कर सकते हैं।

How to lose thigh fat women

read also : Hip fat loss exercise

Exercise 2 – Exercise 2 – Leg Circles

Summary

आपके जांघो के अनावश्यक फैट (Thigh fat) को पूरी तरह खत्म कर देगा यज एक्सरसाइज, खास बात यह है कि यह एक्सरसाइज बहुत ही आसान और बहुत प्रभावशाली है, यह एक्सरसाइज लड़कियों के लिए बहुत सही है क्योंकि यह एक्सरसाइज बहुत ही आशान है, लड़कियों को इसे प्रतिदिन करना चाहिए।

ऐसे करें Leg Circles एक्सरसाइज

पीठ के बल लेट जाएं और अपने शरीर को बिलकुल सीधा रखें ।
पहले अपने दाएं पैर को आकाश की ओर उठाएं और पैर को clockwise 6-7 बार घुमाएं ,उसके बाद सामान्य स्थिति में वापस आएं।
अब उसी प्रकार अपने बायें पैर को आकाश की ओर उठायें और Anticlockwise 6-7 बार घुमाएँ।
इसी प्रकार आप प्रतिदिन इस एक्सरसाइज करें , इस व्यायाम को भी आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

कोई भी एक्सरसाइज हो उसे हमेशा खुले में ही करें क्योंकि जिम कमरे के अन्दर किया जाता है और व्यायाम खुले में, ऐसा करने से हमें सुद्ध हवा मिलती है जो हमें व्यायाम करते समय चाहिए।

Exercise 3 – If you can Run then Run or fast walking

जैसा की आपको पता ही होगा प्रतिदिन नियमित दौड़ाना या तेज चलना हमारी शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है।
दौड़ हमारे पूरे शरीर को फिट रखने का सबसे प्रभावशाली उपाय है।
दौड़ एक ऐसा व्यायाम है जो शरीर के किसी भी अंग में जमे अनावश्यक फैट कम करके हमारे शरीर को तन्दरूस्त और शरीर को सही आकार देता है।
दौड़ना और तेजी से टहलना आपकी जांघ को कंडीशनिंग और मोल्डिंग में सराहनीय रूप से कार्य करता है क्योंकि वे शरीर के बड़े विकास के आसपास केंद्रित होते हैं। वे शरीर को चेतन जीवन शक्ति बनाकर नाड़ी को बढ़ाते हैं।

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आप मध्यम गति से चलना शुरू कर सकते हैं और अंत में जब आप अच्छा महसूस करते हैं तो दौड़ना शुरू कर सकते हैं।

पतले पैरों के लिए, फिर भी आपको नियमित रूप से 35-50 मिनट के लिए एक दिन में चलना या दौड़ना चाहिए।

Exercise 4 – Squats

Summary

यह अभ्यास स्पेशल जाँघ के अनावश्यक फैट (Thigh fat) को कम करने में बहुत ही कारगर है। जांघो के फैट को तो कम करता ही है लेकिन यह एक्सरसाइज आपके पेट के फैट को भी कम करता है।
यदि इस अभ्यास को प्रतिदिन नियमित रूप से किया जाय तो 100% आपके जांघों के फैट 2 हफ़्तों के अंदर कम कर सकता है।
यदि इस अभ्यास से आप केवल 2 हफ़्तों में Thigh fat को कम करना चाहते हैं, तो आप इस अभ्यास हो ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए तथा इसको आप दिन 2 बार करना चाहिए, 1 बार सुबह ब्यायाम के टीम मेरा मतलब सुबह 04:30 से 05:00 बजे के बींच करना चाहिए।
चूंकि वे आपके शरीर में सबसे बड़ा मांसपेशी का ढेर इकट्ठा करते हैं, वे मांसपेशियों की तुलना में वसा का पर्याप्त रूप से तेजी से उपभोग करते हैं।

इसके अलावा, सही तरीके से स्क्वैट्स का अभ्यास करने से आपके बछड़ों, पीठ के निचले हिस्से, क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग को मजबूती मिलती है।
इस अभ्यास को नियमित रूप से करने से आपके हेल्थ में भी इजाफा होगा।

ऐसे करें Squats : How to do squats for thigh fat loss

सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं उसके बाद आप अपने टाँगों को कंधे के समांतर बाहर की ओर निकालें।
आप एकदम सामने सीधा देखें।
अपने दोनों हाँथो को बिलकुल सामने रखें ।
और पेट के एब्स को टाइट रखें ।
धीरे धीरे बैठें जबतक आपके हिप्स आपके घुटनों के नीचे न हो जाये ।
फिर आप इसी स्थिति में रहें जब तक आपके घुटनों में दर्द न होने लगे।
इसी प्रकार आप इस अभ्यास को 15-20 मिनट तक दोहराते रहें।
Ensure that your knees don’t go beneath and is practically corresponding to the floor. This forestalls any opportunity of event of a knee harm.

Exercise – 5 : Burpees

Summary

यह सामान्य एक्सरसाइज जांघ की चर्बी कम करने में मदद करता है। बर्पीज़ को सही तरीके से करने से आपको सफल परिणाम मिलते हैं।

ऐसे करें burpees एक्सरसाइज को

अपने पैरों को अपने कंधों की चौड़ाई के बराबर बहर की खोलें।
हांथों को बाहर की सामने फैलाये रखें।
आप अपने हिप्स को धीरे धीरे नीचे घुटनों के नीचे ले जाएं।
अब आप अपने हाँथो के बल पर अपने शरीर को फर्श पर टिकाएं और अपने पैरों को हाँथो के समांतर फैलाएँ।
अब आप अपने नार्मल पोजिशन में आ जाएं।
इसी प्रकार आप इस एक्सरसाइज को 20 मिनट तक दोराएँ।

Exercise – 6 : Lunges

Summary
Lunges एक्सरसाइज करते समय हमारे पैरों के जांघो पर बहुत फोर्स लगता है , जिससे हमारे जाँघ के फैट (Thigh fat) बर्न होकर एनर्जी में कन्वर्ट हो जाते हैं।
इस अभ्यास को आदमी तथा औरत कोई भी आसानी से कर सकते हैं, ऊपर बतायी गयी एक्सरसाइजों में यह सबसे आसान और जाँघ के फैट को घटाने के लिए कारगर है। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करके आदमी तथा औरत दोनों जो अपने मोटे जांघो से परेशान हैं बड़ी ही आशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसे करें Lunges एक्सरसाइज को

आप बिलकुल सीधे और सावधान खड़े हो जाएं।
और दोनों हांथों को कमर पर रख लें।
फिर पहले दाएं पैर को आगे बढ़ाएं और बाएं पैर को घुटने के बल जमीन पर टिका दें , इस स्थिति में आपका दायां पैर आधा मुड़ेगा, और फिर आप सामान्य स्थिति में आ जाएं।
अब यही प्रक्रिया बायें पैर से करें।
इस एक्सरसाइज को लगभग 2-2 मिनट के अंतराल में 30 मिनट तक करें।
कोई भी एक्सरसाइज को करने से पहले अपने पेट को हमेशा खाली रखें , ज्यादातर व्यायाम सुबह भोर में करना चाहिए।

Exercise 7 –  Reverse Plank

Summary

यह एक्सरसाइज thigh fat को कम करने साथ साथ आपके हाँथो को भी मजबूती देता है , नियमित रूप से इसे करके आप अपने हेल्थ सही और वसा को कम कर सकते हैं।

ऐसे करें Reverse Plank

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह बोर्ड वर्तमान में मौजूद मानक बोर्ड का उलटफेर है। यह जांघ की चर्बी (Thigh fat) कम करने और आपके पेट क्षेत्र को कंडीशनिंग करने के लिए मजबूर करता है। इस आसन के लिए आपको अपने पैरों को फर्श पर सीधा करके बैठना है और दोनों पैरों को समेकित करना है। उस समय आपको अपनी बाहों को फर्श पर रखना है और उन्हें सीधा रखना है। उस बिंदु से, अपना वजन अपनी बाहों और एड़ी पर ले जाकर अपने शरीर को उठाएं। अपने शरीर के साथ एक सीधी रेखा बनाएं और छत पर एक नज़र डालें। स्थिति पकड़ो और अपने पेट क्षेत्र क्षेत्र में दबाएं। उस बिंदु पर जब आप स्थिति को और अधिक नहीं पकड़ सकते हैं, धीरे-धीरे अपने शरीर को वापस प्रारंभिक स्थिति में लाएं।

how to inner thigh fat

Exercise 8 – Supine inner thigh lift

Summary

इस एक्सरसाइज को करने से आपके जाँघ के आंतरिक भाग में जमा फैट कम होता है। यह बहुत ही आशान एक्सरसाइज है आप ऐसे कहीं भी कर सकते हैं। इसे करने से आपके जाँघ पर बल लगता है जिससे जांघों में जमा आंतरिक अनावश्यक फैट बर्न हो जाता है, यदि आपको अपने जांघों के आंतरिक फैट को कम करना है तो आप इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से लगभग 1 महीने तक करें।

ऐसे करें Supine inner thigh lift

आप जमीन में एक चटाई बिछा लें और उसपर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को आकाश की ओर उठा लें अब आप बायें पैर को आकाश की ओर रोक कर रखें और दाएं पैर को बाहर की ओर ले जाएं इसी प्रकार 4 बार करें ।
फिर आप अब बायें पैर को आकाश की ओर उठा कर रोक लें और उसी प्रकार 4 बार फिर करे 10 मिनट तक यह अभ्यास करें फिर थोड़ी देर के लिए आराम दें, तथा पुनः दोहराएं इस एक्सरसाइज को,  इसी प्रकार 4 सेट में करें।

Tip 9

How to lose thigh fat men

आप आदमी हो या औरत ऊपर बताए गए एक्सरसाइज को करें, क्योंकि आप लोग जानते हैं कि बिना मेहनत के कुछ होता नही जब आप मेहनत करतें है तभी अपने लक्ष्य तक पहुँच पाते है, इसका कोई मेडिसिन या संक्षिप्त रूप नही है, मैं हमेशा कहता हूँ कि फैट को कम करने के लिए आप दवाओं का सहारा कभी मत लेना , आप फैट को घटाने के लिए सिर्फ और सिर्फ व्यायाम का सहारा ही लीजिए,जिससे आपके शेहत में कोई खराबी न आये और आप हमेशा हेल्थी रहिए, सुबह उठना सब के बस की बात नही है , जिसको भारी शरीर और मोटी जाँघ पसन्द नही और जो अलसी नही हैं, वही लोग लोग सुबह सुबह उठकर व्यायाम कर सकते हैं, हमें अपने हेल्थ को पैसों से ज्यादा अहमियत देनी चाहिए, क्योंकि जब स्वास्थ्य ही सही नही रहेगा तो हम उन पैसों का करेंगे क्या।

Tip 10

how to lose thigh fat without exercise

इस स्थिति में जब आप बिना कोई एक्सरसाइज करे अपने जाँघ के फैट (Thigh fat) को कम करना चाहते हैं ,तो आपको पूरे शरीर का फैट कम करना होगा और ये या तो एक्सरसाइज से सम्भव है या फिर आप अपना डाइट प्लान फिक्स करिए।
यदि आप बिना एक्सरसाइज किये जाघों के फैट (Thigh fat) को कम करना चाहते हो तो आप अपने आहार पर ध्यान दो क्योंकि फैट सोचने से तो कम होगा नही , आपको कुछ न कुछ तो करना ही पड़ेगा आपको वसा वाली वस्तुओं को छोड़ना पड़ेगा, मेरा मतलब आप जिसमे वसा हो वो खाद्य सामग्री मत खाओ जैसे – चिप्स,तेल में फ्राई की गई खाद्य पदार्थ,सोयाबीन तेल,चावल ..etc
आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए , हरी सब्जियों के सूप बना कर उसका सेवन करें। आप दिन में 4 बार ग्रीन टी का सेेेवन कर सकते हैं।

Conclusion : How to lose thigh fat in hindi

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि आप किस तरह अपने जांघो के फैट को कम कर सकते हैं, इन एक्सरसाइज या डाइट प्लान को कर के आप कुछ ही दिनों में अपने जाँघ के अनावश्यक फैट को कम करके आप हल्का महसूस कर सकते हैं, इस लेख में बताया गया है कि आप कैसे जाँघ के फैट को कम कर सकते हो,आप औरत कैसे जाँघ के फैट को कम कर सकती है,आदमी कैसे जाँघ के फैट को कम कर सकती है,आप अपने जाँघ के फैट को एक हफ़्तों में कैसे कम कर सकते है,आपको इन एक्सरसाइजों को प्रतिदिन करना चाहिए , जिससे आप फिट और फैट मुक्त रहें।

Leave a Comment

x