Ketogenic diet in hindi : वजन घटाने और आपकी सहनशक्ति के लिए केटोजेनिक आहार:

0

 एथलीटों को विभिन्न खेलों में विशेष श्रेणी में भाग लेने के लिए अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए वजन प्रतिबंधों से गुजरना पड़ सकता है। यहां बात यह है कि वजन घटाने की स्थिति के दौरान अपनी सहनशक्ति को कैसे बनाए रखा जाए, क्योंकि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। जब आप कम खाना खा रहे हों तो इस स्थिति में कीटो डाइट समस्या का समाधान है, क्योंकि यह आपके स्टैमिना को बनाए रखने के लिए जटिल हो सकता है। वजन घटाने कैलकुलेटर वजन घटाने की स्थिति के दौरान अपने धीरज को बनाए रखने के लिए एक संसाधन है। आपको केटोजेनिक भोजन का उपयोग करने की आवश्यकता है


Ketogenic diet in hindi

केटोजेनिक भोजन क्या है?


कीटोजेनिक फूड प्रोटीन से भरपूर होता है, लेकिन आप इसे कम मात्रा में ही लें और कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट से हटा दें। जब आप कीटो आहार खा रहे होते हैं, तो आप भोजन से अधिक ऊर्जा ग्रहण कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए यह खाना जरूरी है लेकिन आप अपने एनर्जी लेवल और स्टैमिना को बनाए रख सकते हैं। वजन घटाने कैलकुलेटर यह पहचानने का एक बेहतर स्रोत है कि आपका वजन क्या है और आपको खाने के लिए आवश्यक केटोजेनिक आहार की गुणवत्ता क्या है। जब आप केटोजेनिक भोजन खा रहे होते हैं, तो आप बेहतर सहनशक्ति महसूस करते हैं लेकिन साथ ही अधिक वजन कम करते हैं। खिलाड़ियों की सहनशक्ति और ताकत बढ़ाने के लिए खेल के क्षेत्र में अब केटोजेनिक भोजन आम हो गया है। केटोजेनिक भोजन आपको बेहतर कैलोरी प्रदान करता है लेकिन आप कम वजन प्राप्त करते हैं क्योंकि आपने केकड़े को हटा दिया है।

रणनीतिक रूप से आहार बनाए रखें:


अपने एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने और अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए, आपको रणनीतिक रूप से खाने की जरूरत है। यह तभी संभव है जब आप अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट को हटाने जा रहे हैं। आप केटो भोजन जैसे कम भोजन में वांछित ऊर्जा आवश्यकताओं को प्राप्त करने में सक्षम हैं। ऐसा भोजन लें जो प्रोटीन से भरपूर हो, लेकिन आपके शरीर में किसी भी प्रकार की वसा का उत्पादन न कर रहा हो और आपके वजन को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता हो।


प्रोटीन युक्त भोजन खिलाड़ियों की सभी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करता है लेकिन शरीर में वसा के अणुओं को सक्रिय नहीं करता है। अपने आहार को रणनीतिक रूप से प्रबंधित करने के लिए के फार्मूले का उपयोग करना बेहतर है।

हाइपर-हाइड्रेशन और कीटो आहार:


हाइड्रेशन और पानी खिलाड़ी के स्वास्थ्य के साथ-साथ इष्टतम प्रदर्शन का आधार है। सटीक चयापचय के लिए पर्याप्त जलयोजन आवश्यक है, केटोजेनिक भोजन का उपयोग करते समय हाइपर हाइड्रेट करना बहुत आवश्यक है। खिलाड़ी के वर्कआउट रूटीन को सपोर्ट करने के लिए कीटो डाइट खाते समय आपको बेहतर पाचन की आवश्यकता होती है। हाइपरहाइड्रेशन ऑक्सीजन के स्तर को अधिकतम स्तर पर रखता है। एक खिलाड़ी लैक्टिक एसिड और हाइड्रोजन आयनों से लड़ने में सक्षम होता है, क्योंकि ये शरीर में थकान पैदा कर सकते हैं। बेहतर प्रदर्शन के लिए खनिज युक्त पेय का उपयोग करें और खनिज पानी के प्रति ग्राम केटोजेनिक आहार का अनुमान लगाने के लिए मुफ्त वजन घटाने कैलकुलेटर का उपयोग करें।


अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपको अधिक पानी पीने की जरूरत है। यह आपके प्रदर्शन को बनाए रखने में सहायता करता है, भले ही आप हाइड्रेशन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखते हुए वजन घटाने की स्थिति से गुजर रहे हों। जब आप केटोजेनिक आहार का उपयोग कर रहे हों तो अधिक से अधिक पानी पिएं। वजन घटाने कैलकुलेटर केटोजेनिक आहार के उपयोग के दौरान आपकी पानी की आवश्यकताओं को प्रबंधित करने में भी सहायता कर सकता है।

नींद और सहनशक्ति:


आपकी नींद आपके प्रदर्शन और सहनशक्ति को प्रभावित करती है, बेहतर नींद का आनंद लेने पर आपके एनाबॉलिक हार्मोन पर्याप्त मात्रा में उत्पादन करते हैं और बेहतर सहनशक्ति बनाए रखने में सक्षम होते हैं। यदि व्यक्ति बेहतर नींद का आनंद ले रहा है तो वजन कम करने की स्थिति में भी आप अपनी सहनशक्ति को बनाए रख सकते हैं। जब आप अच्छी नींद ले रहे होते हैं तो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की रिकवरी हो जाती है और बेहतर प्रदर्शन और सहनशक्ति के लिए आवश्यक है। एथलीटों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने ऊर्जा स्तर को चरम पर रखने और अपनी सहनशक्ति को बनाए रखने के लिए कम से कम 8 घंटे का बेहतर लैप लें। फ्री वेट लॉस कैलकुलेटर आपके कैलोरी-टू-फैट अनुपात को प्रबंधित करने में सहायता करता है।

निष्कर्ष:

आप यह जानकर चकित हो सकते हैं कि कैसे केटो आहार आपकी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करता है और साथ ही वजन कम करने में सहायता करता है। एक वजन घटाने योजनाकार शरीर में सटीक वसा प्रोटीन अनुपात के प्रबंधन में सहायता करता है। वेट लॉस कंडीशन कीटो डाइट से गुजर रहे एथलीट आमतौर पर अपना स्टैमिना बढ़ाते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि जब आप कीटो आहार ले रहे होते हैं तो शरीर की ताकत उसी स्तर पर बनी रहती है लेकिन खिलाड़ी के शरीर में सापेक्ष वसा का स्तर कम हो जाता है।






Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top
close