What is hair loss : क्या आपको भी है बाल झड़ने की समस्या , जानें सभी कुछ

बालों का विकास आमतौर पर 2 से 3 साल में एक चक्र पूरा करता है। इस चरण के दौरान प्रत्येक बाल प्रति माह लगभग 1 सेंटीमीटर बढ़ता है। आपकी खोपड़ी पर लगभग 90% बाल किसी भी समय बढ़ रहे हैं। आपकी खोपड़ी पर लगभग 10% बाल, किसी भी समय, आराम के चरण में होते हैं। 3 से 4 महीने के बाद आराम करने वाले बाल झड़ जाते हैं और उनकी जगह नए बाल उगने लगते हैं।

इस चक्र के हिस्से के रूप में हर दिन कुछ बाल झड़ना सामान्य है। हालांकि, कुछ लोगों को अत्यधिक (सामान्य से अधिक) बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार के बालों का झड़ना पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को प्रभावित कर सकता है। What is hair loss

What is hair loss
बालों का झड़ना

What is common baldness : गंजापन क्या है

“सामान्य गंजापन” का अर्थ आमतौर पर पुरुष-पैटर्न गंजापन, या स्थायी-पैटर्न गंजापन होता है। इसके लिए चिकित्सा शब्द एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया है। पुरुष पैटर्न गंजापन पुरुषों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है। इस प्रकार के बालों के झड़ने वाले पुरुषों को आमतौर पर यह विशेषता विरासत में मिली है।

जो पुरुष कम उम्र में अपने बालों को खोना शुरू कर देते हैं, उनमें अधिक व्यापक गंजापन होता है। पुरुष-पैटर्न गंजेपन में, बालों के झड़ने के परिणामस्वरूप आमतौर पर सिर के शीर्ष पर एक घटती हुई हेयरलाइन और गंजापन होता है।

महिलाएं महिला-पैटर्न गंजापन विकसित कर सकती हैं। बालों के झड़ने के इस रूप में, पूरे सिर पर बाल पतले हो सकते हैं।

Symptoms of excessive hair loss – बाल झड़ने के लक्षण

ज्यादातर लोगों के लिए, अत्यधिक बालों का झड़ना धीरे-धीरे होता है, जिसका अर्थ है कि यह लंबे समय तक होता है। यह विशेष रूप से पुरुष-पैटर्न गंजापन का सच है। बालों के झड़ने को अत्यधिक माना जाता है जब इसके परिणामस्वरूप गंजे धब्बे या बाल पतले हो जाते हैं। कुछ मामलों में, बाल अचानक झड़ सकते हैं। यह आमतौर पर अचानक या लंबे समय तक तनाव, शारीरिक या भावनात्मक तनाव के कारण होता है।

What causes excessive hair loss? What is hair loss

कई चीजें अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। उदाहरण के लिए, किसी बीमारी या किसी बड़ी सर्जरी के लगभग 3 या 4 महीने बाद, आप अचानक बड़ी मात्रा में बाल खो सकते हैं। यह बालों का झड़ना बीमारी के तनाव से संबंधित है और अस्थायी है।

हार्मोन संबंधी समस्याएं बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। यदि आपकी थायरॉयड ग्रंथि अति सक्रिय या कम सक्रिय है, तो आपके बाल झड़ सकते हैं। यह बालों के झड़ने आमतौर पर आपके थायरॉयड रोग का इलाज करके मदद की जा सकती है। बालों का झड़ना तब हो सकता है जब पुरुष या महिला हार्मोन, जिन्हें एण्ड्रोजन और एस्ट्रोजेन के रूप में जाना जाता है, संतुलन से बाहर हो जाते हैं। हार्मोन असंतुलन को ठीक करने से आपके बालों का झड़ना बंद हो सकता है।

कई महिलाओं को बच्चा होने के लगभग 3 महीने बाद बालों के झड़ने की सूचना होती है। यह नुकसान हार्मोन से भी जुड़ा होता है। गर्भावस्था के दौरान, कुछ हार्मोन के उच्च स्तर के कारण शरीर में ऐसे बाल होते हैं जो सामान्य रूप से झड़ते हैं। जब हार्मोन गर्भावस्था से पहले के स्तर पर लौट आते हैं, तो बाल झड़ जाते हैं और विकास और झड़ने का सामान्य चक्र फिर से शुरू हो जाता है।

कुछ दवाएं बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। जब आप दवा लेना बंद कर देते हैं तो इस प्रकार के बालों के झड़ने में सुधार होता है। दवाएं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं उनमें रक्त को पतला करने वाली दवाएं शामिल हैं (जिन्हें थक्कारोधी भी कहा जाता है); गाउट, उच्च रक्तचाप, या हृदय की समस्याओं के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं; विटामिन ए (यदि आप इसे बहुत अधिक लेते हैं); गर्भनिरोधक गोलियाँ; और अवसादरोधी।

कुछ संक्रमण बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। खोपड़ी के फंगल संक्रमण वयस्कों और बच्चों में बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। संक्रमण का इलाज एंटिफंगल दवाओं के साथ किया जाता है।

अंत में, बालों का झड़ना एक अंतर्निहित बीमारी के हिस्से के रूप में हो सकता है, जैसे कि ल्यूपस या मधुमेह। चूंकि बालों का झड़ना किसी बीमारी का शुरुआती संकेत हो सकता है, इसलिए इसका कारण खोजना महत्वपूर्ण है ताकि इसका इलाज किया जा सके।

Can certain hairstyles or treatments cause hair loss?

हाँ। यदि आप पिगटेल या कॉर्नरो पहनते हैं या टाइट हेयर रोलर्स का उपयोग करते हैं, तो आपके बालों पर खिंचाव एक प्रकार के बालों के झड़ने का कारण बन सकता है जिसे ट्रैक्शन एलोपेसिया कहा जाता है। यदि खोपड़ी के निशान विकसित होने से पहले खींचना बंद कर दिया जाता है, तो आपके बाल सामान्य रूप से वापस बढ़ेंगे।

हालांकि, दाग-धब्बे स्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। गर्म तेल के बाल उपचार या स्थायी में इस्तेमाल होने वाले रसायन (जिसे “पर्म” भी कहा जाता है) बालों के रोम की सूजन (सूजन) का कारण हो सकता है। इससे निशान पड़ सकते हैं और बाल झड़ सकते हैं।

How is hair loss diagnosed : बाल झड़ने के उपचार

यदि आपको संदेह है कि आपके अत्यधिक बाल झड़ सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह आपसे आपके आहार, आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा, और क्या आपको हाल ही में कोई बीमारी हुई है, और आप अपने बालों की देखभाल कैसे करते हैं, के बारे में कुछ प्रश्न पूछेंगे।

यदि आप एक महिला हैं, तो आपका डॉक्टर आपके मासिक धर्म चक्र, गर्भधारण और रजोनिवृत्ति के बारे में प्रश्न पूछ सकता है। बालों के झड़ने के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए आपका डॉक्टर शारीरिक जांच कर सकता है। अंत में, आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण या बायोप्सी (माइक्रोस्कोप के तहत जांच करने के लिए कोशिकाओं का एक छोटा सा नमूना लेना) का आदेश दे सकता है।

Can hair loss be prevented or avoided ?

पुरुष-पैटर्न गंजापन (या मादा-पैटर्न गंजापन) को रोकने का कोई तरीका नहीं है क्योंकि यह एक अनुवांशिक विशेषता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने माता-पिता से गंजापन के लिए एक जीन विरासत में मिला है।

अत्यधिक बालों के झड़ने के कुछ अन्य कारणों को रोका जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप बालों को इस तरह से टाइट स्टाइल न करके बालों के झड़ने को रोक सकते हैं जो आपके स्कैल्प पर बहुत अधिक दबाव डालता है। आप अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं और ऐसी दवाएं लेने से बच सकते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।

Hair loss treatment :

आपके बालों के झड़ने के प्रकार के आधार पर उपचार उपलब्ध हैं। यदि कोई दवा आपके बालों के झड़ने का कारण बन रही है, तो आपका डॉक्टर दूसरी दवा लिख सकता है। किसी संक्रमण को पहचानना और उसका इलाज करना बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। हार्मोन असंतुलन को ठीक करने से बालों के झड़ने को और रोका जा सकता है।

दवाएं सामान्य गंजापन के विकास को धीमा या रोकने में भी मदद कर सकती हैं। एक दवा, मिनोक्सिडिल (ब्रांड नाम: रोगाइन), बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपलब्ध है। इसे खोपड़ी पर लगाया जाता है। पुरुष और महिला दोनों इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक अन्य दवा, फायनास्टराइड, नुस्खे के साथ उपलब्ध है। यह गोलियों में आता है और केवल पुरुषों के लिए है। आपको यह बताने में 6 महीने तक का समय लग सकता है कि इनमें से कोई एक दवा काम कर रही है या नहीं।

Living with hair loss :

अपने बालों को खोना विनाशकारी हो सकता है। बहुत से लोग घने बालों को यौवन और जीवन शक्ति का प्रतीक मानते हैं। इसलिए इसे खोना – चाहे आप कितने भी छोटे क्यों न हों – आपको बूढ़ा महसूस करा सकते हैं। यह आपको कम आकर्षक महसूस करा सकता है। यह आपके समग्र आत्म-सम्मान को कम कर सकता है।

याद रखें कि आप जो महसूस कर रहे हैं उसे महसूस करना ठीक है। बालों के झड़ने को रोकने या उलटने के लिए एक रणनीति तलाशना भी ठीक है। बाल चाहने का मतलब यह नहीं है कि आप व्यर्थ हैं। आपको अपने बालों के झड़ने के बारे में कुछ करने के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए।

यदि आपके प्रकार के बालों के झड़ने के लिए पर्याप्त उपचार उपलब्ध नहीं है, तो आप विभिन्न हेयर स्टाइल या विग, हेयरपीस, बालों की बुनाई या कृत्रिम बालों को बदलने की कोशिश करने पर विचार कर सकते हैं।

Related posts :

Best shampoo for hair loss

x